Breaking

सरकारी स्कूलों की कार्य प्रणाली और बेहतर करने में अहम भूमिका निभाए स्कूल मैनेजमेंट कमेटी : शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा 

सरकारी स्कूलों की कार्य प्रणाली और बेहतर करने में अहम भूमिका निभाए स्कूल मैनेजमेंट कमेटी : शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया, वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक, कुरुक्षेत्र  –

कुरुक्षेत्र जिला स्तरीय स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के प्रशिक्षण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंची शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा।

हरियाणा की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि एसएमसी सदस्य हमारी मजबूत इकाई है और शिक्षा की गुणवता में सुधार करने के लिए वे बेहतर तरीके से विभाग का सहयोग कर रहे है। हरियाणा में शिक्षा विभाग की जितने भी नई बिल्डिंग बनेंगी या पिछले 10 वर्षों में बनी है, वहां पर सौलर सिस्टम लगाने का काम किया जाएगा ताकि स्कूलों पर पडऩे वाले बिजली का खर्चे को कम किया जा सके। शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा वीरवार को शिक्षा विभाग द्वारा केशव सदन में आयोजित स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के प्रशिक्षण कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि पहुंची थी और यह अभिव्यक्ति उन्होंने अपने संबोधन में कही। इससे पहले उन्होंने स्कूल प्रांगण में विद्यार्थियों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीपशिखा प्रज्वलित करके किया गया। इस मौके पर उनके साथ नगराधीश डा. रमन गुप्ता, हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष धुमन सिंह किरमच, भाजपा जिलाध्यक्ष रवि बतान, जिला परिषद की चेयरमैन कंवलजीत कौर, नप की निवर्तमान अध्यक्षा उमा सुधा सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने इस मौके पर उपस्थित एसएमसी सदस्यों के साथ-साथ अन्य उपस्थित को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री हरियाणा नायब सिंह के मार्गदर्शन में शिक्षा के स्तर में ओर सुधार हो, विद्यार्थियों को बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं अन्य सुविधाएं मिलें, इसके लिए निरंतरता में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने एसएमसी सदस्यों का विशेष तौर पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वे हमारी मजबूत इकाई है और शिक्षा के क्षेत्र में उन द्वारा जो कार्य किए जा रहे है, वे काफी सराहनीय है। उन्होंने यह भी कहा कि यहां पर एसएमसी सदस्यों द्वारा जो सुझाव दिए गए है, वे उन्हें विभाग से क्लीयर करवाकर मुख्यमंत्री के समक्ष रखेंगी ताकि सभी के सहयोग से शिक्षा की गुणवता में ओर सुधार किया जा सके। उन्होंने कहा कि हरियाणा के स्कूलों में सौलर सिस्टम लगाए जाएंगे। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने यह भी बताया कि हरियाणा में 14500 स्कूल है और सभी स्कूलों में उच्चस्तर की शिक्षा के साथ-साथ बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाने का काम किया गया है। उन्होंने इस मौके पर एसएमसी सदस्यों से सीधा संवाद भी किया और उन द्वारा जो सुझाव दिए गए, उनको भी समझा।

