पंकज त्रिपाठी से लेकर मनोज बाजपेयी तक,इन सेलेब्स ने बॉलीवुड में बिहार का नाम किया रोशन, कितने पढ़े-लिखे हैं ये


बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई ऐसे सेलेब्स हैं, जो बिहार से ताल्लुक रखते हैं. उन्होंने अपने बचपन से लेकर बड़े होने तक बिहार में ही पढ़ाई लिखाई की. हालांकि बाद में अपने सपने पूरे करने के लिए वो मुंबई चले गए और एक्टिंग के क्षेत्र में अपना किरयर बनाया. हालांकि एक्टर बनने का रास्ता उनके लिए आसान नहीं था, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी और कई रिजेक्शन के बाद आज आखिरकार ए लिस्ट एक्टर्स में उनका नाम शामिल है.

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

पंकज त्रिपाठी

भारतीय मनोरंजन इंडस्ट्री में बेहतरीन प्रतिभाओं में से एक पंकज त्रिपाठी बिहार के गोपालगंज जिले से हैं. मिर्जापुर के अभिनेता हाई स्कूल के बाद होटल प्रबंधन संस्थान, हाजीपुर में अध्ययन करने के लिए पटना चले गए. फिर उन्होंने राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में दाखिला लिया, जहां से उन्होंने 2004 में स्नातक किया. बाद में उन्होने बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक फिल्में दी. उनके किरदार और डायलॉग पर कई मीम्स बनते रहते हैं.

इम्तियाज अली

पिछले 2 दशकों में कुछ बेहतरीन रोमांटिक फिल्मों का निर्देशन करने के लिए जाने जाने वाले, इम्तियाज अली बिहार (अब झारखंड) में जमशेदपुर के मुस्लिम परिवार से हैं. जब वी मेट के निदेशक ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सेंट माइकल हाई स्कूल, पटना में पूरी की, और बाद में डीबीएमएस इंग्लिश स्कूल, जमशेदपुर में दाखिला लिया. आगे की शिक्षा के लिए, इम्तियाज ने हिंदू कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला लिया, जहां उन्होंने इब्तिदा नामक नाटक समाज की शुरुआत की. बाद में वह जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन से डिप्लोमा कोर्स करने के लिए मुंबई चले गए.

मनोज बाजपेयी

बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले के बेतिया के पास एक छोटे से गांव के रहने वाले मनोज बाजपेयी ने महारानी जानकी कुंवर कॉलेज से 12वीं तक पढ़ाई की. दिल्ली जाने के बाद, मनोज ने सत्यवती और रामजस कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला लिया. पठाई पूरी करने के बाद उन्होंने एक्टर बनने के लिए स्ट्रगल किया और आज एक मशहूर अभिनेता के तौर पर वो जाने जाते हैं.

शत्रुघ्न सिन्हा

बिहार के पटना में जन्मे शत्रुघ्न सिन्हा ने पटना साइंस कॉलेज से विज्ञान स्नातक की डिग्री प्राप्त की. इसके बाद उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे से अभिनय में डिप्लोमा हासिल किया. एक्टर ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी है.

सुशांत सिंह राजपूत

बॉलीवुड के टॉप एक्टर्स में से एक सुशांत सिंह राजपूत का जन्म पटना, बिहार में हुआ था. काई पो चे! अभिनेता ने पटना के सेंट करेन हाई स्कूल में पढ़ाई की और बाद में दिल्ली के कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल में दाखिला लिया. आगे की शिक्षा के लिए, सुशांत ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल करने के लिए दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में एडमिशन लिया. हालांकि, उन्होंने एक्शन और शोबिज में अपनी किस्मत आजमाने के लिए कॉलेज छोड़ दिया था.




Source link

Leave a Reply

error: Content is protected !!