सीवान में नियम के पेच में फंसी धान की खरीदारी

सीवान में नियम के पेच में फंसी धान की खरीदारी

बीडीओ कार्यालय का घेराव, आक्रोशित ग्रामीणों के भय से भाग गए अधिकारी

अगलगी में 10 हजार की संपत्ति राख

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

सीवान जिले में धान की खरीद समाप्त होने में मात्र चार दिन ही शेष रह गए हैं। ऐसे में पैक्स से लेकर किसान तक परेशान है। क्योंकि जिले को पूर्व से मिले लक्ष्य करीब-करीब समाप्त हो गया है। अगर अतिरिक्त लक्ष्य जिले को सहकारिता विभाग नहीं देता है, तो पैक्स के साथ-साथ किसानों को फजीहत होना पड़ सकता है। शुक्रवार को समय समाप्ति को देखते हुए सैकड़ों किसान जिला सहकारिता पदाधिकारी निकेश कुमार से मिलने कार्यालय पहुंचे। जिनकी समस्या को उन्होंने सुना। साथ ही आश्वासन दिया कि लक्ष्य बढ़ाने का प्रयास विभागीय स्तर पर चल रहा है। जैसे ही लक्ष्य जिले को प्राप्त होगा सभी को कुछ न कुछ मिलेगा। उनके आश्वासन के बाद पैक्स अध्यक्ष कार्यालय से लौटे।

73 हजार के करीब मिले लक्ष्य
जिले को करीब 73 हजार लक्ष्य धान खरीद का मिला था। इसमें करीब 72 हजार से उपर खरीदारी हो गई है। यूं माने तो लक्ष्य समाप्ति की ओर है। इधर कार्यालय परिसर में मिले पैक्स अध्यक्ष राजेश प्रसाद, दिनेश सिंह आदि ने बताया कि वंचित किसानों परेशानी देख हमलोग दो लॉट धान की अतिरिक्त खरीदारी कर लिए हैं। अगर लक्ष्य नहीं मिला तो उनको भुगतान अपने पॉकेट से करना पड़ेगा।

पूर्व से मिले धान खरीद का लक्ष्य करीब-करीब समाप्त होने की स्थिति में है। अतिरिक्त लक्ष्य के लिए पैक्स परेशान है। विभागीय स्तर पर लक्ष्य बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। जैसे लक्ष्य आएगा सभी पैक्सों के बीच बांट दिया जाएगा।
निकेश कुमार जिला सहकारिता पदाधिकारी सह एमडी सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक, सीवान

बैंक ने केसीसी मेगा शिविर में चार करोड़ बांटे लोन, नए कार्ड भी निर्गत

सीवान | सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक ने विभागीय निर्देश पर सभी शाखाओं में किसान क्रेडिट कार्ड मेगा शिविर का आयोजन शुक्रवार को किया। इस दौरान चार करोड़ 11 लाख 500 रुपये बांटे गए। बैंक प्रबंधन की ओर से मिली जानकारी के अनुसार 33 नए किसान क्रेडिट कार्ड की स्वीकृति देते हुए किसानों के खाते में करीब 21 लाख 50 हजार रुपये हस्तनांतरित किए गए। इसमें दो डेयरी लोन, 27 क्रॉप लोन सहित अन्य कृषि से जुड़े लोन शामिल है। जबकि 1044 पुराने किसान क्रेडिट कार्ड का नवीनीकरण किया गया।

बीडीओ कार्यालय का घेराव, आक्रोशित ग्रामीणों के भय से भाग गए अधिकारी

प्रखंड कार्यालय को प्रखंड अंतर्गत आने वाले बसौली पंचायत के ग्रामीण ने शुक्रवार को प्रखंड विकास पदाधिकारी सुशील कुमार के विरोध में कार्यालय का घेराव किया। मालूम हो कि इसके पूर्व भी ग्रामीणों ने बसौली पंचायत में बीडीओ के खिलाफ प्रदर्शन किया था। शुक्रवार को सैकड़ों की संख्या में प्रखंड कार्यालय पहुंचे और बीडीओ के खिलाफ नारेबाजी की।

ग्रामीणों का आरोप था कि प्रखण्ड कार्यालय में बिना रिश्वत कोई भी कार्य नहीं होता। पूर्व मुखिया योगेंद्र राय के नेतृत्व में ग्रामीण बीडीओ पर सरकारी रुपए का लूट घसोट करने का कई आरोप लगा रहे थे। डीएम को भी आवेदन प्रेषित किया गया। ग्रामीणों का कहना था कि बसौली के वार्ड 1 में भृगुनाथ सिंह के बथान से परशुराम सिंह के घर तक पीसीसी सड़क बनाने के नाम पर 8 लाख रुपए निकासी की गयी है, जबकि सड़क निर्माण में उजले बालू और गिट्टी का प्रयोग हुआ है। इतना ही नहीं सड़क का कहीं 2 इंच तो कहीं 3 इंच ढलाई हुआ है।

अगलगी में 10 हजार की संपत्ति राख

प्रखंड के गंगपुर पुरब पट्टी के दलित बस्ती में शुक्रवार की दोपहर एक झोपड़ी में आग लग गई, जिसमें घर में रखें 10 बोरा अनाज बक्सा चौकी कपड़ा व नगद दो हजार रुपया सहित कुल दस हजार मूल्य की संपत्ति जलकर खाक हो गई। पीड़ित मोतीचंद राम ने इस मामले में आर्थिक मदद व आवास के लिए बीडीओ व सीओ से गुहार लगाई है.

 

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!