उन्होंने इस अवसर पर यह भी कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा मासिक बुकलेट भी प्रकाशित की जा रही है। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अगस्त माह में जो मासिक बुकलेट प्रकाशित होगी, उसमें कुरुक्षेत्र जिले के जिन विद्यार्थियों ने कॉमन टेस्ट परीक्षा में अच्छी उपलब्धि हासिल की है, उन विद्यार्थियों का नाम, स्कूल का नाम, प्राचार्य का नाम, जिले का नाम प्रकाशित करते हुए यह बुक यहां पर भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा पीएमश्री स्कूल, मॉडल संस्कृति स्कूल के साथ-साथ अन्य व्यवस्थाए उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग दिल से लोगों के दिल तक पहुंचने का काम करते हुए विद्यार्थियों व अभिभावकों को शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी बेहतर सुविधा उपलब्ध करवा रहा है। इस दौरान उन्होंने उपस्थित स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों को कहा कि वें सरकारी स्कूलों पर बारीकी से नजर बनाकर रखें और स्कूलों की कार्य प्रणाली को ओर बेहतर बनाने में अपनी भूमिका निभाए।
उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड व चिरायु कार्ड के माध्यम से पात्र लाभार्थियों को चिकित्सा संबंधी सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। इस योजना के माध्यम से 5 लाख रुपए तक का निशुल्क इलाज निजी अस्पताल में करवाया जा रहा है। मॉडल संस्कृति स्कूलों में ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार से कम है, उन्हें फीस में राहत देते हुए अन्य सुविधाए भी उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि स्कूल मैनेजमेंट कमेटियां अध्यापक और अभिभावक के मध्य एक मजबूत कड़ी का कार्य कर रही हैं। हमारा लक्ष्य हर छात्र के भविष्य और जीवन को संवारना और निखारना है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि कमेटियां सहायक की भूमिका निभाएं और 3 महीने में कम से कम 1 बार अभिभावकों व स्कूल अध्यापकों की मीटिंग करवाएं। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी रोहताश वर्मा, शिक्षा विभाग से संतोष शर्मा, सेवानिवृत प्रिंसिपल शंकुतला शर्मा, डीआईपीआरओ धर्मेंद्र कुमार, हिमांशु, बीईओ इंदू के साथ-साथ एसएमसी सदस्य, प्रधानाचार्य, विद्यार्थीगण मौजूद रहे।

बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए आयोजित किए जा रहे ये कार्यक्रम।
शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि आज आयोजित की जा रहे यह कार्यक्रम गुरु और बच्चों के माता-पिता को समर्पित है। आज प्रदेश के साढ़े 14 हजार स्कूल हैं, जहां बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य शिक्षक और अभिभावक वर्ग के बीच की दूरी कम करने के साथ-साथ बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए चिंतन करना है।
आगामी 11 दिन प्रदेशभर में चलेंगे यह कार्यक्रम।
शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि आगामी 11 दिनों तक प्रदेश भर के सभी जिलों में जिला स्तरीय स्कूल मैनेजमेंट कमेटियों के यह कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। निपुण हरियाणा मिशन के अंतर्गत विद्यार्थियों को बुनियादी शिक्षा में समझ के साथ पठन, लेखन, और मूलभूत गणितीय प्रश्नों को हल करने का कौशल भी सिखाया जाता है। नई शिक्षा नीति के तहत विद्यार्थी को मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता की बुनियादी समझ देना हमारा कर्तव्य है। हर बच्चे को स्कूल लाना है और ध्यान रखना कि कोई बच्चा घर नहीं बैठे। उन्होंने इस मौके पर एसएमसी सदस्यों के साथ-साथ शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर उपलब्धि हासिल करने वाले जिले के 10वीं व 12वीं के टॉपर विद्यार्थियों, स्टार मैंटर निपुण व स्टार टीचर निपुण को भी स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा शिक्षा मंत्री को स्मृति चिन्ह व शाल भेंट कर हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन किया गया।

यह भी पढ़े

Raghunathpur: ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की भारी कटौती से जनमानस परेशान

नवादा के युवाओं ने दिखाई प्रतिभा, पांच छात्रों ने दारोगा बन क्षेत्र का नाम किया रोशन

देश की पहली ट्रांसजेंडर दारोगा बनी बिहार की मानवी

50 हजार का इनामी बदमाश अशोक सम्राट अरेस्ट:मुंगेर में भाई भी हुआ गिरफ्तार, 2018 से था फरार

भ्रष्टाचार की शिकायत मिली, तो बर्खास्त होंगे पुलिसकर्मी : डीजीपी

मोस्ट वांटेड 50 हजार रुपये का इनामी बदमाश गिरफ्तार, हत्या व अपहरण समेत कई संगीन मामलों में था वांछित

सिसवन की खबरें : मुहर्रम को लेकर शांति समिति की हुई बैठक

विश्व जनसंख्या दिवस पर सैंड आर्टिस्ट मधुरेंद्र का संदेश, स्टॉप पापुलेशन कलाकृति के जरिए लोगों को किया आगाह

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!