स्वास्थ्य अधिकारियों को दिया गया एक दिवसीय प्रशिक्षण

स्वास्थ्य अधिकारियों को दिया गया एक दिवसीय प्रशिक्षण

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

डेंगू मरीज चिह्नित होने पर संबंधित क्षेत्र में चलेगा फॉगिंग

श्रीनारद मीडिया, विक्‍की बाबा, मशरक, सारण (बिहार):


बरसात के मौसम में हर क्षेत्र में पानी का जमाव होने लगता है। इससे संबंधित क्षेत्र में मच्छरों के प्रकोप बढ़ जाता है और लोग मच्छर जनित बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। जिसमे मुख्य रूप से लोग डेंगू, चिकनगुनिया के साथ साथ जेई और एईएस से सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं। डेंगू, चिकनगुनिया, मस्तिक ज्वार और एईएस से ग्रसित मरीजों की समय पर पहचान करते हुए उन्हें चिकित्सकीय सहायता प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार मशरक सीएचसी के प्रभारी डॉ संजय कुमार एवं सभी स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मशरक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सभागार में एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इसमें जनित रोग के विषय पर चिकित्सा पदाधिकारी पदाधिकारी डॉ चन्द्रशेखर सिंह द्वारा उपस्थित सभी अधिकारियों को अस्पताल में डेंगू मरीजों को जांच करते हुए उन्हें तत्काल चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध कराने और लोगों को डेंगू और चिकनगुनिया से सुरक्षित रहने के लिए बरसात के मौसम में आसपास के जगह को स्वच्छ रखने के लिए जागरूक करने का निर्देश दिया। आयोजित कार्यक्रम में डॉ एस के विधार्थी ने वेक्टर जनित रोग के विषय में प्रशिक्षण के दौरान विशेष जानकारियां दी। उपस्थित डाक्टर अधिकारियों में सीएचसी प्रबंधक अमित कुमार के साथ साथ लवकुश बीसीएम,डॉ कविता सिंह, राजेश कुमार उपस्थित रहे। आयोजित प्रशिक्षण में मशरक सीएचसी प्रभारी डॉ संजय कुमार ने कहा कि बरसात में समय में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डेंगू, चिकनगुनिया जैसे बीमारी से ग्रसित मरीजों की संख्या बढ़ जाती है। इसलिए अस्पताल कर्मियों को इसके लिए तैयार रहने की जरूरत है। ऐसे मरीज मिलने पर उन्हें तत्काल इलाज उपलब्ध कराते हुए सुरक्षित करना सुनिश्चित करना है।वही मशरक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सभी उपस्वास्थ्य केन्द्र में प्रमुखता से करें डेंगू संभावित मरीजों की जांच :

प्रभारी डॉ संजय कुमार ने कहा कि बारिश के मौसम में अस्पताल में डेंगू से ग्रसित मरीजों की संख्या बढ़ जाती है। इसके लिए डेंगू वार्ड बनाया जाएगा।जहां डेंगू से ग्रसित मरीजों को एडमिट करते हुए उन्हें इलाज सुविधा उपलब्ध हो सके। इसके लिए मशरक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डेंगू वार्ड बनाया गया है जहां डेंगू मरीजों की जांच और इलाज सुनिश्चित किया जाएगा। डॉ चन्द्रशेखर सिंह ने बताया कि डेंगू के लक्षण दिखाई देने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों को दिखाए। वर्ष 2024 के बरसात के मौसम में इस साल ज्यादा लोग डेंगू का शिकार नहीं हो सकें इसके लिए लोगों को जागरूक करें ताकि लोग बरसात के मौसम में अपने आसपास के क्षेत्र को मच्छर जनित होने से रोक सके और विभिन्न बीमारी से सुरक्षित रहें।

डेंगू मरीज चिन्हित होने पर संबंधित क्षेत्र में चलेगा फॉगिंग :

डॉ संजय कुमार ने बताया कि डेंगू मरीज की पहचान होने पर संबंधित क्षेत्र के आसपास के घरों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक सप्ताह के अंदर ही फॉगिंग कराया जाता है। इससे संबंधित क्षेत्र के डेंगू होने वाले मच्छर नष्ट हो जाते हैं और अन्य लोग डेंगू ग्रसित होने से सुरक्षित रह सकते हैं। इसके अलावा क्षेत्र के लोगों को भी डेंगू की पहचान के लिए लक्षण की जानकारी देते हुए इलाज के लिए अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए जागरूक किया जाता है जिससे कि सभी लोग डेंगू या चिकनगुनिया जैसे बीमारी से सुरक्षित रह सकें। सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को डेंगू ग्रसित मरीज पाए जाने पर तत्काल संबंधित क्षेत्र में फोगिंग करवाते हुए अन्य लोगों को डेंगू से सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक निर्देश दिया गया।

डेंगू या चिकनगुनिया के लक्षण :

तेज बुखार, बदन, सर एवं जोड़ों में दर्द, आंखों के पीछे दर्द

-त्वचा पर लाल धब्बे/चिकत्ते का निशान

-नाक, मसूड़ों से या उल्टी के साथ रक्त स्राव का होना

-काला मल का होना

यह भी पढ़े

सिसवन की खबरें :   मारपीट के दो आरोपी हुए गिरफ्तार

सफाई अपनाओ बीमारी भगाओ अभियान के तहत रैली निकाली गई

सीतापुर में थानेदार, 4 दरोगा समेत 27 पुलिसवाले लाइन हाजिर

 ओसामा के घर  किसको अरेस्ट करने के लिए पहुंची थी बंगाल पुलिस? SP ने बताई एक-एक बात

नालंदा पुलिस की बड़ी कार्रवाई, अंतरजिला डकैत गिरोह के 9 अपराधी गिरफ्तार

ऑटो स्टैंड में वर्चस्व को लेकर गोलीबारी

चांदपुर हत्याकांड में शामिल दो आरोपित गिरफ्तार, धारदार हथियार बरामद

25 जुलाई को बिहार-झारखंड बंद, हाई अलर्ट पर दोनों राज्यों की पुलिस

रक्सौल की व्यापारी पुत्री को पुलिस ने सीतामढ़ी से किया रेस्क्यू, मानव तस्कर मो. शमशेर खान गिरफ्तार

पटना: बैकटपुर से दीघा घाट तक हर सोमवार को बोट से होगी गश्ती, एसडीआरएफ की टीम रहेगी तैनात

इंडस्ट्री  संचालक को टोका फंसाकर बिजली जलाना पड़ गया मंहगा, साढ़े पांच लाख जुर्माना और FIR भी दर्ज

पांच चोर 4 चोरी की बाइक के साथ गिरफ्तार, सस्ते दाम पर शराब माफिया को बेचते थे  चोरी के बाइक

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!