डेल्टा वेरिएंट का कहर जारी, अब दुनिया के इन देशों में प्रसार, भारत में मिला था पहला मामला.

डेल्टा वेरिएंट का कहर जारी, अब दुनिया के इन देशों में प्रसार, भारत में मिला था पहला मामला.

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

कोरोना वायरस रोग (कोविड -19) का एक अत्यधिक संक्रमणीय संस्करण अब तेजी से दुनिया भर में फैल रहा है। इस कारण से कुछ देशों में और अधिक कड़े प्रतिबंध लग रहे हैं। लॉकडाउन की योजनाएं पटरी से उतर गई हैं। भारत में पहली बार खोजे गए डेल्टा संस्करण को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा ‘चिंता के प्रकार’ के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

जानें कैसे कोरोना का डेल्टा वेरिएंट तेजी से दुनिया में पैर पसार रहा:

> जिम्बाब्वे सरकार ने शनिवार को कोविड-19 के डेल्टा संस्करण का पता लगाने के बाद हुरुंगवे और करिबा जिलों के लिए दो सप्ताह के स्थानीय लॉकडाउन की घोषणा की। सरकार ने कहा कि पिछले तीन दिनों में 40 से अधिक मामले दर्ज किए गए।

> कोविड -19 के डेल्टा संस्करण के मामलों में निरंतर वृद्धि के बीच यूके सरकार सभी लॉकडाउन प्रतिबंधों के लिए निर्धारित 21 जून के अंत से चार सप्ताह तक की देरी पर विचार कर रही है। पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (पीएचई) ने पाया कि एक सप्ताह में वैरिएंट से संक्रमण लगभग 30,000 बढ़ गया।

>> डब्ल्यूएचओ के यूरोप निदेशक ने पिछले हफ्ते चेतावनी दी थी कि कोरोना का यह संस्करण क्षेत्र में पकड़ बनाने के लिए तैयार है। गुरुवार को एक प्रेस वार्ता के दौरान, डब्ल्यूएचओ के डॉ हंस क्लूज ने कहा कि डेल्टा संस्करण ने कुछ टीकों से बचने में सक्षम होने के संकेत दिखाए हैं और चेतावनी दी है कि कई कमजोर आबादी, विशेष रूप से 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोग इससे असुरक्षित हो सकते हैं।

>> फ्रांस में भी कोविड -19 के डेल्टा संस्करण के अधिक मामले देखने को मिले हैं। देश के स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन ने कहा कि फ्रांस में कई प्रकार के समूह हैं, विशेष रूप से दक्षिण-पश्चिम लैंडेस क्षेत्र में।

> उसी दिन, श्रीलंका के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि डेल्टा संस्करण द्वीप राष्ट्रों में भी पाया गया है। जयवर्धनेपुरा विश्वविद्यालय के इम्यूनोलॉजी और मॉलिक्यूलर मेडिसिन विभाग की निदेशक डॉ चंडीमा जीवनंदरा ने कहा कि क्वारंटाइन में एक व्यक्ति में वैरिएंट पाया गया था। श्रीलंका में अप्रैल के बाद से कोविड-19 के सकारात्मक मामलों और मौतों में वृद्धि देखी गई है।

>> चीन में गुआंगझोउ ने 21 मई से स्थानीय प्रसारण के 100 से अधिक मामलों की सूचना दी है। डॉक्टरों का कहना है कि ग्वांगझू में मामले अधिक संक्रामक डेल्टा संस्करण के कारण हुए थे।

>> नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के एक हालिया अध्ययन में दावा किया गया है कि कोविड -19 वैक्सीन की एकल खुराक या दोनों खुराक मिलने के बाद भी डेल्टा संस्करण की उपस्थिति मुख्य रूप से पाई जाती है। अध्ययन में 63 लोगों को शामिल किया गया जिनमें संक्रमण मिला। इनमें से 36 मरीजों को दो डोज मिली, जबकि 27 को वैक्सीन की एक डोज मिली थी।

> कुछ विशेषज्ञों का दावा है कि डेल्टा संस्करण पहले के प्रमुख संस्करण, अल्फा की तुलना में 100 प्रतिशत अधिक संक्रामण हो सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैम्ब्रिज के ह्यूमन इवोल्यूशनरी स्टडीज के पीएचडी के छात्र जोनाथन आर गुडमैन ने शनिवार को कहा कि यूके सरकार के पहले और दूसरे टीके की खुराक के बीच की अवधि को लंबा करने के फैसले ने लोगों को संक्रमित करने के लिए एक अतिरिक्त खिड़की के साथ डेल्टा प्रदान किया।

ये भी पढ़े…..

Leave a Reply

error: Content is protected !!