Breaking

सचिवालय में सीएम नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव की क्यों मुलाकात हुई?

सचिवालय में सीएम नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव की क्यों मुलाकात हुई?

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

क्या बिहार में फिर होगा ‘सियासी खेला’?

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की मुलाकात काफी चर्चा में रही। दरअसल मंगलवार को पटना स्थित सचिवालय में सीएम नीतीश कुमार और राजद नेता तेजस्वी यादव की यह मुलाकात हुई है। इस मुलाकात को लेकर एक तरफ जहां सियासी हलचल तेज थी तो दूसरी तरफ कई लोग अपनी-अपनी तरफ से कयास लगा रहे थे। हालांकि, इस बैठक के बाद जब तेजस्वी यादव बाहर निकले तब उन्होंने मीडिया से बातचीत की और बताया कि सीएम से उनकी क्या बात हुई।

तेजस्वी यादव ने मीडिया से कहा, ‘हम लोगों ने नौवीं अनुसूची को लेकर बातचीत की है।’ जब पत्रकारों ने उनसे पूछा कि सीएम ने क्या कहा? तब तेजस्वी ने कहा कि मुख्यमंत्री जी तो कह रहे हैं कि मामला कोर्ट में है। तो हम भी बोले कि भाई हम भी कोर्ट पहुंच गए। आप रखिए हम भी रखते हैं अच्छे से।

इधर कुछ मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और नेता विपक्ष तेजस्वी यादव अलग-अलग गाड़ियों से एक साथ ही सचिवालय पहुंचे थे। करीब 8 महीने बाद दोनों नेताओं की यह मुलाकात हुई है। रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि इस मुलाकात में राज्य में नए सूचना आयुक्त की नियुक्ति को लेकर भी चर्चा की गई है। सूचना आयुक्त की नियुक्ति सीएम और नेता प्रतिपक्ष मिलकर करते हैं।

यह भी कहा जा रहा है कि सूचना आयोग के दोनों सदस्यों की नियुक्ति पर सहमति बन गई है और तेजस्वी यादव ने कहा है कि राज्य सरकार जल्द ही इसपर जानकारी देगी। बहरहाल कहा जा रहा है कि बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हुई है लेकिन इन दोनों नेताओं के बीच हुई मुलाकात से अटकलों का बाजार जरूर गरम रहा।

आठ महीने बाद हुई इस मुलाकात के बाद सियासी गलियारों में चर्चाओं का बाजार गर्म है। मुलाकात के बाद तेजस्वी यादव ने कहा कि जल्द ही आधिकारिक रूप से जानकारी दी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक सूचना आयुक्त की नियुक्ति को लेकर दोनों नेताओं के बीच बातचीत हुई। बताया जा रहा है कि खाली पदों को लेकर मुख्यमंत्री ने एक बैठक बुलाई थी जिसमें तेजस्वी यादव भी मौजूद थे।

नीतीश कुमार से मुलाकात के बाद सचिवालय से बाहर निकले तेजस्वी यादव से जब मीडिया ने मुलाकात का मकसद पूछा तो उन्होंने कहा कि जल्द आधिकारिक रूप से बता दिया जाएगा। हालांकि, कयास लगाए जा रहे हैं कि इस मुलाकात का मकसद सिर्फ़ सूचना आयुक्त की नियुक्ति तक ही सीमित नहीं था। राजनीतिक जानकारों का मानना है कि राज्य के मौजूदा राजनीतिक हालात पर भी दोनों नेताओं के बीच चर्चा हुई होगी।

8 महीने बाद दोनों नेता की हुई मुलाकात

पटना स्थित मुख्यमंत्री सचिवालय में मंगलवार को सीएम नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव अलग-अलग गाड़ियों से एक साथ पहुंचे। दरअसल, बिहार में सूचना आयुक्त के पद पर होने वाली नियुक्ति को लेकर दोनों नेता सचिवालय पहुंचे। बताया गया है कि सूचना आयुक्त की नियुक्ति के लिए गठित कमेटी में मुख्यमंत्री के अलावा विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के साथ एक कैबिनेट मंत्री रहते हैं। सीएम इस समिति के अध्यक्ष होते हैं। इस मुलाकात के दौरान नीतीश सरकार में मंत्री विजय चौधरी भी साथ थे। सूचना आयुक्त की नियुक्ति को लेकर राज्य सरकार की ओर से जल्द ही जानकारी दिए जाने की संभावना है।

नौंवी अनुसूची के मुद्दे पर भी दोनों नेताओं में हुई बात

तेजस्वी यादव ने सचिवालय से बाहर निकलने पर पत्रकारों से बातचीत में कहा कि 65 प्रतिशत आरक्षण को संविधान की नौवीं अनुसूची में डालने के मुद्दे पर भी उनकी सीएम से बात हुई है। इस मुद्दे पर उन्होंने कहा कि मामला कोर्ट में हैं। इस पर तेजस्वी यादव ने कहा कि वो भी कोर्ट पहुंच गए हैं, सरकार अपनी बात कोर्ट में रखे, वो भी अच्छी तरह से अपनी बात रखेंगे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!