पीएम मोदी अमेरिकी यात्रा के लिए हुये रवाना

पीएम मोदी अमेरिकी यात्रा के लिए हुये रवाना

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 3 दिनों की अमेरिका यात्रा पर रवाना हो गए हैं। अमेरिका में पीएम मोदी के स्वागत की भव्य तैयारियां चल रही हैं। अपनी तीन दिन की यात्रा के दौरान, वह क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी अपने तीन-दिवसीय अमेरिका दौरे पर राष्ट्रपति बाइडन के साथ एक द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे।

पीएम मोदी का अमेरिका दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच तनाव बढ़ा हुआ है, वहीं दूसरी तरफ रूस-यूक्रेन के बीच भी लंबे समय से तनाव जारी है। आखिर पीएम मोदी का इस वक्त अमेरिका जाने का क्या उद्देश्य है?

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे (भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे) फिलाडेल्फिया में उतरेंगे और फिर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के गृहनगर विलमिंगटन, डेलावेयर जाएंगे, जहां दोनों नेता द्विपक्षीय चर्चा करेंगे। दोनों देशों के बीच संबंधों के अलावा पीएम मोदी की रूस और यूक्रेन की यात्रा और संभावित शांति प्रक्रिया पर भी चर्चा होने की संभावना है।
  • भारत-अमेरिका अंतरिक्ष सहयोग के बारे में भी एक बड़ा एलान किए जाने की संभावना है, जिसके तहत ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला एक्सिओम-4 मिशन के हिस्से के रूप में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की यात्रा करेंगे। साथ ही अमेरिका और भारत के बीच एक अरबों डॉलर के 31 प्रीडेटर ड्रोन समझौते पर बात हो सकती है।
  • द्विपक्षीय के बाद, पीएम मोदी बाइडन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस और जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा के साथ क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। । व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बताया है कि बैठक में चर्चा पर चीन टॉप में होगा।
  • अपनी यात्रा के दूसरे दिन, प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय की एक सभा को संबोधित करेंगे और प्रमुख कंपनियों के सीईओ के साथ बातचीत करेंगे।
  • तीसरे दिन प्रधानमंत्री 23 सितंबर को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ को संबोधित करेंगे। शिखर सम्मेलन का विषय ‘बेहतर कल के लिए बहुपक्षीय समाधान’ है और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने आह्वान किया है यह ‘एक पीढ़ी में एक बार होने वाला संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन’ है।
  • संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन से इतर पीएम मोदी के कुछ अन्य विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय चर्चा करने की भी संभावना है।
  • साथ ही पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे। नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ डोनाल्ड ट्रंप करीबी मुकाबले में फंसे हैं।
  • पीएम मोदी ने कहा, “मैं क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए अपने सहयोगियों राष्ट्रपति बिडेन, प्रधान मंत्री अल्बनीस और प्रधान मंत्री किशिदा के साथ शामिल होने के लिए उत्सुक हूं।
  • पीएम ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन के साथ उनकी द्विपक्षीय बातचीत दोनों नेताओं को भारत-अमेरिका साझेदारी को और गहरा करने के लिए नए रास्तों की पहचान करने की अनुमति देगी। संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन के महत्व पर जोर देते हुए उन्होंने कहा, ‘भविष्य का शिखर सम्मेलन वैश्विक समुदाय के लिए मानवता की भलाई के लिए आगे का रास्ता तय करने का एक अवसर है।
  • प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि वह अमेरिका में भारतीय समुदाय के साथ-साथ महत्वपूर्ण अमेरिकी व्यापारिक नेताओं के साथ जुड़ने के लिए उत्सुक हैं।
  • पीएम मोदी विलमिंगटन, डेलावेयर में छठे क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, जिसकी मेजबानी 21 सितंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन अपने गृहनगर में कर रहे हैं। भारत 2025 में क्वाड लीडर्स समिट की मेजबानी करेगा। क्वाड में चार देश आस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका शामिल हैं।

    क्वाड में भारत को अगुआ के रूप में देखता है अमेरिका

    अमेरिका ने कहा कि वह क्वाड के अंदर भारत को अगुआ के रूप में देखता है और चार देशों के इस समूह में उसकी भूमिका के लिए आभार व्यक्त करता है। व्हाइट हाउस की एक वरिष्ठ अधिकारी का यह बयान ऐसे समय आया है, जब शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की मेजबानी में डेलावेयर के विलमिंगटन में क्वाड शिखर सम्मेलन होने वाला है।

  • इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा आस्ट्रेलिया और जापान के प्रधानमंत्री भी शामिल होंगे। व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में वरिष्ठ निदेशक मीरा रैप-हूपर ने गुरुवार को कहा, ‘जब भारत से अपेक्षित भूमिका की बात आती है तो हम क्वाड के भीतर उसे अगुआ के रूप में देखते हैं।’

    भारत अगले वर्ष सम्मेलन की मेजबानी करेगा

    क्वाड में चार देश आस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका शामिल हैं। यह सम्मेलन बाइडन के गृहनगर में होगा। रैप-हूपर ने बताया कि क्वाड सम्मेलन समुद्री सुरक्षा पर केंद्रित होगा। क्वाड देशों के नेता बांग्लादेश के घटनाक्रम पर भी चर्चा कर सकते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन क्वाड नेताओं से अलग-अलग द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे। बता दें कि इस बार क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने की बारी भारत की थी। लेकिन वाशिंगटन के आग्रह पर भारत अगले वर्ष सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

  • यह भी पढ़े……………
  • गया जंक्शन: दो थरनेट के साथ चार अपराधी गिरफ्तार, एक फरार
  • भाजयुमो के जिला उपाध्यक्ष सौमिल उपाध्याय के जन्मदिन पर दौड़ प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

Leave a Reply

error: Content is protected !!