Breaking

डीएम ने प्रखंड कार्यालय परिसर में जीविका दीदी अधिकार केंद्र का किया उद्घाटन

डीएम ने प्रखंड कार्यालय परिसर में जीविका दीदी अधिकार केंद्र का किया उद्घाटन

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया, सुबाष कुमार शर्मा, सीवान (बिहार):


सीवान जिला के पचरूखी प्रखंड कार्यालय परिसर में बुधबार को जीविका कार्यालय इकाई में जीविका दीदी कार्यालय केंद्र का उदघाटन जिला पदाधिकारी मुकुल गुप्ता, एसपी अमितेश कुमार,प्रखंड विकास पदाधिकारी वैभव शुक्ला, प्रमुख तारा देवी, जीविका दीदी प्रतिमा मिश्र, सोनी कुमारी ने सयुंक्त रूप से फीता काट कर किया l इस दौरान जिलाधिकारी श्री गुप्ता ने जीविका दीदियों के साथ बातचीत कर सरकार द्वारा दी जा रही योजनाओं के बारे में जीविका दीदियों को अवगत कराया।

वही पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सरकार के द्वारा जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी इस अधिकार केंद्र के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है, जो भी जिविका समूह से महिलाएं जुड़ी है उनके माध्यम से भी योजनाओं की जानकारी यहां से प्राप्त कर योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। जिला प्रोग्राम अधिकारी मुकेश गुप्ता ने कहा की बिहार सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जीविका समूह संगठन आज महिलाओं को सशक्त और समृद्ध बनाने का कार्य कर रही है।

इससे जुड़कर महिलाएं आत्मनिर्भर और आर्थिक रूप से सशक्त और समृद्ध बन रही है। जीविका को सरकार द्वारा दी जाने वाली अनुदान राशि एवं बैंकों के द्वारा ऋण उपलब्ध कराकर विशेष छूट के साथ जीविका महिलाओं को जो आज के दौर में सशक्त और समृद्ध बनाने में का कार्य कर रही है ।प्रखंड विकास पदाधिकारी वैभाव शुक्ल ने कहा की मखना फूड प्रोसेसिंग एवं जीविका के द्वारा सरसों की खरीदारी कर उनका सरसों तेल निर्माण कर शुद्ध सरसों तेल बनाकर शुद्ध रूप से खाद्य पदार्थ जो तैयार कर आत्मनिर्भर होने के साथ मिलावट वाले सरसों तेल से बचने के साथ वह खुद रोजगार से जुड़कर आर्थिक रूप से आगे बढ़ रही हैं।

मौके पर सीओ अमित कुमार, थानाध्यक्ष संजीत कुमार, बीपीएम सोनु कुमार, सैकड़ो जीविका दीदी, मुखिया, जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

यह भी पढ़े

 

जंगल में गाय को जिंदा निगल गया 16 फीट लंबा अजगर,सीन देखकर सिहर जाएंगे आप

कुछ लोगों को राष्ट्रीय हित का कोई ज्ञान नहीं है- उपराष्ट्रपति

बनियापुर पुलिस ने दुष्कर्म करने वाले को किया गिरफ्तार 

सीजेआई चंद्रचूड़ के घर गणेश पूजा समारोह में पहुंचे पीएम मोदी

कुछ लोगों को राष्ट्रीय हित का कोई ज्ञान नहीं है- उपराष्ट्रपति

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के महासचिव सीताराम येचुरी का हुआ निधन

Leave a Reply

error: Content is protected !!