टी-20 में भारत की जीत पर बीसीसीआई ने खिलाड़ियों के लिए खजाना खोल दिया है

टी-20 में भारत की जीत पर बीसीसीआई ने खिलाड़ियों के लिए खजाना खोल दिया है

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

फाइनल मैच को ओटीटी पर 5.3 करोड़ लोगों ने देखा मैच

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

ICC T20 World Cup: रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने शनिवार को आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 की ट्रॉफी जीत ली है. टीम की इस शानदार जीत के बाद बीसीसीआई ने अपने खिलाड़ियों के लिए खजाना खोल दिया है. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने रविवार को भारतीय टीम के लिए कैश प्राइज देने का एलान किया है. जय शाह ने 125 करोड़ रुपये देने की घोषणा कर दी है. भारत की इस जीत का जश्न पूरे देश में मनाया गया. 2007 के बाद यह दूसरा मौका है जब भारत ने टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है. उस समय एमएस धोनी की अगुवाई में टीम ने इतिहास रचा था.

जय शाह ने की इनाम की घोषणा

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने एक्स पर लिखा कि मुझे ICC पुरुष T20 विश्व कप 2024 जीतने के लिए टीम इंडिया के लिए 125 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है. टीम ने पूरे टूर्नामेंट में असाधारण प्रतिभा, दृढ़ संकल्प और खेल भावना का प्रदर्शन किया है. इस उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए सभी खिलाड़ियों, कोचों और सहयोगी स्टाफ को बधाई. इससे पहले जय शाह ने इस जीत को ऐतिहासिक बताया और अपने खिलाड़ियों की जमकर तारीफ की. टीम ने एक साथ मिलकर फाइनल मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन किया और दक्षिण अफ्रीका को 7 रनों से हराकर ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया.

T20 World Cup 2024 Final: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए फाइनल मुकाबले को दुनियाभर में देखा गया. टीम इंडिया की जीत पर क्रिकेट फैन्स से जमकर जश्न मनाया. मैच के दौरान जहां बारबाडोस का स्टेडियम पूरी तरह से भरा हुआ था, वहीं लोगों ने मैच का आनंद अपने टीवी और लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए भी देखा. मैच में कई सारे रिकॉर्ड बने, तो कई टूटे भी. इस दौरान दर्शकों ने भी खास रिकॉर्ड अपने नाम किया.

5.3 करोड़ दर्शकों ने देखा भारत-दक्षिण अफ्रीका फाइनल मैच

टी20 विश्व कप फाइनल मैच को ओटीटी स्ट्रीमिंग मंच पर 5.3 करोड़ लोगों ने देखा. हालांकि यह आंकड़ा पिछले साल नवंबर में हुए एकदिवसीय विश्वकप फाइनल मैच के रिकॉर्ड दर्शकों से कम रहा. शनिवार रात हुए टी-20 विश्वकप फाइनल मैच को जीतकर भारत ने आईसीसी ट्रॉफी उठाने के 13 साल के इंतजार को समाप्त किया. भारत-दक्षिण अफ्रीका आईसीसी पुरुष टी-20 क्रिकेट विश्व कप फाइनल मैच को शनिवार को डिज्नी+हॉटस्टार ओटीटी मंच पर लगभग 5.3 करोड़ दर्शकों ने देखा.

भारत-ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले को 5.9 करोड़ लोगों ने देखा

पिछले साल 20 नवंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 50 ओवरों के प्रारूप के फाइनल मैच को देखने वालों की अधिकतम संख्या 5.9 करोड़ थी. हालांकि मेजबान देश भारत हार गया था. उद्योग विशेषज्ञों के अनुसार, यह 5.9 करोड़ अभी भी किसी भी क्रिकेट मैच की लाइव स्ट्रीमिंग के लिए सर्वोच्च दर्शक संख्या का रिकॉर्ड है.

टी-20 क्रिकेट विश्व कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 24 जून को खेले गए नॉकआउट मैच में अधिकतम दर्शक संख्या 3.9 करोड़ रही थी. डिज्नी स्टार के पास ‘लीनियर’ और डिजिटल दोनों प्लेटफार्मों के लिए विशेष प्रसारण और मीडिया अधिकार हैं. शनिवार के फाइनल मैच का सीधा प्रसारण डिज्नी स्टार द्वारा स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर भी किया गया, लेकिन दर्शकों की संख्या टेलीविजन दर्शक मापन निकाय ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) द्वारा एक सप्ताह बाद ही जारी की जाएगी.

Leave a Reply

error: Content is protected !!