रेमल तूफान ने लिया विकराल रुप, बिहार के इन जिलों पर पड़ेगा असर

रेमल तूफान ने लिया विकराल रुप, बिहार के इन जिलों पर पड़ेगा असर

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया, स्‍टेट डेस्‍क:

बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान रेमल का समुद्री तटों वाले इलाकों में लैंडफॉल हो गया है. इस दौरान करीब 110-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही है. इसका असर बिहार में भी देखने को मिलने वाला है. पटना स्थित आईएमडी के वैज्ञानिक कुणाल कौशिक मेटे ने बताया कि गंभीर चक्रवाती तूफान रेमल का असर बिहार के पूर्वी इलाकों में देखने को मिलने वाला है.

 

हालांकि मिला जुला असर ही रहेगा लेकिन पूर्वी भाग के जिलों में मेघगर्जन, आंधी के साथ हल्के से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है.आज जिलों में मौसम का हाल जान लिजिएआज यानी 27 मई को रेमल तूफान की वजह से सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, खगड़िया, भागलपुर, मुंगेर, बांका और जमुई में हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है. साथ ही बिजली भी चमकेगी और हवा की गति 30 से 40 किमी प्रति घंटे रहने की संभावना है. अन्य जिलों पर इस तूफान का कोई असर नहीं दिखेगा.

 

गर्मी से हाल खराबबिहार के अधिकांश जिलों का गर्मी से हाल खराब है. आज पूर्वी भाग के इन 12 जिलों को छोड़ कर शेष सभी जिलों में हॉट डे को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. वैज्ञानिक कुणाल कौशिक मेटे की मानें तो आज बिहार के मधुबनी, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, बक्सर और नालन्दा जिलों में हीट वेव चलने की संभावना है. जबकि पटना, दरभंगा, रोहतास और नालन्दा जिले में हॉट नाईट रहने की संभावना है.

 

मौसम की इस परिस्थिति को देखते हुए आईएमडी ने पूरे बिहार के येलो अलर्ट जारी किया है.14 जिलों का तापमान 40 पारबिहार में इन दिनों भीषण गर्मी देखने को मिल रही है. 26 मई को बिहार के 14 जिलों में दिन का तापमान 40° के पार दर्ज किया गया. इस दौरान गोपालगंज में हीट वेव भी दर्ज हुआ. टॉप 5 गर्म जिलों की बात करें तो बक्सर का दिन सबसे अधिक गर्म रहा. यहां दिन का अधिकतम तापमान 43°C दर्ज किया गया. वहीं गोपालगंज में 42.7°C, औरंगाबाद में 42.2°C, वैशाली में 42.1°C और अरवल में 42°C दर्ज किया गया.

 

यह भी पढ़े

वैशाली पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 8 वर्षीय छात्र की हत्या मामले में किया बड़ा खुलासा, 5 आरोपी धराए

विज्ञापन मामले में सुप्रीम कोर्ट से भाजपा को झटका

शातिर लुटेरों ने की हत्या या अपने ने दी दगा? रिटायर्ड IAS की पत्नी मोहिनी दुबे का मर्डर बना मिस्ट्री

बिहार में बेखौफ हुए बदमाश: घर में घुसकर महिला को मारी गोली, मामूली बात को लेकर हुआ था विवाद

पीएम मोदी सिर्फ अपने चमचों को इंटरव्यू देते हैं-राहुल गांधी

ED से बचने को PM नरेंद्र मोदी ने गढ़ दी परमात्मा वाली कहानी: राहुल गांधी

जवाहर लाल नेहरू की 60वीं पु‍ण्यति‍थ‍ि आज,देश ने किया याद

क्या है साइक्लोन ‘रेमल’ का मतलब, कैसे पड़ता है इसका नाम?

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!