Breaking

राहुल गांधी एक बार फिर अमेरिका के दौरे पर जाने वाले हैं!

राहुल गांधी एक बार फिर अमेरिका के दौरे पर जाने वाले हैं!

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी अगले सप्ताह अमेरिका के 3 दिवसीय दौरे पर जाने वाले हैं। इस दौरान वह भारतीय मूल के लोगों, छात्रों, कारोबारियों, थिंक टैंक और स्थानीय नेताओं से बातचीत करेंगे। इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के चीफ सैम पित्रोदा ने शनिवार को वीडियो जारी करके यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राहल गांधी 8 सितंबर को यूएस के डलास शहर में होंगे। वह 9 और 10 सितंबर को वाशिंगटन में रहेंगे।

नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद राहुल गांधी का यह पहला अमेरिका दौरा होगा। सैम पित्रोदा ने कहा, ‘राहुल गांधी जबसे नेता प्रतिपक्ष बने हैं तबसे मेरे पास भारतीय मूल के लोगों, राजनयिकों, शिक्षाविदों, नेताओं, कारोबारियों, अंतरराष्ट्रीय मीडिया की ओर से बड़े पैमाने पर आग्रह आया है। इसमें कहा गया कि वे राहुल से बातचीत करना चाहते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए वह संक्षिप्त दौरे पर अमेरिका पहुंच रहे हैं।’

यूएस में छात्रों से राहुल गांधी करेंगे चर्चा

रिपोर्ट के मुताबिक, राहुल गांधी डलास में टेक्सास यूनिवर्सिटी के छात्रों और शिक्षाविदों से बातचीत करेंगे। उनका स्थानीय भारतीय समुदाय और कुछ टेक्नोक्रेट से भी मिलने का कार्यक्रम है। वह डलास क्षेत्र के नेताओं के साथ डिनर भी करेंगे। पित्रोदा ने कहा कि अगले दिन हम वॉशिंगटन डीसी पहुंचेंगे, जहां हमारी योजना विभिन्न लोगों से संवाद की है।

संसद में हुआ था हंगामा
राहुल गांधी के कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में दिए गए भाषण के बाद संसद में भारी हंगामा हुआ था. बीजेपी और केंद्र सरकार उनसे लगातार माफी की मांग करती रही तो दूसरी तरफ कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल अडानी ग्रुप के मामले को लेकर जेपीसी की जांच की मांग करती रही. इस कारण बजट सत्र हंगामे की भेंट चढ़ गया.

बता दें कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का अमेरिका दौरा ऐसे समय हो रहा जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी 22 जून को यूएसए जा रहे है. इस दौरान पीएम मोदी 22 जून को राजकीय भोज के कार्यक्रम में शामिल होंगे. भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक. पीएम मोदी की यह यात्रा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर हो रही है.

नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद राहुल गांधी का पहला दौरा है। सैम पित्रोदा ने एक वीडियो के जरिए राहुल गांधी के दौरे के बारे में बताया। उन्होंने कहा, “राहुल गांधी नेता प्रतिपक्ष बन चुके हैं। इंडियन ओवरसीज कांग्रेस की उपस्थिति 32 देशों में है। राहुल गांधी के साथ बातचीत के लिए राजनयिक, भारतीय प्रवासी, शिक्षाविद, व्यवसायी, नेता, मीडिया और कई अन्य व्यक्तियों ने दिलचस्पी दिखाई है।”

उन्होंने आगे कहा, “अब वह अमेरिका के बहुत ही छोटे दौरे पर आ रहे हैं। वह 8 सितंबर को डलास में, 9 और 10 सितंबर को वाशिंगटन डीसी में होंगे। डलास में टेक्सास विश्वविद्यालय के छात्रों, शिक्षाविदों और समुदाय के लोगों के साथ मिलेंगे। हम तकनीकी विशेषज्ञों के साथ एक बड़ी सामुदायिक सभा करेंगे और डलास के लीडर्स के साथ रात्रिभोज करेंगे। अगले दिन हम वाशिंगटन डीसी जाएंगे, जहां हम थिंक टैंक, नेशनल प्रेस क्लब सहित लोगों के साथ इसी तरह की बातचीत की योजना बनाएंगे।”

सैम पित्रोदा ने बताया, “कई तरह के लोगों के साथ कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे क्योंकि हमने देखा है कि लोगों को उन राज्यों में भी रुचि है जो हम कांग्रेस सरकार के साथ चलाते हैं, विशेषकर बेंगलुरु, हैदराबाद, मुंबई, पुणे, गुरुग्राम में। ये वास्तव में देश के व्यावसायिक शहर हैं, जिनका प्रौद्योगिकी पर बहुत ध्यान है। इसलिए हम व्यापार और प्रौद्योगिकी समुदाय में बहुत रुचि देखते हैं। हम एक बहुत ही सफल यात्रा की उम्मीद करते हैं और राहुल गांधी का स्वागत करते हैं।”

मालूम हो कि, राहुल गांधी साल 2023 जून में भी अमेरिका की यात्रा पर जा चुके हैं। उन्होंने सैन फ्रांसिस्को में भारतीय छात्रों के साथ बातचीत करने के अलावा प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की थी। उसी साल मार्च में राहुल गांधी ब्रिटेन के दौरे पर गए थे।

जम्मू-कश्मीर भी जाने वालें हैं राहुल गांधी

इससे पहले, जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवारों के लिए राहुल गांधी प्रचार करने वाले हैं। वह 4 सितंबर को अनंतनाग में दो चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव गुलाम अहमद मीर ने यह जानाकारी दी। उन्होंने कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के बीच हुए गठबंधन के उम्मीदवारों व जम्मू-कश्मीर के लोगों की इच्छा थी कि राहुल गांधी केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव-प्रचार करें। उन्होंने कहा, ‘राहुल 4 सितंबर को जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे। वह गठबंधन उम्मीदवारों के लिए कश्मीर के साथ-साथ जम्मू में भी चुनाव प्रचार रैली को संबोधित करेंगे।’

Leave a Reply

error: Content is protected !!