Breaking

मन कीबात@ पेड़ लगाने के अभियान से जुड़ें देशवासी- पीएम मोदी

मन कीबात@ पेड़ लगाने के अभियान से जुड़ें देशवासी- पीएम मोदी

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

पीएम मोदी हर बार की तरह आज देशवासियों से मन की बात कर रहे हैं। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि इस समय पूरी दुनिया में पेरिस ओलंपिक छाया हुआ है।

मोदी ने कहा कि ओलंपिक हमारे खिलाड़ियों को विश्व पटल पर तिरंगा लहराने का मौका देता है, देश के लिए कुछ कर गुजरने का मौका देता है। पीएम ने इस पर लोगों से अपील करते हुए कहा कि आप भी अपने खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाइए।

ओलंपियाड छात्रों से पीएम मोदी ने की बात

कार्यक्रम में पीएम मोदी ने इसके बाद अंतर्राष्ट्रीय मैथ्स ओलंपियाड के छात्रों से बात की। पीएम ने कहा कि कुछ दिन पहले मैथ्स की दुनिया में भी एक ओलंपिक हुआ है। इस ओलंपियाड में भारत के छात्रों ने बहुत शानदार प्रदर्शन किया है।

ओलंपियाड में टॉप फाइव में रही ‘टीम इंडिया’

पीएम ने बताया कि इसमें हमारी टीम ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए चार गोल्ड मेडल एक सिल्वर मेडल जीता है। पीएम ने कहा कि International Mathematics Olympiad में 100 से ज्यादा देशों के युवा हिस्सा लेते हैं और संपूर्ण टैली में हमारी टीम टॉप फाइव में आने में सफल रही है। पीएम ने इसी के साथ देश का नाम रोशन करने वाले छात्रों से बात की।

पीएम ने पुणे के रहने वाले आदित्य वेंकट गणेश, पुणे के ही सिद्धार्थ चोपड़ा, दिल्ली के अर्जुन गुप्ता, ग्रेटर नोएडा के कनव तलवार, मुंबई के रुशील माथुर और गुवाहाटी के आनंदो भादुरी से बात की।

एक पेड़ मां के नाम

पीएम ने आगे कहा कि हमें अपनी मां और धरती मां के लिए कुछ स्पेशल करना चाहिए। पीएम ने कहा कि इसी को देखते हुए हम देशवासियों के मां के नाम पेड़ लगाने के अभियान से जुड़ना चाहिए। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत इंदौर में ‘एक पेड़ मां के नाम’ कार्यक्रम के तहत एक ही दिन में दो लाख पेड़ लगाए गए और रिकॉर्ड बनाया गया।

खादी के वस्त्र खरीदने का समय

पीएम ने इसी के साथ लोगों से खादी के वस्त्र खरीदने की अपील की। पीएम ने कहा कि आपने अब तक खादी के वस्त्र नहीं खरीदे, तो इस साल से शुरू कर लें। अगस्त का महीना आ ही गया है ये आजादी मिलने का महीना है, क्रांति का महीना है। इससे बढ़िया अवसर और क्या होगा, खादी खरीदने के लिए।

परी प्रोजेक्ट का जिक्र

प्रधानमंत्री ने इस दौरान प्रोजेक्ट परी के बारे में भी बात की। पीएम मोदी ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के जरिए सार्वजनिक कला को बढ़ावा दिया जा रहा है। दरअसल, प्रोजेक्ट परी उभरते कलाकारों को एक मंच पर लाकर सार्वजनिक कला को लोकप्रिय बनाने का एक बड़ा माध्यम बन रहा है।

परी’ सुनकर भ्रमित न हों

पीएम मोदी ने आगे कहा कि अब आप ‘परी’ सुनकर भ्रमित न हों। यह परी स्वर्ग की कल्पना से जुड़ी नहीं है, बल्कि धरती को स्वर्ग बना रही है। ‘परी’ का मतलब है पब्लिक आर्ट ऑफ इंडिया। प्रोजेक्ट के जरिए देश के कलाकारों को मिल रही पहचान पर खुशी जताते हुए उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट परी उभरते कलाकारों को एक मंच पर लाकर सार्वजनिक कला को लोकप्रिय बनाने का बड़ा माध्यम बन रहा है।

क्या है परी प्रोजेक्ट

  • इस प्रोजेक्ट के तहत दीवारों, सड़कों के किनारे और अंडरपास में पेंटिंग और कलाकृतियां इससे जुड़े कलाकारों द्वारा बनाई गई हैं।
  • पीएम ने बताया कि इससे जहां हमारे सार्वजनिक स्थानों की सुंदरता बढ़ती है, वहीं हमारी संस्कृति को और अधिक लोकप्रिय बनाने में भी मदद मिलती है।

PM ने प्रोजेक्ट परी की प्रगति के प्रति युवाओं की प्रोत्साहित भागीदारी पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि कोई भी देश अपनी संस्कृति पर गर्व करके ही प्रगति कर सकता है। भारत में इसके लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं, जिनमें से एक प्रोजेक्ट परी है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!