पहले दिन 6: 30 शाम तक 565 लोगों का बनाया गया आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डेन कार्ड 

पहले दिन 6: 30 शाम तक 565 लोगों का बनाया गया आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डेन कार्ड

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

जनवितरण प्रणाली के दुकानदार और वसुधा केंद्र पर कार्ड बनाने में पंचायत जनप्रतिनिधियों द्वारा किया जा रहा है सकारात्मक पहल:

नोडल अधिकारियों द्वारा सतत निगरानी और मूल्यांकन जरूरी: सिविल सर्जन

श्रीनारद मीडिया, छपरा (बिहार):


आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों को शत प्रतिशत स्वास्थ्य बीमा सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत बिहार के सभी परिवार जिनका नाम राशनकार्ड से जुड़ा हुआ है, उनको प्रत्येक वर्ष 5 लाख रुपये का मुफ्त इलाज कराया जाना है। हालांकि यह योजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पात्र लाभुकों का कार्ड बनाया गया था लेकिन अब बिहार के सभी जिलों के राशनकार्ड धारकों को इस योजना का लाभ दिलाया जा रहा है।

इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ सागर दुलाल सिन्हा ने बताया कि जिलाधिकारी के दिशा- निर्देश के आलोक में जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को संबंधित प्रखंड का नोडल अधिकारी प्रतिनियुक्त किया गया है। ताकि अधिक से अधिक कार्ड बनाकर निर्गत किया जा सके। वही स्थानीय प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, जीविका और पंचायती राज संस्था से जुड़े जनप्रतिनिधियों का अपेक्षाकृत सहयोग मिल रहा है। लेकिन इससे अधिक आने वाले दिनों में सहयोग मिलने की संभावना है। आयुष्मान भारत कार्ड निर्माण में संबंधित प्रखंड स्तरीय अधिकारी, आपूर्ति विभाग से जुड़े जनवितरण प्रणाली के दुकानदार और वसुधा केंद्र के अलावा ग्रामीण स्तर पर पंचायत जनप्रतिनिधियों के सहयोग से कार्ड बनाया जा रहा है। दरअसल आयुष्मान भारत- मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना स्वास्थ्य के क्षेत्र में बिहार वासियों के लिए संजीवनी साबित होने वाली है।

 

आयुष्मान भारत के जिला कार्यक्रम समन्वयक नीरज कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तरह सारण जिला सहित राज्य के सभी जिलों में मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ हो गया है। जिसके तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से वंचित राशन कार्ड धारकों को इस अभियान के तहत बनाए गए राशन कार्डधारियों को इसका लाभ मिलना शुरू हो गया है। जिलाधिकारी अमन समीर के दिशा निर्देश और सिविल सर्जन डॉ सागर दुलाल सिन्हा के मार्गदर्शन में आयुष्मान भारत- जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान भारत कार्ड बनाने को लेकर जिले के संबंधित पदाधिकारी और स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अधिकारियों को द्वारा सतत निगरानी और मूल्यांकन कराया जा रहा है। आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना (एमएमजेएवाई) अंतर्गत लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड निर्गत करने के लिए विशेष अभियान की शुरुआत हो गई हैं। जिसकी समीक्षा जिला स्तर पर किया जा रहा है। जिलाधिकारी के दिशा निर्देश में जिलास्तरीय माइक्रो प्लान तैयार किया गया है। शत- प्रतिशत सफ़लता का लक्ष्य प्राप्त करने को लेकर मिशन मोड में कार्ड निर्माण कार्य में गति लाया गया गया है।

 

पहला दिन शाम 6: 30 तक 565 लोगों का बनाया गया आयुष्मान कार्ड: आईटी प्रबंधक
आयुष्मान भारत के आईटी प्रबंधक अभिनय कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री जन अरोग्य योजना के तहत पहले दिन 565 परिवार के सदस्यों का आवेदन आमंत्रित किया गया है। जिसमें 277 का कार्ड निर्गत हुआ है।

जिसमें सोनपुर में 98 जबकि नगर पंचायत में 02, मशरख में 09, गड़खा में 25, दरियापुर में 30, छपरा में 19 जबकि नगर निगम में 11, मांझी में 30, मढ़ौरा में 84 जबकि नगर पंचायत में 04, इसुआपुर में 12, परसा में 01, दिघवारा नगर पंचायत में 11 जबकि दिघवारा में 06, जलालपुर में 19, एकमा में 26, बनियापुर में 20, पानापुर में 05, तरैया में 18, अमनौर में 75, नगरा में 26, लहलादपुर में 17, मकेर में 09, रिविलगंज में 06 जबकि परसा में मात्र 04 कार्ड बनाया गया है। वही आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के अंतर्गत जिले के सभी सरकारी अस्पताल तथा छः निजी अस्पताल को सूचीबद्ध किया गया है। जिसमें
कुमार हेल्थ केयर एंड रिसर्च सेंटर, महमूद चौक, दहियावा, छपरा

अखंड ज्योति आई हॉस्पिटल, मस्तिचक, परसा, सारण

अखिलेश्वरी दंत चिकित्सालय, सब्जी बाजार, मढ़ौरा

मीरा हॉस्पिटल, काशी बाजार, छपरा

सिद्धि विनायक मेटरनिटी एंड ट्रॉमा सेंटर, काशी बाजार, छपरा

द ऑर्नेट हॉस्पिटल, सोनपुर के अलावा जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में इस योजना से तहत सेवाएं उपलब्ध है। जहां पर पात्र लाभार्थियों को चिकित्सीय सुविधाओं का लाभ मिल रहा है।

यह भी पढ़े

कांवड़ यात्रा के दौरान ठेलों पर दुकानदारों का नाम लिखे होने चाहिए,क्यों?

स्टेशन रोड में नाला निर्माण कार्य का हुआ शिलान्यास

पर्यावरण संरक्षण :अपनी जमीन पर पौधा लगाइए, वन विभाग देगा अनुदान

शादी हुई हाइटेक:जेसीबी से हुआ मटकोर, बना चर्चा का विषय

रेल यात्रियों को नशीला पदार्थ खिला-पिलाकर लूटपाट करने वाले तीन गिरोह का भंडाफोड़, RPF-GRP ने तीन शातिरों को पकड़ा

सुप्रीम कोर्ट ने नीट यूजी परीक्षा पर दिया बड़ा आदेश

हाथरस मामले में SDM-CO समेत छह सस्‍पेंड, एसआईटी की जांच में मुख्य दोषी पाए गए आयोजक

रिविलगंज पुलिस ने दहेज़ हत्या कांड में त्वरित कार्रवाई करते हुए 02 अभियुक्तो को किया  गिरफ्तार

Leave a Reply

error: Content is protected !!