मशरक की खबरें :  खरीफ किसान चौपाल में किसानों के बीच खेती पर चर्चा

मशरक की खबरें :  खरीफ किसान चौपाल में किसानों के बीच खेती पर चर्चा

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया, विक्‍की बाबा, मशरक, सारण (बिहार):

मशरक के बहरौली गांव में रविवार को उन्नत खेती को लेकर खरीफ किसान चौपाल का आयोजन किया है। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता पंचायत के मुखिया अजीत सिंह ने किया। कार्यक्रम में किसान समन्वयक अशोक कुमार सिंह, प्रबंध तकनीकी प्रबंधक संजीव कुमार, किसान सलाहकार अनिल कुमार, पंचायत सचिव पंकज कुमार,बीडीसी प्रतिनिधि चुनमुन बाबा,प्रिस बाबा के साथ साथ काफी संख्या में किसान शामिल हुए।

इस दौरान किसानों को खरीफ फसल के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी। किसान चौपाल में उपस्थित किसानों को कृषि विभाग के कर्मियों द्वारा कृषि विभाग के योजनाओं, आधुनिक तकनीकी से खेती करने के संबंध में जानकारी, विभिन्न फसलों के उत्पादकता एवं उत्पादन बढ़ाने के लिये मिट्टी जांच, संतुलित मात्रा में उर्वरक का प्रयोग, समय से फसल की बुवाई, फफुंदनाशी एवं कीटनाशी कीट प्रबंधन तथा समेकित पोषक तत्व प्रबंधन सहित अन्य कृषि सम्बन्धी जानकारी दी गई।

खरीफ मौसम में लगाये जाने वाले फसलों में कीट व्याधि का नियंत्रण एवं इसमें लगने वाले प्रकोप को कम करने के उद्देश्य से अनुशंसित बीजों उपलब्धता के साथ – साथ किसानों को वैज्ञानिक तरीके से खेती विशेषकर अंतरवर्ती फसलों, सब्जी की खेती, मक्का, मोटे अनाज की खेती करने, जलवायु अनुकूल कृषि कार्यक्रम संबंध में जानकारी दी गई।

 

 

अमरनाथ यात्रा पर मशरक से 70 भक्तों का जत्था रवाना, लगे जयकारे

श्रीनारद मीडिया, विक्‍की बाबा, मशरक, सारण (बिहार):

मशरक स्टेशन रोड़ से 70 शिव भक्तों का जत्था अमरनाथ यात्रा के लिए रविवार को रवाना हुआ,जो छपरा जंक्शन से ट्रेन से आगे की यात्रा के लिए जाएगा। जत्थे में बड़ी संख्या में महिला श्रद्धालु की भी उपस्थिति रहीं। वहीं जत्था रवाना होने के पहले शनिवार को विशाल भंडारा और इलाक़े में भव्य शोभायात्रा निकालकर यात्रा के मंगलमय होने की कामना की गयी। मशरक से अमरनाथ यात्रा को जानें वाले जत्थे के अध्यक्ष शिवजी रस्तोगी ने बताया कि लगातार 16 वर्षों से स्टेशन रोड से जत्था अमरनाथ यात्रा के लिए जाता है।

 

सांप के डसने से महिला की मौत, परिजनों में छाया मातम

श्रीनारद मीडिया, विक्‍की बाबा, मशरक, सारण (बिहार):

मशरक के चैनपुर चमरिया गांव में सांप के डसने से महिला की मौत हो गई। मृतक चैनपुर चमरिया गांव निवासी सोनू राय की 25 वर्षीय पत्नी पुनम देवी हैं। थाना पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम में भेज दिया। परिजनों ने बताया कि महिला को दो लड़का और एक दो महीने की बच्ची हैं। परिजनों ने बताया कि गोद में बच्ची को लेकर दूध पिला विछावन पर सोयी थी कि सांप ने डंस लिया। जिसे इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मशरक में भर्ती कराया गया जहां से उसे सदर अस्पताल छपरा रेफर कर दिया गया जहां इलाज के दौरान महिला की मौत हो गई। मौत पर परिजनों में मातम छा गया है।

 

मोहर्रम को लेकर डीएसपी ने जवानों के साथ निकाला फ्लैग मार्च

श्रीनारद मीडिया, विक्‍की बाबा, मशरक, सारण (बिहार):

कैमरे से होगी जुलूस की निगरानी, डीजे बजाने व हथियार के साथ जुलूस निकालने पर प्रतिबंध

मशरक में मोहर्रम पर्व को लेकर डीएसपी अमरनाथ ने फ्लैग मार्च निकाला। मौके पर पुलिस इंस्पेक्टर अशोक कुमार सिंह, बीडीओ पंकज कुमार,सीओ सुमंत कुमार और थानाध्यक्ष धनंजय राय दल बल के साथ मौजूद रहें। इस दौरान उन्होंने सदियों से चली आ रही परंपरा भाई चारे के साथ मोहर्रम पर्व को मिलजुल कर एक साथ मनाने का लोगों से अपील किया।

फ्लैग मार्च मशरक थाना से निकाल कर सभी चौराहे और गांवों में घुमाया गया है, ताकि लोग भाईचारे के साथ एक साथ मोहर्रम पर को मना सके। उन्होंने कहा कि आप आपसी भाईचारे के साथ शांतिपूर्वक मोहर्रम पर्व को मनाए एवं किसी भी अफवाह में ना पड़े।

क्योंकि मोहर्रम पर्व में माहौल बिगाड़ने वाले एवं अफवाह फैलाने वाले पर पुलिस विशेष नजर रखें हुएं हैं यदि ऐसा कोई करता है तो गिरफ्तारी और कानूनी कार्रवाई की जाएंगी। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस द्वारा नगर पंचायत समेत गावो में भारी संख्या में पुलिस बल एवं मजिस्ट्रेट की तैनाती किया जायेगा।

यह भी पढ़े

सिसवन की खबरें : डीएम एसपी ने लोगों से आपसी भाईचारे के साथ शांतिपूर्ण मुहर्रम पर्व मनाने की अपील  किया

आदि देव कोयलावीर बाबा एवं गंगा पूजन समारोह में शामिल हुए राजद नेता सुधांशु रंजन

मुकेश सहनी के पिता की इतने निर्मम हत्या, इसके पीछे क्या है कारण

गया के चंदौती थाना क्षेत्र के कंडी नवादा में खुला नया TOP

बिहार : BDO ने कराई खुद की किडनैपिंग, मामला खुला तो नियुक्ति भी फर्जी निकली

श्री लक्ष्मीनारायण मन्दिर गीता कालोनी दिल्ली में श्री नरसिंह भगवान की मूर्ति स्थापित 

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!