Breaking

कोलकाता में मार्च हुआ हिंसक, भाजपा ने किया बंगाल बंद की घोषणा

कोलकाता में मार्च हुआ हिंसक, भाजपा ने किया बंगाल बंद की घोषणा

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

पश्चिम बंगाल छात्र समाज के कुछ छात्र कोलकाता के कॉलेज स्क्वायर से राज्य सचिवालय ‘नवान्न’ की ओर मार्च कर रहे हैं। कोलकाता पुलिस ने इस मार्च को अवैध बताया है। इस दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर पानी की बौछारें और आंसू गैस के गोले दागे। गुस्साएं प्रदर्शनकारी बैरिकेड तोड़ रहे हैं और रास्ते में तैनात पुलिसकर्मियों पर पत्थर फेंक रहे हैं।

छात्र संगठन का समर्थन करने वाली भाजपा ने दावा किया है कि पुलिस के लाठीचार्ज में कई प्रदर्शनकारी घायल हुए हैं। बता दें कि आर जी कर अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर के कथित बलात्कार और हत्या के मामले में ये ‘नवान्न मार्च’ निकाला जा रहा है। छात्रों ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग की है।

कोलकाता में हुए विरोध प्रदर्शन पर टीएमसी नेता कुणाल घोष ने कहा, बलात्कार और हत्या एक बड़ा सामाजिक अपराध है लेकिन पूरे देश में यही स्थिति है, हालांकि कांग्रेस या भाजपा के किसी नेता ने कहीं भी इस्तीफा नहीं दिया है। उन्होंने (भाजपा) कल भारत बंद का आह्वान किया है जो पूरी तरह से विफल रहेगा।

नेता प्रतिपक्ष व भाजपा विधायक सुवेंदु अधिकारी ने मंगलवार को नवान्न अभियान(राज्य सचिवालय मार्च)के दौरान हुई हिंसा के लिए ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल सरकार को जिम्मेदार ठहराया और राज्य में विरोध प्रदर्शनों को लेकर उनके इस्तीफे की मांग की। सुवेंदु ने डाक्टर से दुष्कर्म व हत्या मामले पर हाल के घटनाक्रमों के मद्देनजर बंगाल में राष्ट्रपति शासन की भी मांग की।

केंद्रीय मंत्री और पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा कि पुलिस और ममता बनर्जी ने छात्र आंदोलन पर हिंसा की है। उन्होंने लोकतांत्रिक शांतिपूर्ण विरोध पर लाठीचार्ज किया है, आंसू गैस के साथ-साथ पानी की बौछारें भी की हैं। इसलिए इसका विरोध करते हुए हमने कल बंगाल में 12 घंटे के बंद का आह्वान किया है। हमारी मांग सरल है कि पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए छात्रों को रिहा किया जाए।

नवान्न मार्च को लेकर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि मैं यह नहीं समझ पा रहा हूं कि विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए अत्यधिक व्यवस्था क्यों की गई है? विभिन्न स्थानों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं विपक्ष और सत्तारूढ़ दल को एक साथ बैठकर यह सुनिश्चित करना चाहिए कि विरोध प्रदर्शन शांतिपूर्ण तरीके से हो।

पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुवेंदु अधिकारी ने मंगलवार (27 अगस्त) को आरोप लगाया कि पुलिस ने कोलकाता और हावड़ा में ”नबन्ना अभिजन’ मार्च में शांतिपूर्ण तरीके से भाग लेने वालों पर ‘बर्बर कार्रवाई’ का सहारा लिया है। इस बीच, कोलकाता रैली में घायल हुए प्रदर्शनकारियों के समर्थन में बीजेपी ने 28 अगस्त को 12 घंटे का ‘बंगाल बंद’ बुलाया है। केंद्रीय मंत्री और पश्चिम बंगाल बीजेपी अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने मंगलवार को कहा, “पश्चिम बंगाल भाजपा ने कल (28 अगस्त) 12 घंटे का पश्चिम ‘बंगाल बंद’ बुलाया है।”

