अंतरराष्ट्रीय दोस्ती दिवस आज, जानें इसका इतिहास

अंतरराष्ट्रीय दोस्ती दिवस आज, जानें इसका इतिहास

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया, स्‍टेट डेस्‍क:

माता-पिता और परिवार के साथ आपका रिश्ता जन्म के साथ जुड़ जाता है। लेकिन दोस्ती एक ऐसा रिश्ता होता है, जो लोग पहली बार खुद से बनाते हैं। ये आपकी भावनाओं पर आधारित रिश्ता है। बचपन में एक बच्चा अपने दिल से किसी अन्य बच्चे से जुड़ता है, उसके साथ खेलने जाता है। दोनों को एक दूसरे का साथ पसंद आता है, तो वह एक दूसरे के साथ रोज खेलना शुरू कर देते हैं। यही दोस्ती होती है। ऐसा ही भाव बड़े होने पर भी लोगों के बीच देखने को मिलता है। घर व आस पड़ोस से लेकर स्कूल-कॉलेज और ऑफिस तक में आपको एक अच्छे दोस्त का साथ मिल सकता है। दोस्त के साथ आप अपने दिल की बात शेयर करते हैं। उसपर विश्वास करते हैं, अपने सपने, सीक्रेट शेयर करते हैं। दोस्त भी आपको प्रोत्साहित करता है, गलत करने पर सलाह देता है। अगर आपके पास भी कोई ऐसा दोस्त है, तो 30 जुलाई का दिन इसी दोस्ती को सेलिब्रेट करने के लिए है।

🔸जुलाई और अगस्त का मित्रता दिवस अलग

=========================

दुनिया के देश दो बार मित्रता दिवस मनाते हैं। भारत समेत बांग्लादेश, मलेशिया, संयुक्त अरब अमीरात और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देश हर साल अगस्त के पहले रविवार को दोस्ती दिवस मनाते हैं। हालांकि अन्य कई देशों में 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

🔸कब हुई मित्रता दिवस की शुरुआत?

====================

अंतरराष्ट्रीय दोस्ती दिवस पहली बार 30 जुलाई 1958 को विश्व मैत्री धर्मयुद्ध ने प्रस्तावित किया था। यह एक अंतरराष्ट्रीय नागरिक संगठन है। हालांकि आधिकारिक तौर पर अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस को मनाने की शुरुआत साल 2011 से हुई थी। संयुक्त राष्ट्र ने दोस्ती और उसके महत्व को मजबूत बनाने के उद्देश्य से इस दिन को बढ़ावा दिया।

🔸क्यों हुई मित्रता दिवस मनाने की शुरुआत?

=======================

अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस यूनेस्को द्वारा शांति की संस्कृति के प्रसार के लिए की गई एक पहल है, जिसमें दुनिया के तमाम देशों में दोस्ती के माध्यम से खुशी और एकता के संदेश को फैलाने के समाधान के तौर पर यह दिन अस्तित्व में आया।

🔸कैसे मनाते हैं अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस?

======================

इस दिन लोग अपने दोस्तों के साथ मिलकर हैंगआउट करते हैं, पार्टी और अन्य तरीकों से एक दूसरे के साथ वक्त बिताते हैं। अपने भावों को प्रकट करते दोस्ती के रिश्ते को और अधिक मजबूत करते हैं।

 

यह भी पढ़े

दो भाइयों को अपराधियों ने मारी गोली, एक की मौत, दूसरे की हालत गंभीर; सिगरेट देने से मना किया था

शिक्षा सप्ताह के मौके पर विद्यालयों में मनाया गया टीएलएम दिवस

राष्ट्रीय पांडुलिपि मिशन और राष्ट्रीय संस्कृति कोष क्या है?

प्रखंड कृषि पदाधिकारी ने की कृषिकर्मियों के साथ समीक्षात्मक बैठक

गोलन हाइट्स को ले

Leave a Reply

error: Content is protected !!