Breaking

परिवार नियोजन सुविधा के लिए लोगों को जागरूक को लेकर सारथी रथ का जिलाधिकारी द्वारा हरी झंडी दिखाकर किया गया रवाना 

परिवार नियोजन सुविधा के लिए लोगों को जागरूक को लेकर सारथी रथ का जिलाधिकारी द्वारा हरी झंडी दिखाकर किया गया रवाना

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

परिवार नियोजन के विभिन्न विकल्पों के लिए जागरूकता रथ द्वारा लोगों को मिलेगी जानकारी: जिलाधिकारी17 से 30 सितंबर तक जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में चलाया जाएगा मिशन परिवार विकास अभियान: सिविल सर्जन

श्रीनारद मीडिया, सिवान (बिहार):

परिवार नियोजन के सभी स्थायी और अस्थायी सुविधाओं की जानकारी लेते हुए विभिन्न सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए लोगों को जागरूक करने को लेकर जिलाधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता द्वारा समाहरणालय परिसर से मिशन परिवार विकास अभियान के तहत सारथी रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। सारथी रथ द्वारा जिले के विभिन्न क्षेत्रों में माइकिंग करते हुए लोगों को परिवार नियोजन के सभी सुविधाओं की जानकारी देने के साथ ही नजदीकी अस्पताल में इसका लाभ उठाने के लिए जागरूक किया जाएगा। इस दौरान सिविल सर्जन डॉ श्रीनिवास प्रसाद, डीपीएम विशाल कुमार, आलोक कुमार, डीपीसी इमामुल होदा सहित जिले के सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बीएचएम और बीसीएम सहित कई अन्य अधिकारी और कर्मी उपस्थित थे।

 

परिवार नियोजन के विभिन्न विकल्पों के लिए जागरूकता रथ द्वारा लोगों को मिलेगी जानकारी: जिलाधिकारी
जिलाधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता ने सारथी रथ को रवाना करने के बाद कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को परिवार नियोजन के विभिन्न विकल्पों के प्रति जागरूक करने के लिए सारथी रथ को रवाना किया गया है। इच्छुक लोगों को 17 सितंबर से सभी स्वास्थ्य केंद्रों में परिवार नियोजन के विभिन्न विकल्पों के लाभ उपलब्ध कराई जाएगी। जागरूकता रथ द्वारा लोगों को परिवार नियोजन के स्थायी के साथ- साथ विभिन्न अस्थायी सुविधा की जानकारी दी जाएगी। सारथी रथ द्वारा लोगों को दो बच्चों के जन्म के बीच कुछ साल का अंतराल रखने के लिए विभिन्न सुविधाओं की जानकारी दी जाएगी। बच्चों के जन्म में आवश्यक अंतराल रखने से मां और बच्चे को स्वस्थ बेहतर रह सकेगा और बच्चों की परवरिश बेहतर हो सकेगी। इसके साथ साथ मां और बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए लोगों को चिकित्सकों की निगरानी में प्रसव सुविधा का लाभ उठाने के लिए जागरूकता रथ द्वारा लोगों को जागरूक किया जाएगा। पूर्णिया जिला में माँ और बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए संस्थागत प्रसव के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

 

17 से 30 सितंबर तक जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में चलाया जाएगा मिशन परिवार विकास अभियान: सिविल सर्जन
सिविल सर्जन डॉ श्रीनिवास प्रसाद ने बताया कि जिले में 02 सितंबर से 30 सितंबर तक मिशन परिवार विकास अभियान के तहत लोगों को परिवार नियोजन के विभिन्न सुविधाओं की जानकारी देते हुए इच्छुक दंपत्तियों को 17 सितंबर से 30 सितंबर तक परिवार नियोजन सेवा अभियान के तहत आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए लोगों को जागरूक करने को लेकर जिले में सारथी रथ चलाया गया है। सारथी रथ द्वारा लोगों को माइकिंग के मध्यम से सभी सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध परिवार नियोजन के विभिन्न सुविधाओं की जानकारी दी जाएगी। सारथी रथ द्वारा लोगों को अस्पताल में उपलब्ध इन सुविधाओं का लाभ उठाने पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिये जाने वाले प्रोत्साहन राशि की भी जानकारी दी जाएगी।

यह भी पढ़े

हिंदी के प्रति लगाव बढ़ाने के लिए प्रतिभाओं को किया गया पुरस्कृत

दारौंदा के सरकारी विद्यालयों में मुफ्त पुस्तक एवं FLN किट का वितरण

गया के पंचानपुर थानाध्यक्ष की अनोखी पहल : थाने में लग रहे अनाथ बच्चों का पाठशाला 

वाह रे योगी जी की पुलिस एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबका साथ सबका विकास का नारा देते हैं तो वहीं योगी जी की पुलिस वाराणसी में गरीबों पर कार्यवाही करती नजर आ रही है

सीयूएसबी में सेमिनार के दौरान बोले प्रो एच के सिंह: राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020″ का उद्देश्य छात्रों का चहुमुखी विकास

 

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!