Breaking

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के शाखा प्रबंधक की पेंशनर समाज के साथ हुई बैठक।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के शाखा प्रबंधक की पेंशनर समाज के साथ हुई बैठक।

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

बैंक की सेवा भाव का आप सभी लाभ उठाएं,ऐसी मेरी अपेक्षा है- सौरभ सिंहा

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

सीवान नगर के स्टेशन रोड स्थित यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया की शाखा सभागार में शाखा प्रबंधक के साथ पेंशनर समाज की एक बैठक बुधवार को हुई। शाखा प्रबंधक सौरभ सिंहा ने इस बैठक के उद्देश्यों को बताते हुए कहा कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंक द्वारा जो सुविधाएं दी जा रही हैं उसके बारे में बैंक पेंशनर समाज को बता रही है। आज विशेष तौर पर सभी वरिष्ठ नागरिकों को एक साथ यहां बुलाकर बैंक के कई स्कीम से अवगत कराया गया। बैंक द्वारा सबसे अधिक ब्याज देने वाली स्कीम के बारे में भी पेंशनर समाज को बताया गया।

बैंक की सेवा भाव का आप सभी लाभ उठाएं,ऐसी मेरी अपेक्षा है। बैंक आप सभी के लिए सदैव तत्पर हैं। आप बैंक से जुड़े, बैंक आपकी सेवा करती रहेगी। बैंक से किसी भी प्रकार की असुविधा हो रही है तो आप बैंक से संपर्क करें, उसका तत्परता के साथ निवारण किया जाएगा। इस अवसर पर कई पेंशनर बैंक के सभागार में उपस्थित रहे। वहीं बैंक के सभी कर्मचारियों ने सेवानिष्ट भाव से इस बैठक को सफल बनाया।

एक बैंक एक सुरक्षित स्थान प्रदान करता है जहाँ आप कुछ अतिरिक्त ऋण और नकदी संग्रहीत कर सकते हैं। बैंक जमा प्रमाणपत्र भी प्रस्तावित करते हैं। बचत खाते और चेकिंग खाते। एक बैंक ऋण देने के लिए विभिन्न जमाओं का उपयोग करता है, और उनमें व्यवसाय ऋण, कार ऋण और गृह बंधक शामिल हैं। इसलिए, बैंकिंग को अन्य संस्थाओं और लोगों के पास मौजूद धन को सुरक्षित रखने और स्वीकार करने की व्यावसायिक गतिविधि कहा जाता है, इससे पहले कि यह धन लाभ कमाने के लिए उधार दिया जाए।

बैंक के महत्व को किसी भी बिंदु पर नकारा नहीं जा सकता। वैसे तो बैंक कई काम करते हैं, लेकिन उनका मुख्य काम जमाराशि लेना है। बैंक उन लोगों को उधार देते हैं जिन्हें धन की आवश्यकता होती है। उल्लेखनीय बात यह है कि बैंक जमाकर्ताओं के बीच मध्यस्थ के रूप में काम करते हैं जो बैंकों को नकद उधार देते हैं और उधारकर्ता जिन्हें बैंक पैसे उधार देते हैं। बैंक द्वारा आय के लिए भुगतान की जाने वाली राशि और प्राप्त जमाराशि को ब्याज के रूप में जाना जाता है।

बैंकिंग हमारे दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। हमें जिम्मेदार नागरिक के रूप में बैंकिंग प्रणाली का पालन करना चाहिए। बैंकिंग प्रणाली वित्तीय प्रणाली के साथ-साथ देश की संपूर्ण आर्थिक प्रणाली के लिए एक महत्वपूर्ण आधार के रूप में कार्य करती है। यह बाजार और कंपनियों को एक आधार प्रदान करती है। संक्षेप में, हम कह सकते हैं कि यह देश के लोगों द्वारा वित्त का स्रोत है।

 

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!