सिसवन की खबरें  : जीपीडीपी योजना को लेकर ग्राम सभा आयोजित

सिसवन की खबरें  : जीपीडीपी योजना को लेकर ग्राम सभा आयोजित

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया, सिसवन, सिवान (बिहार):

सीवान जिले के सिसवन प्रखंड के चैनपुर मुबारकपुर पंचायत के कशेश्वर महादेव मंदिर के प्रांगण स्थित सामुदायिक भवन में मंगलवार को जीपीडीपी योजना ( सबकी योजना सबका विकास)के तहत ग्रामसभा आयोजित कर विभिन्न योजनाओं का चयन किया गया। सामुदायिक भवन में पंचायत कि मुखिया श्वेता तिवारी की अध्यक्षता में ग्राम सभा आयोजन कर योजनाओं का चयन किया गया। ग्रामसभा को लेकर पंचायतवार तिथि निर्धारित की गई थी। सबकी योजना सबका विकास के तहत योजनाओं का प्राथमिकता के आधार पर चयन किया गया। जानकारी के अनुसार पंचायती राज विभाग ने ग्राम पंचायत व गांवों के सामाजिक व आर्थिक विकास के लिए योजनाओं को विकसित करने का निर्णय लिया है। इसके तहत पंचायतों की प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए पंचायतों को एक साल के विकास की कार्ययोजना को खुद ही तय किया जीपीडीपी के माध्यम से पंचायत विकास कार्य की रूप रेखा तैयार की जाएगी। वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए ग्राम पंचायतों में जीपीडीपी के माध्यम से योजना चयन किया जाना है। सरकार द्वारा पंचायतों को मिलने वाली राशि अब पंचायत परफार्मेंस ग्रांट यानी जीपीडीपी के आधार पर दी जाएगी। इसमें 15 वीं वित्त से लेकर सात निश्चय योजनाएं शामिल होगी। वहीं वृद्धा पेंशन, पीएम आवास योजना, मनरेगा योजना सहित कई योजनाएं के बारे में जानकारी दी। साथ ही पंचायत के सर्वागीण विकास नये सिरे से करने की बातें कही। मौके पर दिपक तिवारी,उपमुखिया दिलीप साह,राजेश्वर सिंह,असलम राईन, सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

 

असहाय तथा गरीब लोगों के बीच में कंबल का वितरण

श्रीनारद मीडिया, सिसवन, सिवान (बिहार):

सिसवन प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न जगहों पर असहाय तथा गरीब लोगों के बीच में कंबल का वितरण किया गया।इस संबंध में सिसवन अंचला अधिकारी सतीश कुमार द्वारा जानकारी दी गई।उन्होंने बताया कि सरकार के निर्देश अनुसार असहाय तथा गरीब लोगों के बीच में ठंडी से बचाव को लेकर 100 पीस कंबल का वितरण किया गया।

 

 

उपभोक्ताओं ने स्थानीय डीलर के खिलाफ किया विरोध प्रदर्शन

श्रीनारद मीडिया, सिसवन, सिवान (बिहार):

हसनपुरा प्रखंड के हरपुर कोटवा पंचायत के चांद परसा गांव में मंगलवार को दर्जनों उपभोक्ताओं ने स्थानीय डीलर के खिलाफ हंगामा करते हुए विरोध प्रदर्शन किया। विरोध प्रदर्शन कर रहे उपभोक्ताओं में राजकुमार महतो, कमलकिशोर महतो, राजकिशोर यादव, अली इमाम अंसारी, सुधीर महतो, स्वामीनाथ साह, उमाशंकर महतो, नासीर अंसारी, बिंदा देवी, मालती देवी सहित अन्य का कहना है कि स्थानीय डीलर संजीव कुमार द्वारा दो माह का अंगुठा का निशान लेकर एक माह का राशन दे रहे है। साथ ही पांच किलो राशन की जगह चार किलो ही राशन दे रहे है। वही कम राशन क्यों देते है, पूछने पर बोलते है कि सरकार हमको इतना ही दे रही है। इस मामले में पीडीएस दुकानदार संजीव का कहना है कि हर माह राशन दिया जाता है। उपभोक्ताओं का आरोप गलत है।

 

शहनवाज खान ने 68 वीं बीपीएसी की परीक्षा पाई सफलता

श्रीनारद मीडिया, सिसवन, सिवान (बिहार):

सीवान जिले के हसनपुरा प्रखंड के लहेजी निवासी जलालुद्दीन खान का पुत्र शहनवाज खान ने 68 वीं बीपीएसी की परीक्षा में 661वां रैंक ला कर एडीएमओ बन कर गांव व जिले का नाम रोशन किया है। शहनवाज ने मैट्रीक की पढ़ाई गांव स्थित गांधी स्मारक उच्च विद्यालय से की है।

जबकि इंटर की पढ़ाई सीवान से पास करने के बाद पटना में रहकर बीपीएससी की तैयारी किया। जहां दो बार यूपीएससी व एक बार बीपीएससी की परीक्षा देने के बाद जब रिजल्ट नही हुआ तो फिर भी अपना निरंतर प्रयास जारी रखा। जहां दूसरी बार में बीपीएससी की परीक्षा में उपलब्धि हासिल की है।

यह भी पढ़े

सचमुच मुनव्वर होना आसान नहीं है,कैसे?

बिहार में ठंड कब से घटेगी?

बिहार में स्निफर डॉग ने दलाई लामा से लिया आशीर्वाद,कैसे?

उदघाटन मैच में छपरा ने मसरख की टीम को पांच विकेट से पराजित किया

उदघाटन मैच में छपरा ने मसरख की टीम को पांच विकेट से पराजित किया

Leave a Reply

error: Content is protected !!