Breaking

ज्ञानदान एवं पुस्तक दान ही है महादान : श्रीकांत शास्त्री

ज्ञानदान एवं पुस्तक दान ही है महादान : श्रीकांत शास्त्री

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

डीएम द्बारा लिखित पुस्तक पर्सनैलिटी डेवलपमेंट का हुआ विमोचन
प्रत्येक पंचायत में स्पोर्ट्स क्लब के गठन और एक खेल मैदान विकसित करने की घोषणा

श्रीनारद मीडिया, औरंगाबाद (बिहार ):


नीति आयोग की ओर से संपूर्णता अभियान के लिए चयनित औरंगाबाद जिले में आज से किताब दान प्रारंभ किया गया है। अब पढ़ेगा औरंगाबाद और बढेगा औरंगाबाद के उद्देश्य को लेकर जिलाधिकारी श्रीकांत शास्त्री की ओर से शुरू की गयी इस अनूठी पहल को लोगों का जबरदस्त समर्थन मिला रहा है। अब तक कई लोगों ने सैकड़ो पुस्तकें दान में दी हैं। कार्यक्रम के दौरान पर्सनैलिटी डेवलपमेंट पर जिलाधिकारी की लिखित और प्रभात प्रकाशन द्बारा प्रकाशित पुस्तक का विमोचन वरिष्ठ पत्रकार कमल किशोर एवं अपर समाहर्ता ललित भूषण रंजन ने किया। मौके पर जिलाधिकारी ने जिले के प्रत्येक पंचायतों में स्पोर्ट्स क्लब का गठन करने और एक खेल मैदान विकसित करने की घोषणा की।

जिलाधिकारी श्रीकांत शास्त्री ने इस अवसर पर कहा कि किताब दान महादान है और दुनिया की कोई भी वस्तु किताब की महत्ता की तुलना नहीं कर सकती। ज्ञान-विज्ञान और अनुसंधान का पुस्तक स्त्रोत है। पुस्तक के अध्ययन से हमें कई तरह की जानकारी प्राप्त होती है। इसके साथ ही जिला पदाधिकारी ने लोगों से अपील की है कि वे अपने घरों में रखी पुस्तकों को दान करें ताकि दूसरे लोग भी इसका फायदा उठा सकें। साथ ही कहा कि अभियान के तहत अधिकारी- कर्मचारी सहित आमजन भी अपने पास रखे पढ़ने लायक विभिन्न प्रकार के किताबों को दान कर सकते हैं। इन किताबों को गेट स्कूल में विकसित किए जा रहे पुस्तकालय में रखा जाएगा।

उक्त पुस्तकालय वातानुकूलित होगा ताकि बच्चे पुस्तक अध्ययन कर सकें। इस सुविधा का लाभ वे सभी विद्यार्थी उठा पाएंगे जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं और इस कारण बाजार से पुस्तक नहीं खरीद सकते हैं। इस लाइब्रेरी के माध्यम से ऐसे सभी बच्चों को फायदा मिलेगा। जिला पदाधिकारी ने कहा कि नकारात्मकता की वजह से अशांति बढ़ने लगती है और जीवन मुश्किल लगने लगता है। इसीलिए हालात चाहे जैसे रहें, हमें अपनी सोच सकारात्मक बनाए रखनी चाहिए। यदि दिन की शुरुआत अच्छे विचारों के साथ होती है तो दिनभर विचारों में पॉजिटिविटी बनी रहती है। अगर आपके मन में कोई नकारात्मक विचार आता है, तो उसका तर्कसंगत मूल्यांकन करें।

उन्होंने कहा कि बच्चों के खेल के प्रति सरकार ध्यान दे रही है, हमारे पास स्कूलों में शिक्षकों की कमी नहीं है, जिस स्कूल में इंफ्रास्ट्रक्चर की कमियां हैं उसे जल्द दुरुस्त कर लिया जाएगा। श्री शास्त्री ने कहा कि वर्षा का मौसम खत्म होने के बाद प्रत्येक पंचायत में स्पोर्ट्स क्लब का गठन किया जाएगा और एक – एक खेल मैदान भी विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 271 का टेंडर निकाला गया है और इन स्कूलों में शौचालय, पेयजल, उपयुक्त कमरे उपलब्ध रहेंगे। इस वर्ष जिले के करीब 6०० स्कूलों को दुरुस्त करने का लक्ष्य रखा है। इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी संतन कुमार सिंह, उप निर्वाचन पदाधिकारी मोहम्मद गजाली, वरीय उप समाहर्ता रत्ना प्रियदर्शी, जिला जनसंपर्क अधिकारी श्वेता प्रियदर्शी, मेराज जमील, प्रधानाध्यापक उदय कुमार सिह सहित कई अन्य मौजूद रहे।

यह भी पढ़े

वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का 35 फीसदी काम पूरा, 2 साल में बनकर होगा तैयार, मंडलायुक्त ने लिया जायजा

एमएलसी एवं भाजपा जिलाध्यक्ष ने सदस्यता अभियान के तहत घर-घर जाकर कराया सदस्यता ग्रहण

थाना प्रभारी का अभद्र व्यवहार हमारे लोकतांत्रिक मूल्यों की नींव हिला देती है- सांसद सुधाकर सिंह

कभी घनिघना, कभी मुट्ठी भर चना तो कभी वह भी मना

तेजस्वी यादव की यात्रा का रिजल्ट लड्डू ही आने वाला है- ललन सिंह

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!