Breaking

जिलाधिकारी अमन समीर ने ‘एक पेड़ मां के नाम’ कार्यक्रम के तहत पौधा लगाकर पोषण माह का आगाज किया:

जिलाधिकारी अमन समीर ने ‘एक पेड़ मां के नाम’ कार्यक्रम के तहत पौधा लगाकर पोषण माह का आगाज किया:

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

पर्यावरण संरक्षण के साथ- साथ पोषण के प्रति जागरूकता बढ़ाना इसका मुख्य उद्देश्य:

“एक पेड़ मां के नाम” कार्यक्रम के तहत जिलेवासियों से किया गया अपील: जिलाधिकारी

स्वस्थ जीवन और स्वच्छ पर्यावरण की दिशा में पौधा रोपण कार्यक्रम एक सकारात्मक कदम: डीपीओ

श्रीनारद मीडिया, प्रसेनजीत चौरसिया,सीवान (बिहार)


पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य के साथ- साथ पोषण से संबंधित जागरूकता को भी बढ़ाना है। क्योंकि पेड़- पौधे हम लोगों की ज़िंदगी के लिए जितना आवश्यक है उतना ही पोषण भी जीवन के लिए आवश्यक हैं और इनका संरक्षण हमारी जिम्मेदारी है। उक्त बातें सारण के जिलाधिकारी अमन समीर ने समाहरणालय परिसर में ‘एक पेड़ मां के नाम’ कार्यक्रम के तहत विशेष रूप से पौधा लगाकर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन करने के दौरान कही।

जिलाधिकारी अमन समीर ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी संस्कृति में पेड़- पौधों का विशेष महत्व है, और ‘एक पेड़ मां के नाम’ कार्यक्रम के माध्यम से हम पर्यावरण की रक्षा के साथ- साथ पोषण के प्रति जागरूकता भी बढ़ा रहे हैं। इस कार्यक्रम का उद्देश्य पोषण माह के दौरान लोगों को संतुलित आहार और सही जीवनशैली के महत्व के बारे में जागरूक करना है।

पोषण माह का आयोजन हर साल सितंबर महीने में होता है और इसका लक्ष्य लोगों को पोषण के महत्व से अवगत कराना है। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर बताया कि सही पोषण से बच्चों की सेहत में सुधार होता है और यह उनके विकास में सहायक होता है। उन्होंने यह भी कहा कि स्थानीय स्तर पर पोषण संबंधी कार्यक्रमों का आयोजन करना आवश्यक है ताकि लोगों को सही जानकारी मिल सके और सभी लोग स्वस्थ जीवन जी सकें। कार्यक्रम में विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं, बच्चों और युवाओं के पोषण पर जोर दिया गया।

“एक पेड़ मां के नाम” कार्यक्रम के तहत जिलेवासियों से किया गया अपील: जिलाधिकारी
जिलाधिकारी ने बताया कि इस माह के दौरान कई प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जाएगी। जिनमें स्वास्थ्य जांच, पौष्टिक भोजन की जानकारी और भोजन वितरण कार्यक्रम शामिल होंगे। इसके अतिरिक्त जिले के विभिन्न विद्यालयों में विशेष रूप से स्वास्थ्य और पोषण से संबंधित सेमिनार और कार्यशालाओं का भी आयोजन किया जाएगा।

एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के तहत जिलेवासियों से अपील करते हुए किया गया है कि आप सभी अपने घरों के आसपास पौधे लगाएं और अनिवार्य रूप से उनकी देखभाल करें। जिलाधिकारी ने इस पहल को न केवल पर्यावरणीय दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण बताया बल्कि इसे समाज में सकारात्मक बदलाव लाने वाला भी कहा। उन्होंने कहा कि पेड़ न केवल ऑक्सीजन प्रदान करते हैं, बल्कि वे मिट्टी के कटाव को रोकने, जलवायु को नियंत्रित करने और बायोडायवर्सिटी को संरक्षित करने में भी सहायक होते हैं। आईसीडीएस द्वारा सितंबर महीने में पोषण माह का आयोजन किया जाना है। जिसमें विभिन्न क्षेत्रों में तरह – तरह के कार्यक्रम का अयोजन किया जाएगा।

स्वस्थ जीवन और स्वच्छ पर्यावरण की दिशा में पौधा रोपण कार्यक्रम एक सकारात्मक कदम: डीपीओ
आईसीडीएस की डीपीओ कुमारी अनुपमा ने बताया कि आज से राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन किया जाना है। जिसके लिए जिलाधिकारी अमन समीर द्वारा एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के तहत परिसर में पौधा लगाकर पोषण माह का शुभारंभ किया गया है। साथ ही जिले के सभी नागरिकों से अपील की गई कि आप सभी अपने घरों के आसपास एक पेड़ जरूर लगाएं।

ताकि पर्यावरण को संतुलित रखने में सहूलियत हो। पोषण माह के दौरान आईसीडीएस से जुड़े सभी अधिकारी और कर्मियों को दिशा निर्देश देते हुए कहा गया है कि कार्यक्रम आयोजित करने से पहले पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के तहत विशेष रूप से पौधा रोपण किया जाए। आयोजित यह कार्यक्रम न केवल पौधरोपण के महत्व को रेखांकित करता है बल्कि पोषण और स्वास्थ्य के प्रति समाज को सजग बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस पहल के माध्यम से प्रखंड में स्वस्थ जीवन और स्वच्छ पर्यावरण की दिशा में एक सकारात्मक कदम उठाया गया है।

पौधरोपण के महत्व और स्वास्थ्य, पोषण के मुद्दों को लेकर व्यापक रूप से की गई चर्चा। इस अवसर पर सारण के जिलाधिकारी अमन समीर के अलावा आईसीडीएस की डीपीओ कुमारी अनुपमा और राष्ट्रीय पोषण अभियान के जिला समन्वयक सिद्धार्थ सिंह, जिला परियोजना सहायक अरविंद कुमार सिंह सहित कई सीडीपीओ और महिला पर्यवेक्षिका उपस्थित रही।

Leave a Reply

error: Content is protected !!