Breaking

DIG के पहुंचने के बाद धरने से उठे 935 सिपाही:खराब नाश्ते के बाद बिगड़ी थी तबीयत, सल्फास मिलाने के आरोप

DIG के पहुंचने के बाद धरने से उठे 935 सिपाही:खराब नाश्ते के बाद बिगड़ी थी तबीयत, सल्फास मिलाने के आरोप

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया, स्‍टेट डेस्‍क:

बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस (BSAP) के 935 ट्रेनी सिपाहियों ने सोमवार को 6 घंटे तक चिलचिलाती धूप में धरना दिया। ट्रेनी सिपाहियों का आरोप है उन्हें जहर मिला खाना दिया जा रहा है। खाने की क्वालिटी भी खराब है। दरअसल, रविवार को नाश्ते में पूड़ी, जलेबी और काबुली चने की सब्जी खाने के बाद 265 ट्रेनी सिपाहियों की तबीयत बिगड़ गई थी।इसके बाद ट्रेनी सिपाहियों को तुरंत वीरपुर अनुमंडल अस्पताल में भर्ती करवाया गया। इलाज के बाद रात 1 बजे सभी को डिस्चार्ज कर दिया गया।

आरोप है कि जिस खाने से तबीयत बिगड़ी उसमें सल्फास (गेहूं को कीड़ों से बचाने वाली जहरीली दवा) मिलाया गया था। किचन से सल्फास की पुड़िया भी मिली है। हालांकि, खाने में सल्फास मिलाने की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है।सिपाही सुबह 8 बजे से धरने पर बैठे थे। दोपहर 2 बजे डीआईजी सफीकुल हक मौके पर पहुंचे। खाने की व्यवस्था को ठीक करने का भरोसा दिया, इसके बाद सभी अपने-अपने बैरक में लौट गए।

डीआईजी ने कहा कि ‘फूड पॉइजनिंग का मामला सही है। इसमें जांच के बाद एक्शन लिया जाएगा। जवान की खाने की थाली से पुड़िया मिली है। वो क्या है इसकी भी जांच करवाई जा रही है। इसे लेकर स्थानीय थाने में प्राथमिकी दर्ज करवाई जाएगी।’प्रदर्शन कर रहे सभी ट्रेनी सिपाही हैं। ट्रेनिंग पूरी होते ही डिपार्टमेंटल एग्जाम के बाद इन्हीं में से SI बनाए जाएंगे। डेढ़ महीने से मिल रहा खराब खाना ट्रेनी सिपाहियों का कहना है कि वे बिहार के विभिन्न जिलों से यहां पीटसी ट्रेनिंग के लिए डेढ़ महीने से रह रहे हैं। उन्हें हर दिन खराब खाना मिलता है।

अधिकारियों को शिकायत करने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। 400 ट्रेनी सिपाहियों की जगह 935 को रखा गया ट्रेनी सिपाहियों का आरोप है कि टेनिंग सेंटर में 400 सिपाहियों के बैठने की कैपेसिटी है, लेकिन यहां 935 ट्रेनी सिपाहियों को बिठाकर ट्रेनिंग दी जा रही है। ट्रेनी सिपाहियों ने कहा कि मजबूरी में फर्श पर बैठकर ट्रेनिंग लेनी पड़ रही है। उन्होंने DIG, IG से जांच की मांग की है। कमांडेंट ने भास्कर से कहा- सब ठीक है भास्कर रिपोर्टर ने कमांडेंट अशोक प्रसाद से बात करने की कोशिश की। उन्होंने अपने गार्ड से मैसेज भिजवाया कि सब कुछ ठीक है। जब हमें जरूरत होगी, आपसे बात कर लेंगे BSAP कैंपस के DSP रामनरेश पासवान ने कहा कि सब कुछ ठीक है। हम लोग बात कर रहे हैं।

आगे मीडिया को पूरी जानकारी दी जाएगी। ट्रेनिंग DIG अशरफुल हक का ऑफिस मुजफ्फरपुर में है, जबकि ट्रेनिंग IG का ऑफिस पटना में है। अधिकारियों के पल्ला झाड़ने के बाद भास्कर ने ट्रेनी सिपाहियों से सीधे बात की ट्रेनी सिपाही सोनू ने बताया कि ‘मेस में खाना सही से नहीं बन रहा है। जबरदस्ती केला खिलाया गया है। आज मेस बंद है। सभी लोग हड़ताल पर हैं।प्रीतम ने ‘कहा भोजन की क्वालिटी सही नहीं है। खाने में जहर मिलाया जा रहा है।’राजू ने कहा, ‘हमें पता चला है कि खाने में जहर मिला था। हमारी मांग है कि इसकी जांच की जाए। जांच कर जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई की जाए।’संतोष पांडे ने कहा, ‘हमारे खाने में जहर मिला है। कल से ही लोग उपवास पर हैं। कोई देखने वाला नहीं है। हम लोग जब से ट्रेनिंग में आए हैं, तभी से समस्या हो रही है।’

यह भी पढ़े

बिहार: अपराधियों का सुरक्षित ठिकाना गुजरात का सूरत शहर, फिर दबोचा गया एक अपराधी

सिसवन की खबरें : भाई बहन के प्रेम का पर्व रक्षाबंधन धूमधाम से मनाया गया

पीपल पेड़ की अपनी व्यथा।

मवेशी की तलाश में निकले किशोर को मारी गोली

सहरसा में मां-बेटी की हत्या, बच्ची के साथ दुष्कर्म की आशंका; सरकारी स्कूल के कमरे में मिली लाशें

कारोबारी से रंगदारी मांगने के मामले में अपराधी गिरफ्तार

पटना में पिस्टल सटा ऑटो में बैठी छात्रा से लूटे 2.95 लाख के गहने, धक्का देकर हुए फरार

खगड़िया में व्यवसायी को अपराधियों ने मारी तीन गोली, हालत गंभीर; जांच में जुटी बिहार पुलिस

Leave a Reply

error: Content is protected !!