कोलकाता पुलिस ने मंगलवार को हावड़ा ब्रिज के पास और कोना एक्सप्रेसवे पर संतरागाछी रेलवे स्टेशन के पास प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया। साथ ही पानी की बौछारें छोड़ी और आंसू गैस का इस्तेमाल किया। प्रदर्शनकारियों ने राज्य सचिवालय नबन्ना तक पहुंचने के प्रयास में पुलिस बैरिकेड्स को पार करने का प्रयास किया था।

सैकड़ों छात्रों ने मंगलवार को कोलकाता में ‘नबन्ना अभिजन’ मार्च निकाला। इसके बाद उन्हें तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसूगैस के गोले छोड़े। पुलिस ने मार्च को रोकने के लिए पानी की बौछारों का भी इस्तेमाल किया। बता दें कि नबन्ना पश्चिम बंगाल सरकार का सचिवालय है।

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने कोलकाता में डॉक्टर से बलात्कार एवं उसकी हत्या में शामिल लोगों को बचाने का पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर आरोप लगाते हुए मंगलवार को उन्हें ‘तानाशाह’ करार दिया। साथ ही मामले की निष्पक्ष जांच के लिए उनके इस्तीफे की मांग की। बीजेपी ने यह भी मांग की है कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) बनर्जी और पुलिस कमिश्नर विनीत गोयल की पॉलीग्राफ जांच कराए। पार्टी ने आरोप लगाया है कि उन्होंने (गोयल) शुरू में कहा था कि पीड़िता ने आत्महत्या की है।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव भाटिया ने दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में पत्रकारों से कहा, “पश्चिम बंगाल में जो कुछ हो रहा है, वह चिंताजनक है। यह संविधान को तार-तार करने जैसा है। यह स्पष्ट रूप से नजर आ रहा है कि यदि देश में कोई डॉक्टर है, तो वह ममता बनर्जी हैं।”

उन्होंने बनर्जी पर बलात्कार एवं हत्या मामले में संलिप्त लोगों को बचाने का आरोप लगाया। साथ ही मांग की है कि वह (बनर्जी) मुख्यमंत्री पद से तुरंत इसतीफा दें, ताकि मामले की निष्पक्ष जांच हो सके। बीजेपी प्रवक्ता ने यह भी मांग की कि पीड़िता से बलात्कार एवं उसकी हत्या को शुरूआत में आत्महत्या बताने वाले पुलिस कमिश्नर को इस्तीफा देना चाहिए और वह जांच का सामना करें।

“बंगाल को ‘ठप’ कर देंगे”

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता शुवेंदु अधिकारी ने कहा, “पुलिस संतरागाछी में शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों पर पानी की बौछार कर रही है। हावड़ा ब्रिज पर छात्रों पर आंसू गैस के गोले छोड़ रही है, कॉलेज स्ट्रीट पर उन पर लाठीचार्ज किया गया है। कृपया इस बर्बरता को तुरंत रोकें।” अधिकारी ने कहा, “अगर पुलिसिया दमन तुरंत नहीं रोका गया तो हम (BJP) कल पश्चिम बंगाल को ‘ठप’ कर देंगे।” उन्होंने कहा, “प्रशासन ने भयावह स्थिति पैदा कर दी है। सैकड़ों प्रदर्शनकारी घायल हो गए हैं। अगर पुलिस कमिश्नर विनीत गोयल और DGP ने ऐसी बर्बरता नहीं रोकी तो हम चुप नहीं बैठेंगे।”

BJP नेता ने कहा, “मैं बेलूर मठ के रास्ते हावड़ा स्टेशन जा रहा हूं क्योंकि मैं कानून नहीं तोड़ना चाहता। हम छात्र समाज आंदोलन में शामिल नहीं हो रहे हैं क्योंकि उन्होंने हमें पैदल मार्च में आने से मना किया था लेकिन हम उनके साथ हैं।” अधिकारी ने कहा कि शांतिपूर्ण तरीके से न्याय की मांग कर रहे छात्रों को सड़क पर उतरने से रोकने के लिए कोलकाता पुलिस ने 8,000 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया है।

इस ‘नबान्न अभियान’ में मुख्य रूप से युवा शामिल हैं। वे आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की एक डॉक्टर से दुष्कर्म के बाद उसकी हत्या के मामले में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफे की और घटना के लिए जिम्मेदार लोगों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। वे इस मांग को लेकर पश्चिम बंगाल सरकार के सचिवालय ‘नबान्न’ पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!