आंदर सीएचसी में नए एक्स-रे मशीन का सिविल सर्जन ने किया उद्घाटन 

आंदर सीएचसी में नए एक्स-रे मशीन का सिविल सर्जन ने किया उद्घाटन

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

नए एक्स-रे मशीन की सुविधा उपलब्ध कराने से रोगियों को होने वाली समस्याओं का विभागीय स्तर पर किया गया समाधान : सिविल सर्जन

स्थानीय स्तर पर सुविधाएं उपलब्ध कराने से स्वास्थ्य क्षेत्र में एक सकारात्मक बदलाव आने की उम्मीद : एमओआईसी

श्रीनारद मीडिया, सीवान (बिहार):

एक्स—रे की सुविधा स्थानीय लोगों के लिए अत्यंत आवश्यक है। अब मरीज अपनी जांच आसानी से स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र पर करवा सकेंगे। जिससे उनकी स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान तेजी से होगा। उक्त बातें सिविल सर्जन डॉ श्रीनिवास प्रसाद ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आंदर में एक्सरे मशीन का विधिवत उद्घाटन के दौरान कही। आगे, उन्होंने यह भी कहा कि मशीन की स्थापना का उद्देश्य न केवल मरीजों की सुविधा बढ़ानी है।

बल्कि स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करना भी है। हालांकि पहले स्थानीय क्षेत्र के रोगियों को लंबी कतारों में खड़ा होने और यात्रा के दौरान होने वाली कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। लेकिन नए एक्स-रे की सुविधा मिलने से उनकी इन सभी समस्याओं का समाधान किया गया है। इस मशीन का उपयोग केवल स्थानीय निवासियों के लिए ही नहीं बल्कि आसपास के सैकड़ों गांवों के लोगों के लिए भी होगा।

इससे उन मरीजों को लाभ होगा जो दूसरे स्वास्थ्य केंद्र या निजी क्षेत्र में जाकर अपना एक्स—रे कराते थे। एक्स-रे की सुविधा के शुरू होने से कई स्तर पर लाभ होंगे। जिसमें मुख्य रूप से मरीजों को यात्रा के दौरान होने वाली मानसिक और शारीरिक परेशानियों से राहत मिलेगी।

इसके साथ ही समय की बचत के साथ- साथ स्वास्थ्य कर्मियों को भी अधिक मरीजों की देखभाल करने का अवसर मिलेगा। इससे अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में भीड़ कम होने के अलावा रोगियों को प्राथमिकता के आधार पर चिकित्सकों द्वारा मरीजों का इलाज करने की प्रक्रिया में तेजी आएगी। विधिवत उद्घाटन के बाद अस्पताल परिसर की बाहरी और अंदर का जायजा लिया गया है। ताकि मरीजों को संक्रमण से बचाया जा सके।

 

स्थानीय स्तर पर सुविधाएं उपलब्ध कराने से स्वास्थ्य क्षेत्र में एक सकारात्मक बदलाव आने की उम्मीद : एमओआईसी
प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अमितेश कुमार बताया कि विभागीय स्तर पर एक्स—रे मशीन की मांग की गई थी। क्योंकि, अस्पताल में इलाज कराने वाले ग्रामीण इलाकों के मरीजों का एक्स—रे की सुविधा उपलब्ध नहीं थी। जिस कारण रोगियो को परेशानियों का सामना करना पड़ता था। लेकिन, अब इस समस्या का समाधान स्वास्थ्य विभाग ने कर दिया है। जो स्थानीय मरीजों के लिए बेहद लाभदायक साबित होगी। अब मरीजों को एक्स—रे के लिए कही बाहर नहीं जाना पड़ेगा। जिससे न केवल उनका समय बचेगा, बल्कि स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में भी काफी सुधार होगा। इस सुविधा के आरंभ होने से आम जनमानस को काफी सहूलियत मिलने के साथ ही चिकित्सीय सुविधाएं मुहैया कराने में मील का पत्थर साबित होगा। जिससे चिकित्सा सेवाओं तक पहुंच को और अधिक सुलभ बनाया जाएगा। स्थानीय आंदर मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक नई एक्स-रे मशीन का उद्घाटन होने से स्थानीय रोगियों को स्वास्थ्य सेवाओं में महत्वपूर्ण योगदान मिलेगी। इस मशीन के स्थापित होने से अब मरीजों को एक्स-रे कराने के लिए दूर-दराज की स्वास्थ्य संस्थानों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।इस नई एक्स-रे मशीन की शुरूआत से स्वास्थ्य क्षेत्र में एक सकारात्मक बदलाव आने की उम्मीद है, जो स्थानीय समुदाय के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा।

 

एक्सरे मशीन का विधिवत उद्घाटन उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ श्रीनिवास प्रसाद द्वारा फीता काट कर किया गया। जबकि इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ श्रीनिवास प्रसाद, एमओआईसी डॉ अमितेश कुमार, बीएचएम अरविंद कुमार राय, बीसीएम मधुरेंद्र कुमार, इंजीनियर विष्णु राजा, टेक्नीशियन प्रीतम कुमार,bहारून अहमद, सम्स तबरेज, सतीश कुमार, संतोष कुमार, अर्जुन कुमार सहित कई अन्य अधिकारी और कर्मी उपस्थित थे।

यह भी पढ़े

जलवायु कार्यकर्ता सोनम वांगचुक की लद्दाख को लेकर क्या मांगें है?

दो दशक बाद लेबनान में फिर घुसी इजराइली सेना,क्यों?

रघुनाथपुर में स्मार्ट मीटर के खिलाफ राजद ने दिया एकदिवसीय धरना

Leave a Reply

error: Content is protected !!