बीपीएससी से नवचयनित शिक्षकों को दिया गया प्रशिक्षण

बीपीएससी से नवचयनित शिक्षकों को दिया गया प्रशिक्षण

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया, सीवान(बिहार):


बीपीएससी से नवचयनित शिक्षकों की काउंसिलिंग के बाद प्रशिक्षण का दौर शुरु हो गया है। इसके बुधवार को सीवान जिला के बड़हरिया प्रखंड संसाधन केंद्र के सभाकक्ष में एक से बारहवीं कक्षा तक के 100 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया।

इस दौरान प्रखंड प्रोजेक्ट प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा, प्रखंड साधनसेवी नूरुलैन अंसारी, शिववचन सिंह और विक्रमा प्रसाद ने नवचयनित शिक्षकों से परिचय प्राप्ति के बाद शिक्षण कौशल, वर्ग प्रबंधन-संचालन सहित अन्य विषयों पर चर्चा की।

वहीं बीपीएम अजीत कुमार सिन्हा ने शिक्षक की भूमिका और उसके गुरुत्तर दायित्व का उल्लेख करते हुए नयी शिक्षा प्रणाली में शिक्षण कौशल की चर्चा की। उन्होंने कहा कि शिक्षक की भूमिका विद्यार्थियों को प्रेरित करने, प्रोत्साहित करने और शिक्षित करने की है।

शिक्षक की भूमिका हमेशा एक सूत्रधार की होती है। सूत्रधार शिक्षक भूमिका होने के नाते अपने छात्र को ज्ञान प्राप्त करने और फिर से संगठित करने में सहायता करना है। बाल केंद्रित शिक्षण पद्धति में बच्चों में निहित शिक्षा को मुखरित करना है। बच्चों में निहित रचनात्मकता और सृजनात्मकता को व्यापक आयाम देना शिक्षकों का दायित्व है।इस दौरान नवचयनित शिक्षक उत्साहित नजर आये।

यह भी पढ़े

शिक्षक के असामयिक निधन से शिक्षकों में शोक की लहर,शिक्षकों ने व्यक्त की संवेदना

क्या दशहरा मेला की उत्सुकता कम हो रही है?

बिहार में नहीं थम रहा डेंगू का प्रकोप,क्यों?

सारण एमएलसी ने सर्वोदय मेला का किया उद्घाटन

दशहरा पर्व असत्य पर सत्य की विजय के रुप में मनायी जाती है

Leave a Reply

error: Content is protected !!