यूपीपीसीएल का यूपी में नया प्लान,स्मार्ट मीटर डिस्कनेक्शन-रीकनेक्शन के लिए वसूले जाएंगे 50रुपये

यूपीपीसीएल का यूपी में नया प्लान,स्मार्ट मीटर डिस्कनेक्शन-रीकनेक्शन के लिए वसूले जाएंगे 50रुपये

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया, यूपी डेस्‍क:

उत्तर प्रदेश में उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन ने उपभोक्ताओं से पैसा वसूलने का नया प्लान बनाया है।पावर कारपोरेशन उपभोक्ताओं का भार बढ़ाने की तैयारी में है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर उपभोक्ताओं को मैसेज अलर्ट और डिस्कनेक्शन-रीकनेक्शन पर फीस चार्ज करने की रणनीति बन रही है। पावर कारपोरेशन की तरफ से दिए गए प्रस्ताव के अनुसार स्मार्ट प्रीपेड मीटर कनेक्शन जोड़ने और काटने पर 50 रुपये का शुल्क वसूला जाएगा।

रिचार्ज खत्म होने के बाद बिजली काटने का मैसेज भेजने के एवज में कारपोरेशन 10 रुपये रुपए शुल्क लेने की तैयारी कर रहा है। अभी तक इन दोनों सेवाओं पर किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। पावर कारपोरेशन के इस प्रस्ताव का राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद ने विरोध किया है।

उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश वर्मा ने कहा कि जिन सुविधाओं पर पावर कारपोरेशन ने शुल्क लगाने का प्रस्ताव दिया है वो दोनों व्यवस्थाएं सिस्टम जेनरेटेड हैं।ऐसे में इसके लिए शुल्क कैसे वसूला जा सकता है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में कहीं भी एसएमएस अलर्ट के लिए 10 रुपये चार्ज नहीं लिया जाता है।

अवधेश वर्मा ने कहा कि रीकनेक्शन और डिस्कनेक्शन पर फीस इसलिए दी जाती है क्योंकि विभाग को सीढ़ी ले जाकर कनेक्शन काटना और जोड़ना पड़ता है। इसमें मैनपॉवर लगती है। जबकि स्मार्ट प्रीपेड मीटर में रीकनेक्शन और डिस्कनेक्शन ऑनलाइन होता है, इसमें मैनपावर का इस्तेमाल नहीं होता उन्होंने कहा कि बकाए की स्थिति में कनेक्शन काटने से पहले उपभोक्ता को 15 दिन का लिखित नोटिस देने का प्राविधान है।

यह भी पढ़े

सरकार दे रही शरणार्थियों को नागरिकता- राष्ट्रपति मुर्मु

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी,ऑटोमैटिक टिकट कैंसिलेशन चार्ज रेलवे कर सकता है खत्म

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने संसद में अपना पहला अभिभाषण दिया।

कोली शेट्टी के गौभक्ति से प्रभावित युवक ने हाथ पर बनवाया कोली शेट्टी का टैटू

कांग्रेस के सैम पित्रोदा की फिर हुई घर वापसी!

केंद्र सरकार जनगणना का काम तुरंत शुरू करें- एमके स्टालिन

 

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!