Breaking

राम की पैड़ी पर पसरा सन्नाटा,थमा अविरल प्रवाह,25 जून तक श्रध्दालु नहीं लगा पाएंगे डुबकी

राम की पैड़ी पर पसरा सन्नाटा,थमा अविरल प्रवाह,25 जून तक श्रध्दालु नहीं लगा पाएंगे डुबकी

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया, अयोध्‍या, (यूपी):

रामनगरी अयोध्या में प्रचंड गर्मी में पिकनिक स्पॉट बनी राम की पैड़ी परिसर में अब सन्नाटा पसर गया है।प्रचंड गर्मी में पूरे दिन राम की पैड़ी में डुबकी लगाने वालों का तांता लगा रहता था, लेकिन अब श्रद्धालु यहां आकर मायूस हो रहे हैं।राम की पैड़ी का अविरल प्रवाह थम गया है। 25 जून तक श्रद्धालु पैड़ी में डुबकी नहीं लगा सकेंगे।पैड़ी की सिल्ट की सफाई का काम चल रहा है,जिसके चलते पैड़ी के प्रवाह को रोका गया है।

रामनगरी आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए राम की पैड़ी आकर्षण का केंद्र रही है।जब से राम की पैड़ी अविरल हुई है,पर्यटकों और श्रद्धालुओं को संख्या बढ़ती ही जा रही है। दो साल पहले तक राम की पैड़ी गंदा नाला के रूप में नजर आती थी। 2022 में 40 करोड़ की लागत से इसकी रिमॉडलिंग का कार्य संपन्न किया गया। पहले दो पंप चलते थे अब पंपों की संख्या बढ़ाकर छह कर दी गई है,जिससे राम की पैड़ी का प्रवाह 24 घंटे अविरल रहता है,जो किसी कारण सरयू में स्नान नहीं कर पाते वे राम की पैड़ी में भी डुबकी लगा लेते हैं क्योंकि पैड़ी में भी सरयू की पावन जलधारा ही प्रवाहित होती है।

सरयू नहर खंड के सहायक अभियंता अरुण कुमार ने बताया कि साल भर में एक बार राम की पैड़ी की सफाई की जाती है। पैड़ी में अविरल जल प्रवाह रहे इसलिए छह पंप कैनाल लगाए गए हैं। इन पंपों के जरिए सरयू का पानी राम की पैड़ी में प्रवाहित होता है।

अरुण कुमार ने बताया कि साल भर पंप चलते हैं इससे पंपों में सिल्ट जम जाती है, इसके अलाव पैड़ी में भी सिल्ट जम जाती है। इसीलिए साल में एक बार पैड़ी की सफाई के लिए पंप बंद किया जाता है।सफाई का कार्य पिछले 11 जून से चल रहा है। 25 जून तक सफाई का काम पूरा कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़े

2027 में यूपी विधानसभा चुनाव में अखिलेश और मायावती फिर आएंगे साथ, अफजाल अंसारी का बड़ा दावा

इंद्राणी तालुकदार की वेबसीरीज प्रथा का पोस्टर रिलीज

सदियों से सीवान टेराकोटा का रहा हैं हब 

मणिपुर हिंसा पर अमित शाह ने की उच्च स्तरीय बैठक

शक की बुनियाद ने ली विवाहिता की जान 

सुधाकर अध्यक्ष एवं अधिवक्ता गंगोत्री प्रसाद को लायंस क्लब के सचिव की कमान 

मशरक की खबरें :  बकरीद पर्व पर विभिन्न ईदगाहों में की गयी नमाज अता, प्रशासन रहीं सतर्क

Leave a Reply

error: Content is protected !!