सफल चुनाव संपन्न कराने में मास्टर ट्रेनर की भूमिका सर्वोपरि: जावेद

सफल चुनाव संपन्न कराने में मास्टर ट्रेनर की भूमिका सर्वोपरि: जावेद

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

प्रशस्ति पत्र प्रदान कर किए गए सम्मानित

श्रीनारद मीडिया, चंद्रशेखर, छपरा (बिहार):

छपरा जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी अमन समीर के निदेश पर लोक सभा चुनाव में कार्य करने वाले मास्टर प्रशिक्षकों को सम्मानित किया गया. उन्हें निर्वाचन कार्यालय में आयोजित समारोह में प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया. मौके पर उप निर्वाचन पदाधिकारी जावेद एकबाल ने कहा कि शिक्षक समुदाय निर्वाचन कार्य के रीढ़ की हड्डी हैं. उनके सहयोग के बिना चुनाव जैसे बृहत कार्य के सफलता की कामना भी नहीं की जा सकती है.

 

वहीं मास्टर ट्रेनर की भूमिका मतदान और मतगणना के सफल और त्रुटि रहित आयोजन में सर्वोपरि है. 2024 का लोक सभा चुनाव कई मायनों में मिसाल है. कहीं भी पोलिंग पार्टी से मानवीय भूल की समस्या नहीं आयी. एक भी बूथ पर रिपोल नहीं हुआ. वहीं काउंटिंग में भी टेक्निकल या मैनुअल किसी भी प्रकार के एक चूक की समस्या का सामना नहीं करना पड़ा. इसका सारा श्रेय मास्टर प्रशिक्षकों को जाता है.

 

उन्होंने इतने अच्छे ढंग से कार्मिकों को ट्रेनिंग दी कि प्रारम्भ से अंत तक सभी कार्य सुचारू रूप से संपन्न हुए. उन्होंने कहा कि इस बार रिकार्ड रूप से बहुत ही कम इवीएम खराब या रिप्लेस हुए. इसका अर्थ है कि मास्टर ट्रेनर ने कमिशनिंग का कार्य बेहतर ढंग से करने के साथ ही चुनाव कर्मियों को सटीक जानकारियां दीं. फिल्ड में भी वे सेक्टर पदाधिकारी के साथ माॅक पोल प्रारम्भ कराने से लेकर मतदान समाप्ति तक उपस्थित रहे. उन्होंने क्विक रिस्पॉन्स टीम के रूप में किसी भी शिकायत पर तत्काल मौके पर पहुंच उसका निपटारा किया. वहीं अपेक्षाकृत कम समय में पोल्ड मशीन रिसीव हुए. जिसका अर्थ है कि कर्मियों को बेहतर ढंग से प्रपत्र भरने की ट्रेनिंग थी.

 

हर कार्य और चरण में मास्टर ट्रेनर सहयोगी और रिसोर्स पर्सनल के रूप में उपस्थित रहे. जिस काम में उन्हें लगाया गया उन्होंने बेहतर और ईमानदारी से अपनी भूमिका का निर्वहन किया. कई कोषांगों को भी उन्होंने अपनी सेवा देकर सफलता तक पहुंचाया. श्री एकबाल ने बताया कि जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने स्कूलों की व्यस्तता देखते हुए विभिन्न चरणों में उन्हें सम्मानित करने का निदेश दिया है. जिला पदाधिकारी ने मास्टर ट्रेनरों को शुभकामनाएं देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की है.

 

इस अवसर पर अनिल कुमार शर्मा, नदीम अहमद, चंद्रशेखर कुमार, सुनील कुमार, प्रवीण कुमार, मणिकांत तिवारी, राधेश्याम सिंह, राजू कुमार सिंह, रमेश चंद्र, शब्बीर खान मुन्ना, शुभ नारायण ओझा, सुशील कुमार, मंटु कुमार, रामाधार कुमार, विजयेंद्र कुमार विजय, विनय प्रताप सिंह, अरविंद कुमार सिंह,, जीवेश कुमार सिंह, राकेश कुमार सिन्हा, अभिषेक यादव, अरुण पराशर, अरविंद प्रकाश पांडेय, बलराम जी साह, बीरेन्द्र कुमार राय, छट्टू कुमार शर्मा, ध्रुव कुमार गुप्ता, गिरीश कुमार शुक्ल, अभिषेक यादव, अजय कुमार सिंह, अनुप कुमार शर्मा, अरविंद प्रकाश पांडेय, बबन कुमार, व्यास कुमार, चंदन कुमार, धनंजय कुमार मिश्रा, गौरव सिन्हा, गोपाल जी प्रसाद आदि को सम्मानित किया गया.

यह भी पढ़े

केवटलिया विद्यालय के बच्चों ने कुशीनगर का परिभ्रमण कर भगवान बुद्ध के एतिहासिक महत्व को जाना

युवा क्रांति रोटी बैंक की स्‍थापना दिवस पर दर्जनों रक्तवीरों ने किया रक्तदान

उच्च विद्यालय सह इंटर कॉलेज निखतीकलां में किशोरी मंच ने मां दुर्गा की अवतार जीवंत रूप में प्रस्तुत किया 

रघुनाथपुर : सीएसपी लूटकांड में शामिल लुटेरों का फोटो और वीडियो हुआ वायरल.शिनाख्त में जुटी पुलिस

उच्च विद्यालय सह इंटर कॉलेज निखतीकलां में किशोरी मंच ने मां दुर्गा की अवतार जीवंत रूप में प्रस्तुत किया 

बिहार एसटीएफ और पुलिस की टीम ने  संयुक्त कार्रवाई में बड़ी संख्या में हथियार बरामद, शातिरों से चल रही पूछताछ

युवती को शादी का प्रलोभन देकर शारीरिक संबंध बनाने एवं अश्लील वीडियों सोशल मीडिया पर वायरल करने वाले आरोपी  गिरफ्तार

Leave a Reply

error: Content is protected !!