गर्मी से हाहाकार:कानपुर मंडल में 26 समेत पूरे यूपी में 50 लोगों की गई जान*

गर्मी से हाहाकार:कानपुर मंडल में 26 समेत पूरे यूपी में 50 लोगों की गई जान

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

प्रदेश के चार शहरों समेत दिल्ली में पारे ने सारे रिकॉर्ड तोड़े

दिल्ली में पारा 52.3 डिग्री , बांदा 49 डिग्री तापमान में झुलसा

श्रीनारद मीडिया, सेंट्रल  डेस्‍क:

 

उतरते-उतरते भी नौतपा के ताप ने उत्तर प्रदेश में चार स्थानों और दिल्ली में गर्मी के पिछले सारे रिकार्ड ध्वस्त कर दिये। प्रचंड ग्रीष्म लहर में हीट स्ट्रोक से यूपी में बुधवार को 50 लोगों की मौत हो गई। हालांकि प्रशासन ने गर्मी से मौत होने का इनकार किया। दिल्ली के मुंगेशपुर में पारा 52.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। यह राष्ट्रीय राजधानी में अब तक का सबसे अधिक तापमान है।प्रचंड गर्मी में यूपी में सबसे अधिक 26 मौतें कानपुर मंडल में हुई हैं। यहां महोबा में सात, हमीरपुर में छह, फतेहपुर में तीन, चित्रकूट, कानपुर और कानपुर देहात, उरई में दो-दो और बांदा व हरदोई में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। इसके अलावा वाराणसी में आठ, प्रयागराज में पांच, प्रतापगढ़ में चार, कौशाम्बी में एक, बहराइच में दो ,आगरा और बदायूं में एक-एक व्यक्ति की मौत ग्रीष्म लहर में हो गई। बांदा प्रदेश में सबसे गर्म रहा। यहां तापमान 49 डिग्री के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। चित्रकूट के राजापुर और हमीरपुर में 50 से अधिक चमगादड़ मर गए, जबकि हरदोई और हमीरपुर में मोर भी मरे। देर शाम औरैया और हमीरपुर में आंधी संग बूंदाबादी ने गर्मी से राहत दी तो उरई में तेज हवाओं से कुछ सुकून मिला।

चार जगह पर गर्मी ने तोड़े पिछले सारे रिकार्ड

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार प्रयागराज, फुर्सतगंज, सुल्तानपुर और कानपुर शहर में बुधवार को दर्ज हुआ दिन का तापमान, इससे पहले मई में कभी भी दर्ज नहीं हुआ। बुधवार को प्रयागराज में दिन का तापमान 48.8, कानपुर एयरफोर्स स्टेशन पर 48.4, सुल्तानपुर में 46 और फुर्सतगंज में 47.2 डिग्री सेल्सियस तापमान इससे पहले मई के महीने में कभी भी दर्ज नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि प्रयागराज यानि तत्कालीन इलाहाबाद में इससे पहले 6 जून 1979 को दिन का तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। उधर बिहार के विभिन्न जिलों में कई विद्यार्थियों के बेहोश होने पर सरकार ने सभी निजी और सरकारी स्कूलों, कोचिंग संस्थानों को बंद कर दिया है।

हटा गर्मी का रेड अलर्ट, मिलेगी राहत

यूपी के मौसमी परिदृश्य से गर्मी का रेड अलर्ट हट गया है। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार अगले दो दिनों में गर्मी से बेहाल जनजीवन को राहत मिलना शुरू हो जाएगी। गुरुवार को पश्चिमी यूपी के लिए गर्मी का यलो अलर्ट जारी हुआ है यानि पश्चिमी यूपी में लू चलने के आसार हैं। 31 मई को पश्चिमी यूपी में लू चल सकती है जबकि पूर्वी यूपी में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी के आसार हैं। एक और दो जून को बारिश

क्या है नौतपा

नौतपा अवधि में सूर्य की किरणें सीधे पृथ्वी पर पड़ती हैं और लोगों को तेज धूप का सामना करना पड़ता है। मई के दूसरे पखवारे में पड़ने वाली तेज गर्मी के नौ दिन की अवधि को नौतपा कहा जाता है।

केरल में मानसून 24 से 48 घंटे में संभव

राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र से खबर है कि अगले 24 से 48 घंटों में दक्षिणी पश्चिमी मानसून केरल के तट पर आने के पूरे आसार बने हुए हैं। इसके बाद यह दक्षिणी-पश्चिमी और मध्य बंगाल की खाड़ी में सेट होगा। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार यूपीमें बंगाल की खाड़ी से चलने वाली मानसून की शाखा ही बारिश देती हैं। उत्तर पूर्व में इसके आगे बढ़ने पर उड़ीसा से बिहार, यूपी में दाखिल होने की सामान्य प्रक्रिया है।

बुधवार को कहां कितना रहा तापमान (डिग्री से.)

स्थान तापमान

बांदा 49.0

प्रयागराज 48.8

आगरा 48.0

कानपुर 48.4

सोनभद्र 48.3

वाराणसी 47.4

झांसी 47.5

स्थान तापमान

भदोही 47.5

फतेहपुर 47.6

मथुरा 47.7

फुर्सतगंज 47.2

आजमगढ 46.1

बागपत 45.9

बहराइच 45.0

यह भी पढ़े

लोकसभा चुनाव 2024 के आखिरी चरण हेतु चुनाव प्रचार समाप्त

9 महीने से पति की हत्या की प्लानिंग में जुटी थी हमसफ़र

अवैध हथियार के साथ अपराधी गिरफ्तार:खरीद-बिक्री के लिए कुछ बदमाश इकट्ठा हुए थे, पुलिस की छापेमारी में कारतूस भी बरामद

विदेशी पिस्टल के साथ 3 बदमाश गिरफ्तार:आपराधिक साजिश को घटना देने की फिराक में थे, मोतिहारी में पुलिस ने दबोचा

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!