Breaking

पटना मेट्रो का काम 2027 तक पूरा होने की उम्मीद

पटना मेट्रो का काम 2027 तक पूरा होने की उम्मीद

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

पटना मेट्रो का काम तेजी से चल रहा है. 2027 तक काम पूरा होने की उम्मीद है. पटना मेट्रो फेज-1 में कुल 26 मेट्रो स्टेशन बनाए जा रहे हैं. इसमें 13 स्टेशन अंडरग्राउंड और 13 एलिवेटेड होंगे. फेज-1 में दो कॉरिडोर होंगे. कॉरिडोर-1 दानापुर से खेमणिचक तक जाएगा. इसकी कुल लंबाई करीब 18 किलोमीटर होगी.

कॉरिडोर-2 पटना जंक्शन से पटलीपुत्र बस टर्मिनल तक जाएगा. इसकी लंबाई करीब 14 किलोमीटर होगी. कॉरिडोर-1 में 14 मेट्रो स्टेशन होंगे. इसमें  8 मेट्रो स्टेशन एलिवेटेड होंगे. 6 स्टेशन अंडरग्राउंड होंगे. कॉरिडोर-2 में करीब 12 मेट्रो स्टेशन होंगे. इसमें पांच एलिवेटेड और 6 अंडरग्राउंड होंगे.

डीएमआरसी के अधिकारियों की मानें तो सबसे पहले कॉरिडोर-2 की शुरुआत की जाएगी. जो कि 2027 के पहले महीने तक हो जाएगी. फिल्हाल अंडरग्राउंड टनल तैयार किए जा रहे हैं. अबतक करीब 1.2 किलोमीटर टनल खोदी जा चुकी है. ये खुदाई मोईनूलहक स्टेडियम से पटना कॉलेज की तरफ की जा रही है. 4-टीबीएम मशीनों से टनल की खुदाई हो रही है.

बीते साल नोएडावासियों के सफर को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए और दिल्ली-नोएडा के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए नोएडा में नए मेट्रो रूट बनाने का निर्णय लिया गया था. जो बोटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से सेक्टर 142 के बीच बनाया जाएगा. इसके लिए तैयार डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) को NMRC (NOIDA METRO RAIL CORPORATION) ने मंजूरी दे दी.

दरअसल, इस नए मेट्रो रूट के DPR को दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने तैयार कर NMRC, नोएडा प्राधिकरण और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को सौंप दिया था, जिसके बाद अब NMRC यानी नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने भी इस DPR को मंजूरी दे दी है, NMRC की बोर्ड बैठक में इस DPR पर चर्चा के बाद NMRC द्वारा इसे मंजूरी दे दी गई है यानी अब नोएडा में नए मेट्रो रूट की तस्वीरें लगभग साफ हो गई हैं, इस मेट्रो लाइन पर कुल 8 मेट्रो स्टेशन बनाए जाने हैं और पूरे मेट्रो रूट की अनुमानित लंबाई 11.56 है.

एयरपोर्ट से पटना सिटी तक मेट्रो ले जाने का प्रस्ताव

इस प्रस्ताव के पीछे का मकसद पटना सिटी और एयरपोर्ट के बीच आवागमन को आसान बनाना है। इससे ना सिर्फ स्थानीय लोगों को बल्कि बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को भी श्री हरमंदिर साहिब गुरुद्वारा जाने में सुविधा होगी। पटना साहिब सांसद रविशंकर प्रसाद ने इस प्रस्ताव को पारित कराने के लिए केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय को पत्र लिखा है। उन्होंने बताया कि ‘श्री हरमंदिर साहिब गुरुद्वारा और पटना एयरपोर्ट तक मेट्रो की पहुंच हो इसके लिए प्रस्ताव तैयार हुआ है, जिसके बाद पटना सिटी इलाके में आवागमन सुगम हो जाएगा। साथ ही बाहर से आने वाले सिख श्रद्धालुओं को सहूलियत होगी।’

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!