आधा दर्जन से अधिक विद्यालयों को निदेशक अपर सचिव ने किया निरीक्षण

आधा दर्जन से अधिक विद्यालयों को निदेशक अपर सचिव ने किया निरीक्षण
लगभग 40 बिंदुओं पर बिद्यालय का लिया जायजा

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया, पंकज मिश्रा, अमनौर, सारण (बिहार):

निदेशक प्रशासन सह अपर सचिव शिक्षा विभाग के सुबोध चौधरी शुक्रवार को अमनौर पहुँच आधा दर्जन विद्यालयों का किया औचक निरीक्षण।शिक्षा विभाग में जिस प्रकार से सरकार व अधिकारियों की नजर बनी हुई है।शिक्षा विभाग में काफी सुधार हुआ दिख रहा है।चाहे शिक्षको की उपस्थिति का मामला हो या पठन- पाठन का मामला हो।इन्होंने प्रथमिक विद्यालय संस्कृत अमनौर, नवसृजीत प्राथमिक विद्यालय अमनौर, अमनौर हाई स्कूल,मिडिल स्कूल ख़ोरी पाकड़ गोविंद विद्यालय का निरीक्षण किया।

हर विद्यालय में लगभग आधा घण्टो तक रुक कर विद्यालय के सम्पूर्ण भैतिक स्थिति को देखा ।।हर रूम में जाकर कमरा देखा बच्चों के कॉपी लेकर मासिक साप्ताहिक परीक्षा की मूल्यांकन की जानकारी लिया। बच्चों के ड्रेस बैग किताब साइकिल पठन पाठन के सम्बंध में पूछताछ किया। बोर्ड चौक भवन पेयजल टीएल एम खेल सामग्री विज्ञान किट के उपयोग ई शिक्षा कोष से बन रहे उपस्थिति का जायज़ा लिया।मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता की जांच किया।शिक्षको से पाठ टिका तक मांग किया।


इनके अमनौर में पहुँचते ही शिक्षको में हड़कम्प मंच गई।ऐसे शिक्षको की ई शिक्षा कोष से उपस्थिति बनाने के कारण सभी शिक्षक ससमय विद्यालय में उपस्थित दिखे।नौ पैंतालीस के करीब मिडिल स्कूल ख़ोरी पाकड़ गोविंद में ये प्रवेश किये हुए थे।इनके साथ प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी बिश्वनाथ प्रसाद मिश्रा के साथ चार अन्य कर्मी थे। विद्यालय में पठन पाठन हो रहा था।शिक्षक अपने वर्ग कक्ष में दिखे।वे आते ही सबसे पहले वर्ग कक्ष में प्रवेश किया।चार कमरे में आठ वर्ग के संचालित देख आश्चर्यचकित हो गए।

शिक्षको ने बताया  चार भवन में होती है आठ कक्षा का संचालन बरामदे में बैठ बच्चे पढ़ते मिले।चट रहते बच्चे बोरा पर बैठे हुए थे।जिसे देख अधिकारीओ ने फटकार लगाई।
विद्यालय में वर्ग एक से आठ तक 380 छात्र नामांकित है ।दुर्भाग्य है चार वर्ग कक्षा में बच्चे पढ़ते दिखे।एक एक वर्ग में दो दो वर्ग के छात्र बैठे हुए थे।इसी वर्ग में एमडीएम का चावल पेटियां गोदरेज टूटे हुए ब्रेंच यानी कहे तो बच्चे गोदाम में पढ़ने को मजबूर है।  पंखा की स्थिति भी दयनीय थी।चार भवन के बीच बरामदे में बन रहे थे मध्याह्न भोजन।

विद्यालय में रसोई घर नही था।मध्याह्न भोजन विद्यालय के बरामदे में खुली हवा के बीच बनाई जा रही थी।उसके आस पास बच्चे पढ़ते दिखे।जो कभी भी एक बड़ी घटना घट सकती है।हाई स्कूल अमनौर में बच्चों ने साइकिल पोशाक नही मिलने की शिकायत किया।लाइब्रेरी व लैब की दैनीय स्थिती देख बिफरे कहा हर हाल में इसे चालू अवस्था मे लाया जाय।प्राथमिक विद्यालय संस्कृत में दो विद्यालय संचालित हो रहे थे।बच्चे जर्जर भवन में पढ़ रहे थे।जिन्हें निकलवाकर बरामदे में बिठाने का निर्देश दिया।  विद्यालय  में अधिकारी 38 बिंदुओं पर जांच किया।जांच प्रपत्र भरकर सभी शिक्षको से हस्ताक्षर कराया।पत्रकारों द्वारा जांच के सम्बंध में पूछने पर दूर भागते दिखे।

यह भी पढ़े

अयोध्या से चलकर माँझी के राम घाट पहुँची संतों की टोली

 एक घर से निकला तीन अर्थी, पुत्र ने मां, पिता, भाई को चाकू से गोदकर किया हत्‍या

 मांझी की खबरें : विशालकाय पीपल का पेड़ गिरने से माँझी ताजपुर मुख्य मार्ग पर छह घंटा आवागमन  बाधित

अररिया में भाजपा नेता की संदिग्ध मौत से सनसनी

पटना में  युवक की हत्या कर शव रेलवे ट्रैक पर फेंका, स्वर्ण व्यवसायी को भी मारी गोली

पटना में  युवक की हत्या कर शव रेलवे ट्रैक पर फेंका, स्वर्ण व्यवसायी को भी मारी गोली

सीवान :लूट के मामले में फरार डॉक्टर गिरफ्तार,भेजा गया जेल

ACS सिद्धार्थ की सादगी से शिक्षक भी हैरान

भारतीय राजनीति में राहुल गांधी की राजनैतिक स्थिति एक प्राथमिकी ..

हिसार में डीपीएस स्कूल बस बेकाबू , 3 वाहनों को मारी टक्कर 

Leave a Reply

error: Content is protected !!