अब ‘चहक’ से चहकेंगे सरकारी स्कूल के छात्र, बच्चों को मनोरंजन के साथ मिलेगी शिक्षा

अब ‘चहक’ से चहकेंगे सरकारी स्कूल के छात्र, बच्चों को मनोरंजन के साथ मिलेगी शिक्षा

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया, विक्‍की बाबा, मशरक, सारण (बिहार):

बिहार के सरकारी विद्यालयों में पहली कक्षा के बच्चों को अब संगीतमय तरीके से खेल-खेल में शिक्षा दी जाएगी। इसके लिए बिहार शिक्षा परियोजना द्वारा चहक कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। जिसके तहत मशरक प्रखंड के सरकारी शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी डॉ वीणा कुमारी ने बताया का कार्यक्रम तीन महीनों तक चलाया जायेगा। इससे हजारों बच्चे लाभांवित होंगे।‌

दरअसल , बच्चे विद्यालय में उपस्थित होकर पढ़ाई में रुचि लें और विद्यालय में उनकी मुस्कुराहट बनी रहे ऐसे बातों का ख्याल रखते हुए शिक्षा विभाग के द्वारा जिले समेत मशरक प्रखंड में इसके लिए शिक्षकों को प्रशिक्षित करना शुरू कर दिया। इसके लिए मशरक प्रखंड में विद्यालय के प्रधानाध्यापकों एवं वर्ग प्रथम के नामित गुरूजी को गैर आवासीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

बताया जा रहा है इसके प्रशिक्षण में आए शिक्षकों को शरीरिक विकास और इसके बुनियादी ज्ञान, सामाजिक भावनात्मक विकास , पर्यावरणीय जागरूकता पर चर्चा, प्रदर्शन व समूह कार्य, प्रकृति के अनुसार हावभाव के साथ अन्य गतिविधियों पर प्रशिक्षित किया जा रहा है । प्रशिक्षक मुकुल कुमार सिंह ने बताया कि चहक का मिशन है, विद्यालय आने से पूर्व बच्चों को तैयार करना जिसके तहत विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के माध्यम से बच्चों को पढ़ने के लिए तैयार करना है।

प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी डॉ वीणा कुमारी ने बताया कि चहक कार्यक्रम बुनियादी साक्षरता एवं संख्यात्मक ज्ञान आधारित एक मॉड्यूल है। जिसमें बच्चों के विद्यालय में सहज वातावरण बनाते हुए बच्चों को ठहराव प्रदान करना है। प्राथमिक विद्यालय घोघिया उतर टोला की शिक्षिका सालनी कुमारी ने कहा कि जब से जॉइन किया है पहला प्रशिक्षण है। यहां बहुत कुछ सीखने को मिला. पहले हमको लगा हम प्रशिक्षित थे। हमको लगा कि हम बच्चे को पढ़ा लेंगे। लेकिन यहां प्रशिक्षण से हमें लगा बच्चे में भावनात्मक , मानसिक और शारीरिक विकास जरूरी है।अब बच्चे को बेहतर ढंग से शिक्षा दे पाएंगे।

यह भी पढ़े

 हत्यारे को आजीवन कारावास की सजा

अपराधी बेलगाम हो गए हैं- विजय सिन्हा, नेता प्रतिपक्ष

भूमि विवाद को लेकर चली गोली,एक घायल

सिसवन की घटना को लेकर थानाध्यक्ष पर लापरवाही का गंभीर आरोप

बहू ने अपने स्वर्गीय ससुर का जन्मदिवस बेसहारों के साथ मनाया

राष्ट्र के प्रति समर्पण का भाव ही होगी रामविलास बाबू के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि: ललितेश्वर कुमार

क्या है पीएम-श्री योजना, जिसमें 14,500 स्कूल होंगे बेहतर

Leave a Reply

error: Content is protected !!