शिक्षकों का एफएलएन प्रशिक्षण का हुआ समापन,शिक्षकों ने साझा किए अपने खट्टे-मीठे अनुभव

शिक्षकों का एफएलएन प्रशिक्षण का हुआ समापन,शिक्षकों ने साझा किए अपने खट्टे-मीठे अनुभव

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया, सीवान/छपरा (बिहार)

 

सारण के जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान(डायट) सोनपुर में सीवान जिले के शिक्षकों का छह दिवसीय एफएलएन प्रशिक्षण का समापन शनिवार को हो गया।

डायट सोनपुर के व्याख्याता (योजना व शोध पदाधिकारी) प्रो विजय कुमार भास्कर और प्रशिक्षण प्रभारी डॉ शिखा कुमारी की देखरेख में संपन्न हुआ। शिक्षकों के एफएलएन प्रशिक्षण के समापन पर कार्यक्रम का आयोजन के बाद हिंदी के व्याख्याता प्रो जयप्रकाश और डॉ शिखा कुमारी की उपस्थिति में शिक्षकों के बीच प्रमाण पत्र का वितरण किया गया।

इस दौरान प्रशिक्षु शिक्षकों ने अपने अपने छह दिनों के खट्टे-मीठे अनुभवों को साझा किया। प्रो विजय भास्कर ने अपने अभिभाषण में कहा कि कार्यशाला की बातें आवश्यक रुप से पाठशाला में पहुंचने पर ही प्रशिक्षण की सार्थकता पूर्ण होगी। उन्होंने कहा कि शिक्षक के समक्ष ढेरों चुनौतियां हैं,लेकिन इस चुनौतीपूर्ण शैक्षिक जीवन का मुख्य लक्ष्य बच्चों का ज्ञानवर्धन करना है।

इतना ही नहीं, तमाम विद्यालयीय गतिविधियों का एकमात्र बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना है। वहीं शिक्षक नंदा गिरि ने शिक्षकों के स्वागत में भावपूर्ण स्वागत गान की प्रस्तुति दी। शिक्षक आनंद मिश्र, महेश कुमार प्रभात, ददन तिवारी, नवीन कुमार, ध्रुव जी, अरुण सिंह,अलका कुमारी,सावित्री कुमारी, वीरेश सिंह,अरुण सिंह, प्रेमशंकर सिंह, विनोद कुमार आदि ने प्रशिक्षण के दौरान अपने खट्टे-मीठे अनुभव सहयोगियों के साथ साझा किए।

 

साथ ही,प्रशिक्षण के दौरान कार्यशाला में सीखी गयी बातों और गतिविधियों के बीच परोस कर बच्चों को कुछ नया देने का संकल्प लिया,ताकि प्रशिक्षण की सार्थकता पूरी हो सके। शिक्षिका सावित्री कुमारी ने गीत प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया।

इस दौरान प्रशिक्षकों ने शिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का फीड बैक लिया। वहीं व्याख्याता प्रो जयप्रकाश ने सर्टिफिकेट वितरण समारोह को अपने अनोखे साहित्यिक अंदाज कुछ इस तरह संचालित किया, मानो कोई चित्रकार कैनवास में विभिन्न तरह के रंगों को संयोजित कर रहा हो। अमूमन ऐसा कभी-कभार ही ऐसा होता है,जब प्रमाण पत्र वितरण में भी तालियां बजती हों।

 

इस अवसर पर प्रशिक्षण प्रभारी डॉ शिखा कुमारी, योजना और शोध पदाधिकारी प्रो विजय कुमार भास्कर, प्रो विकास वर्धन भारती,डॉ रिजवाना परवीन, डॉ वंदना कुमारी, प्रो अंजु कुमारी, प्रो आरती कुमारी, प्रो स्मृति रानी,प्रो रुबि कुमारी, पीआइआरटी पटना, अध्यक्ष प्रो कुमारी जूली सिन्हा सहित अन्य प्रशिक्षक मौजूद थे।

यह भी पढ़े

UGC-NET परीक्षा 21 से 4 सितंबर तक ऑनलाइन होगी

अमेरिका में क्यों जमा हुई 29 देशों की सेना?

Leave a Reply

error: Content is protected !!