Breaking

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने अपने 29 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी कर दी। इसके मुताबिक, देविंदर सिंह राणा को नगरोटा सीट से टिकट दिया गया है। गुलाबगढ़ एसटी के लिए आरक्षित सीट है। यहां से बीजेपी ने मोहम्मद अकरम चौधरी को उतारा है। हब्बाकदल सीट से अशोक भट्ट ताल ठोकेंगे। इसके साथ ही भगवा दल अब तक 45 सीटों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी है। मालूम हो कि सतीश शर्मा को बिलावर विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। बिलावर का प्रतिनिधित्व 2014 में हुए आखिरी विधानसभा चुनाव में पूर्व उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने किया था।

भाजपा ने सोमवार को जारी की सूची में एक बदलाव किया है। उसने श्री माता वैष्णो देवी सीट से रोहित दुबे के स्थान पर बलदेव राज शर्मा को मैदान में उतारा है। बाकी प्रत्याशियों में कोई बदलाव नहीं है। भाजपा की ताजा सूची में दूसरे चरण के चुनाव के लिए 10 उम्मीदवार और तीसरे चरण के लिए 19 उम्मीदवार हैं। भाजपा ने अभी तक नौशेरा के लिए कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है जिसका प्रतिनिधित्व 2014 में उसके मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र रैना ने किया था। उसने गांधीनगर से भी कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है जहां से पिछले चुनाव में उसके वरिष्ठ नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री कवींद्र गुप्ता निर्वाचित हुए थे।

पहली सूची में 15 उम्मीदवारों के नाम

बीजेपी ने जम्मू-कश्मीर चुनाव के पहले चरण के लिए सोमवार को 16 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी। पहले चरण में दक्षिण कश्मीर के 16 विधानसभा क्षेत्रों और जम्मू क्षेत्र के 8 विधानसभा क्षेत्रों में 18 सितंबर को मतदान होगा। पार्टी की ओर से जारी पहली सूची में 15 उम्मीदवारों के नाम हैं जबकि इसके कुछ ही देर बाद जारी दूसरी सूची में सिर्फ 1 उम्मीदवार के नाम की घोषणा की गई।

इससे पहले, पार्टी की ओर से तीनों चरणों के लिए कुल 44 उम्मीदवारों की सूची जारी की गई थी, जिसमें दूसरे चरण के लिए 10 और तीसरे चरण के लिए 19 उम्मीदवारों के नाम थे। हालांकि, बाद में दूसरे और तीसरे चरण के लिए जारी उम्मीदवारों की सूची वापस ले ली गई और फिर सिर्फ पहले चरण के लिए 15 उम्मीदवारों के नामों की पहली सूची जारी की गई।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की मतदान तारीखें

जम्मू कश्मीर में 3 चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। पूर्ववर्ती प्रदेश की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव के पहले चरण के तहत 18 सितंबर, दूसरे चरण के तहत 25 सितंबर और तीसरे व आखिरी चरण के तहत 1 अक्टूबर को मतदान होगा। मतों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी। दूसरे और तीसरे चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया क्रमश: 29 अगस्त और 5 सितंबर से शुरू होगी।

यह विधानसभा चुनाव अगस्त 2019 में संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म किए जाने के बाद केंद्र शासित प्रदेश के लोगों के लिए सरकार चुनने का मंच तैयार करेगा। जम्मू-कश्मीर में 2014 में हुए पिछले विधानसभा चुनावों में भाजपा ने 25 सीट जीती थीं। तब यह पूर्ण राज्य था। पार्टी कांग्रेस को यहां कांग्रेस से चुनौती मिल रही है। कांग्रेस ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन किया है, खासकर जम्मू क्षेत्र में। यह क्षेत्र 2014 से भाजपा का गढ़ रहा है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!