Breaking

सिसवन की खबरें : भाई बहन के प्रेम का पर्व रक्षाबंधन धूमधाम से मनाया गया

सिसवन की खबरें : भाई बहन के प्रेम का पर्व रक्षाबंधन धूमधाम से मनाया गया

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया, सिसवन, सीवान (बिहार):

भाई बहन के अटूट स्नेह का प्रतीक रक्षाबंधन का पर्व प्रखंड क्षेत्र में धूमधाम से मनाया गया।इस मौके पर झारखण्ड पुलिस मेंस एसोसिएशन के प्रदेश संयोजक वा राष्ट्रीय एथलीट विकास सिंह ने कहां की भाई के प्रति बहन के प्रेम का प्रतीक इस पर्व को माना जाता है। जहां भाई एक राखी के बदले अपने बहन का आजीवन रक्षा करने को लेकर संकल्प लेता है। वही राखी बांधते हुए बहन अपने भाई के लंबी आयु की कामना भी करती है। श्रावण शुक्ल पक्ष पूर्णिमा के अवसर पर सोमवार को भाई बहनों के स्नेह का प्रतीक रक्षा बंधन का पवित्र पर्व परंपरागत तरीके से मनाया गया। माथे पर तिलक और मुंह मीठा करा कर बहनोें ने अपने भाई की कलाई पर प्रेम का सूत्र बांधा और भाई से अपनी रक्षा का वचन लिया। इस अवसर पर भाइयों नें भी बहन की रक्षा का वचन देते हुए बहनों को विविध उपहार प्रदान किए। हालांकि इसके पूर्व रक्षाबंधन पर्व को लेकर मिठाई और राखी का बाजार गर्म रहा। रविवार की देर शाम से ही राखी और मिठाई के दुकानों पर भीड़ उमड़ी रही। वही सोमवार की सुबह क्षेत्र उसरी, हसनपुरा, पकड़ी, लहेजी आदि बाजारों में काफी चहल पहल देखी गई।

 

बखरी का दो दिवसीय संत मेला शुरू

श्रीनारद मीडिया, सिसवन, सीवान (बिहार):

सीवान जिला के सिसवन प्रखंड के बखरी गांव स्थित आनंद बाग व सुंदर बाग मठ में सोमवार को जय गुरुदेव जय सरकार के उद्घोष के बीच दो दिवसीय संत मेला शुरू हो गया। दोपहर में मठाधीश राजबल्लभ दास उर्फ जंगली बाबा ने संत स्वामी जग्गनाथ दास व श्रीभगवान दास की समाधि पर बने मंदिरों में पूजा अर्चना के बाद धुई घर व यज्ञशाला में पूजा अर्चना की। तब यहां श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। श्रद्धालु कतारबद्ध हो आनंद बाग मठ व सुंदर बाग मठ में पूजा अर्चना कर जय गुरुदेव जय सरकार का उद्घोष करते हुये मठ की परिक्रमा की। सोमवार की रात्रि में संत सम्मेलन में भीड़ का दबाव बढ़ गया जिसे नियंत्रित करने को प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड़ी। एसडीओ सीवान सदर व एसडीपीओ ने विधि व्यवस्था का जायजा लिया।सम्मेलन के पहले दिन करीब एक लाख श्रद्धालुओं ने शिरकत की। अजीत गिरि, अर्जुन कुशवाहा,रवींद्र सिंह,अमित सिंह आदि ने भक्तों की सेवा की।

 

विदेशी शराब के साथ एक व्यक्ति  गिरफ्तार

श्रीनारद मीडिया, सिसवन, सीवान (बिहार):

 

सिसवन थाना पुलिस ने गुप्त सूचना का आधार पर कार्रवाई करते हुए देसी विदेशी शराब के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार आरोपी की पहचान सिसवन थाना क्षेत्र के नवलपुर गांव निवासी रोहित यादव के रूप में हुई है। पुलिस ने गिरफ्तार आरोपी पर आगे की कार्रवाई करने के लिए उसे सिवान न्यायालय भेज दिया। इस संबंध में सिसवन थाना पुलिस ने जानकारी दी।

 

सावन मेले में बेहतर कार्य करने को लेकर शिक्षक को किया गया सम्मानित

श्रीनारद मीडिया, सिसवन, सीवान (बिहार):

सिसवन प्रखण्ड के ऐतिहासिक बाबा महेंद्र नाथ धाम पर सावन मेले में बेहतर कार्य करने को लेकर शिक्षक को किया गया सम्मानित। बताते चले कि सिसवन प्रखंड के ऐतिहासिक बाबा महेंद्र नाथ धाम मेंहदार में सावन मेले में बेहतर कार्य करने को लेकर शिक्षक धमू यादव को प्रशासन द्वारा सम्मानित किया गया। सोमवार को एक कार्यक्रम के दौरान उन्हें यह सम्मान दिया गया। बताते चले कि सावन महीने की शुरुआती दिन से ही शिक्षक धमू यादव लगातार सिसवन प्रखंड के ऐतिहासिक बाबा महेंद्र धाम पर होने वाले कार्यों में बेहतर सहयोग करने को लेकर लगे हुए हैं। जिसको लेकर सोमवार को एक कार्यक्रम के दौरान उन्हें बेहतर कार्य करने को लेकर सम्मानित किया गया ।

