Breaking

समाधान शिविरों में आमजन आसानी से करवा रहे है अपनी समस्याओं का समाधान : डा. वैशाली शर्मा 

समाधान शिविरों में आमजन आसानी से करवा रहे है अपनी समस्याओं का समाधान : डा. वैशाली शर्मा

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया, वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक, कुरुक्षेत्र :

मुख्यमंत्री हरियाणा व मुख्य सचिव हरियाणा के निर्देशानुसार प्रत्येक जिले में कार्य दिवस पर समाधान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में कुरुक्षेत्र जिले के साथ-साथ उपमंडल स्तर पर भी शिविरों का आयोजन करके आमजन की समस्याओं को सुनने का काम किया जा रहा है। जब से समाधान शिविर लग रहे है, लोग आसानी से यहां आकर अपनी समस्या रखकर, उसका समाधान भी करवा रहे है। लोगों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो, इसलिए संबंधित विभाग के अधिकारी मौके पर ही मौजूद रहते है और उन्हें शिकायते मार्क करते हुए, उनका समाधान करने बारे समय रहते निर्देश भी दिए जा रहे है। अतिरिक्त उपायुक्त डा. वैशाली शर्मा शुक्रवार को जिलास्तर पर आयोजित समाधान शिविर में लोगों कमी समस्याएं सुन रही थी। इस मौके पर उनके साथ नगराधीश डा. रमन गुप्ता मौजूद रहे।
एडीसी डा. वैशाली शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री हरियाणा के निर्देशानुसार जिला व उपमंडल स्तर पर लग रहे समाधान शिविर लोगों के लिए बेहद ही कारगर सिद्घ हो रहे है। लोग यहां पर सुगमता से अपनी शिकायत या समस्या रखकर उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक या संबंधित को अवगत करवा सकते है। जिला प्रशासन का भी पूरा प्रयास रहता है कि यहां पर जो भी प्रार्थी पहुंच रहा है, उसकी शिकायत का तीव्रता से समाधान हो, इसके लिए संबंधित विभाग कार्य कर रहे है। आज जिलास्तर पर आयोजित समाधान शिविर में करीब 85 शिकायते प्राप्त हुई, जिनमें से 70 फैमिली आईडी से संबंधित थी। इन शिकायतों के समाधान के लिए संबंधित को दिशा-निर्देश दिए गए है। बाकी बची शिकायते प्रोपर्टी आईडी, बिजली का बिल, बुढ़ापा पैंशन व पुलिस विभाग से संबंधित थी। इन समस्याओं का निपटान भी बेहतर तरीके से करते हुए प्रार्थी को राहत दिलवाई जाएगी।
उन्होंने यह भी कहा कि शिविर में अधिकतर लोगों की फैमिली आईडी से संबंधित शिकायते आ रही है और इन शिकायतों के निपटान बारे संबंधित अधिकारी बेहतर समन्वय के साथ कार्य कर रहे है। यदि किसी कारणवश संबंधित प्रार्थी की समस्या का हल करने में समय लग रहा है तो उस बारे भी अवगत करवाया जा रहा है। समाधान शिविर से संबंधित जो भी रिपोर्ट होती है, उसका बारीकी से उपायुक्त आंकलन करते है और यह रिपोर्ट कम्पाईल करके मुख्यालय भिजवाई जा रही है। इसके साथ-साथ कोई भी व्यक्ति संबंधित कार्यालय में जाकर भी अपनी समस्या का समाधान करवा सकता है। इन समाधान शिविरों में फैमिली आईडी प्रोपर्टी आईडी, पैंशन, राशन कार्ड एवं सार्वजनिक वितरण प्रणाली, अपराध से संबंधित शिकायत, बिजली, सिंचाई, जन स्वास्थ्य से संबंधित शिकायतों का मौके पर ही समाधान करने का प्रयास किया जा रहा।
समाधान शिविर।
समाधान शिविर के तहत लोगों के मौके पर ही कार्य होने से उनके चेहरे पर खुशी की झलक साफ देखी जा रही है। आज आयोजित शिविर में बिरला मंदिर थानेसर निवासी नवीन मुखीजा ने बताया कि उसका दुकान से संबंधित प्रोपर्टी टेक्स ज्यादा आ गया था। इसका समाधान करवाने के लिए वह यहां पहुंचा था। उसकी शिकायत सुनते ही एडीसी ने संबंधित निपटान करने के निर्देश दिए। नवीन मुखीजा ने बताया कि उसकी समस्या का समाधान हो गया है। इसके लिए वह जिला प्रशासन व हरियाणा सरकार का धन्यवाद करते है। इसी प्रकार यहां पहुंची एक वृद्घ महिला चमेली देवी ने बताया कि उसका बीपीएल राशन कार्ड कट गया था और वह 6 महीने से अपनी समस्या को लेकर परेशान थी। उसे समाधान शिविर के पता चला तो आज वह अपनी शिकायत लेकर यहां पहुंची थी, कुछ ही समय में उसकी समस्या का हल हो गया है, वह इसके लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह का आभार व्यक्त करती है।

यह भी पढ़े

कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने किया 5 जी नेटवर्क पर आधारित एमसीआरएन का विमोचन 

योग स्वस्थ एवं संतुलित जीवन शैली का पर्याय है

रघुनाथपुर  प्रखंड उप प्रमुख कार्यालय का हुआ उद्घाटन

रघुनाथपुर में नाले का गंदा पानी घुसा ब्लॉक कैंपस में,महीनों से उड़ रही है स्वच्छता मिशन की धज्जियां

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने बताया योग क्यों है जरूरी ?

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग को और सशक्त तथा प्रभावी बनाया जाएगा : मंत्री

महावीरी सरस्वती विद्या मंदिर विजयहाता में योग उत्सव का आयोजन 

दयानन्द आयुर्वेदिक काॅलेज परिसर में योग शिविर का हुआ आयोजन

Leave a Reply

error: Content is protected !!