Breaking

इस फोन नंबर पर दें अवैध खनन की जानकारी, बिहार सरकार देगी इनाम

इस फोन नंबर पर दें अवैध खनन की जानकारी, बिहार सरकार देगी इनाम

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया, स्‍टेट डेस्‍क:

बिहार में अब बालू और स्टोन चिप्स समेत अन्य लघु खनिजों के अवैध खनन और परिवहन की सूचना देने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा. इसके लिए दो मोबाइल नंबर भी जारी किए गए हैं, जिन पर सूचना दी जा सकेगी. सूचना देने वाले का नाम भी गोपनीय रखा जाएगा. मंगलवार को हुई नीतीश कैबिनेट की बैठक में पुरस्कार देने के फैसले पर मुहर लग गई है.

इस नंबर पर दीजिए सूचना कैबिनेट की बैठक के बाद डिप्टी सीएम सह खान एवं भूतत्व मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने इस संबंध में पूरी जानकारी देते हुए कहा कि अब आम नागरिक अवैध खनन और परिवहन की सूचना मोबाइल नंबर 9473191437 और 9939596554 पर दे सकते हैं. सूचना देने वालों की पहचान गुप्त रखी जाएगी. साथ ही ट्रैक्टरों की सही सूचना देने पर पांच हजार और बड़े वाहनों की सूचना देने पर दस हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा.खनन वाहनों की पहचान की हो रही तैयारी उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि प्रोत्साहन राशि के प्रावधान से ईमानदार लोगों में सकारात्मक संदेश जाएगा.

साथ ही खनन उद्योग में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा भी विकसित होगी. यह उपभोक्ता और उद्यमी दोनों के लिए फायदेमंद होगा. खनन वाहनों की पहचान के लिए सभी वाहनों पर 20 इंच चौड़ी लाल पट्टी बनाई जा रही है. इस पर वाहन का नंबर और खनन विभाग का रजिस्ट्रेशन नंबर लिखा होगा. यह प्रक्रिया 31 अगस्त तक पूरी कर ली जाएगी.बालू की बिक्री के लिए बनेगा पोर्टल

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य मंत्रिपरिषद की पिछली बैठक में बालू की ऑनलाइन बिक्री के प्रस्ताव को राज्य सरकार ने मंजूरी दे दी है. इसके लिए दो महीने में “बालू मित्र” नाम से एक समर्पित वेब पोर्टल लांच किया जाएगा. इसके जरिए पूरे राज्य में उपभोक्ताओं को एक समान मानक मूल्य पर बालू की आपूर्ति की जाएगी. उन्होंने कहा कि सरकार जब्त बालू की नीलामी भी करेगी. इसके लिए विभागों के “शेड्यूल ऑफ रेट्स” या भोजपुर समेत अन्य जिलों के विभिन्न बालू घाटों पर जारी चालान की दर के आधार पर न्यूनतम सुरक्षित मूल्य का निर्धारण किया जाएगा.

यह भी पढ़े

बच्चों को ट्यूशन पढ़ा रही युवती को अपराधियों ने दिनदहाड़े मारी गोली

एक अद्भुत मानसिक सुकून देता है रुद्राभिषेक अनुष्ठान

भारत-बांग्लादेश संबंध कई दशकों से घनिष्ठ बने हुए हैं – विदेश मंत्री

सम्पूर्ण राष्ट्र सहित काशी में गौप्रतिष्ठा पर्व के रूप में मनाया गया शंकराचार्य जी का अवतरण दिवस

Leave a Reply

error: Content is protected !!