 

सावन के अंतिम सोमवारी को मंदिरों में उमड़ा भीड़

श्रीनारद मीडिया, सिसवन, सीवान (बिहार):

सावन के पांचवें व अंतिम सोमवार पर प्रखण्ड के शिवालयों में शिव भक्तों का मेला देखने को मिला। भोर से ही श्रद्धालु मंदिरों में पहुंचने लगे। जलाभिषेक के लिए बाजार से लेकर गांव तक के शिव मंदिरों में भक्तों की कतार देखने को मिली। ग्यासपुर,भागर,गंगपुर सिसवन,कचनार,मधवापुर, आंसड,बख़री नंदा मुड़ा के शिव मंदिरों पर भक्तों का तांता लगा रहा।जलाभिषेक करने वाले भक्तों के शिव मंदिर आने का सिलसिला शाम तक चला।मेंहदार गांव स्थित महेन्द्रनाथ मन्दिर में रविवार की रात से ही जमे श्रद्धालु मध्य रात्रि से ही कमलदाह सरोवर में नहाकर जलाभिषेक करने लगे। डीएम मुकुल कुमार गुप्ता,एसपी अमितेष कुमार,एसडीओ सीवान सदर,एसडीपीओ ने मेले में विधि व्यवस्था का जायजा लिया।प्रधान पुजारी तारकेश्वर उपाध्याय के मुताबिक दोपहर तीन बजे तक करीब पचहत्तर हजार श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया। युवतियों ने व्रत कर भगवान भोले की पूजन कर जलाभिषेक किया। इसके बाद मंदिर परिसर में चंदन से भोले का टीका लगाने के साथ ही रील बनाया और तस्वीरें लीं।भोले भक्तों ने भगवान शिव का दूध व जल से अभिषेक कर मंगलकामना की। इस दौरान मंदिर परिसर में हर हर महादेव ,जय शिव,बोल बम का जयकारा गूंजता रहा।

 

सड़क दुर्घटना में एक महिला हुई घायल

श्रीनारद मीडिया, सिसवन, सीवान (बिहार):

सिसवन थाना क्षेत्र में हुए सड़क दुर्घटना में एक महिला हुई घायल। बताते चले कि सिसवन थाना क्षेत्र के सिसवन माझी मुख्य सड़क पर हुए सड़क दुर्घटना में एक महिला घायल हो गई। घायल महिला बेलपाड़ा के सुभान अली की पत्नी चांद तारा खातून बताई जा रही है। घायल अवस्था में उसे सिसवन के रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां पर डॉक्टरों द्वारा उसका इलाज किया गया।

 

राज्यस्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन

श्रीनारद मीडिया, सिसवन, सीवान (बिहार):

सिसवन प्रखण्ड के बखरी स्थिति मठ के पूरब स्थित अखाड़ा में राज्यस्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस मौके पर पहलवान कचनार के पंचानंद,उबधी के पंकज चौहान,बख़री के भोला यादव आदि ने बेहतर प्रदर्शन किये। प्रो डॉ धनंजय यादव ने पहलवानों को पुरस्कृत करते हुये बताया कि यह आयोजन पिछले 60 वर्ष से किया जा रहा है। इस मौके पर शेषनाथ यादव,एसआई संजय यादव,सोनू ठाकुर,पप्पू महिपाल आदि उपस्थित रहे।

 

उसरी बाजार में लगी भीषण जाम

श्रीनारद मीडिया, सिसवन, सीवान (बिहार):


हसनपुरा प्रखंड के हसनपुरा के उसरी बाजार में सोमवार को भीषण जाम लगने से घंटों लोग जाम में फंसे रहे। बखरी के आनंद बाग में आयोजित संत सम्मेलन में शामिल होने के लिए सुबह से ही लोगों का तातां लगा रहा। सड़क के दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गई। जिससे लोगों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।

यह भी पढ़े

पीपल पेड़ की अपनी व्यथा।

मवेशी की तलाश में निकले किशोर को मारी गोली

सहरसा में मां-बेटी की हत्या, बच्ची के साथ दुष्कर्म की आशंका; सरकारी स्कूल के कमरे में मिली लाशें

कारोबारी से रंगदारी मांगने के मामले में अपराधी गिरफ्तार

पटना में पिस्टल सटा ऑटो में बैठी छात्रा से लूटे 2.95 लाख के गहने, धक्का देकर हुए फरार

खगड़िया में व्यवसायी को अपराधियों ने मारी तीन गोली, हालत गंभीर; जांच में जुटी बिहार पुलिस

भारत में मुर्गीपालन की स्थिति क्या है?

अनैतिक देह व्यापार की शिकार 3 युवतियों को कराया गया मुक्त

पुलिस मुखबीरी में हत्या के मामलें में 15 नामजद:हत्या में संलिप्त चार लोगों को किया गिरफ्तार

भूमि सुधारों की प्रभावशीलता का समालोचनात्मक मूल्यांकन

भारत में समान नागरिक संहिता लागू करने के महत्त्व

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!