Breaking

दारौंदा प्रखंड क्षेत्र में श्रद्धा भक्ति से मनाया गया श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी का त्‍यौहार

दारौंदा प्रखंड क्षेत्र में श्रद्धा भक्ति से मनाया गया श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी का त्‍यौहार

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया, उतम पाठक, दारौंदा, सीवान (बिहार):

सिवान जिला के दारौंदा प्रखंड में बड़े ही धूम धाम और हर्षोल्लास के साथ कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार मन्दिरों व घरों में मनाया गया। अर्धरात्रि तक भगवान के जन्मोत्सव पर कहीं भजन, कहीं कीर्तन तो कहीं सुन्दर काण्ड का पाठ हुआ। पौराणिक कथाओं के अनुसार द्वापर युग में भाद्रपद कृष्ण अष्टमी तिथि रोहिणी नक्षत्र में आधी रात को मथुरा में मामा कंस के कारागार में कंस की बहन वासुदेव की पत्नी देवकी के गर्भ से भगवान श्री कृष्ण ने आठवें संतान के रूप में जन्म लिया था।

 

इसलिए भाद्रपद कृष्ण अष्टमी तिथि को भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है। यह पर्व कृष्ण जी के भक्ति के लिए बेहद खास होता है। इस दिन श्रद्धालु व्रत रखते हैं और विधि विधान पूर्वक कृष्ण जी की पूजन अर्चन करते हैं। साथ ही उनकी कथाएं सुनते हैं।

जिससे सम्पूर्ण इच्छाओं की पूर्ति होती हैं और सुख समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है और सारे दुःख हर लेते हैं।वहीं जिन दंपतियों की संतान की चाह है, उन्हें जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल की उपासना करनी चाहिए।

 

जमाष्टमी के दिन उमानाथ मन्दिर, जीतेश्वरनाथ मंदिर, राम जानकी मंदिर,देवीद्वार मन्दिर, मठिया मन्दिर को सजाया गया और धूम धाम से जन्मोत्सव मनाया गया।

वहीं बगौरा के मिश्र टोला में स्थित हनुमान जी के मन्दिर के प्रांगण में श्री कृष्ण भक्तों ने नन्हें मुन्ने बच्चों को राधे कृष्ण के स्वरुप में सजाकर आरती उतारकर श्री कृष्ण जन्मोत्सव उत्साह पूर्वक मनाया । जन्मोत्सव में सन्नी मिश्रा, सुदर्शन मिश्रा, सुनील मिश्रा सुशील मिश्रा, सुधीर कुमार, भोलू, उत्तम कुमार, खुशी कुमारी, रौनक कुमारी, सुहानी कुमारी, अंश कुमार, सत्यम, शिवम् आदि उपस्थित थे।

यह भी पढ़े

पोखरा में डूबने से युवक की मौत

चाकूबाजी में एक युवक की मौत और दूसरा गंभीर रुप से घायल

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महामहोत्सव में शामिल हुए सैकड़ों श्रद्धालु

जमुनहां बाजार के दुकान में अचानक लगी आग, 45 लाख की संपत्ति स्वाहा

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!