हमास ने छेड़ा, तो अब इजरायल छोड़ नहीं रहा,क्यों?

हमास ने छेड़ा, तो अब इजरायल छोड़ नहीं रहा,क्यों?

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

सात अक्टूबर 2023 को हमास ने इस्राइल पर आक्रमण किया था

हमास ने शुरू किया है हम अंत करेंगे- बेंजामिन नेतनयाहू

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

सात ओक्टूबर 2023 को हमले के दिन इजरायल में छुट्टी थी, शूकूत का त्यौहार था और इसी वजह से सिक्योरिटी टाइट नहीं थी। इसका फायदा आतंकियों ने उठाया। पहले हजारों की संख्या में रॉकेट दागे फिर इजरायल के अंदर घुस गए। आर्मी चेक प्लाइंट से गाड़ियां लूटी, निहत्थे लोगों की हत्या करते हुए कईयों को अपने साथ ले गए। शुरुआती कुछ घंटों तक अफरा तफरी मच गई। फिर इजरायल ने जवाब देना शुरू किया। फाइटर जेट्स ने गाजा में हमास के ठिकानों पर बमबारी की और फिर जमीन के रास्ते हमला किया।

खौफनाक हमले में इजरायल के 12 सौ लोग मारे गए थे और 250 लोगों को हमास के आतंकी बंधक बनाकर ले गए थे। आज भी इजरायल के कई लोग हमास की कैद में है।

सात अक्टूबर के दिन ही पिछले साल हमास ने इजरायल पर हमला किया था और उसके बाद इस्राइल ने हमास पर अटैक शुरू किया जो अब इस्राइल के लिए छह फ्रंट वॉर में तब्दील हो गया है। एक साल से मिडल ईस्ट में तनाव लगातार बढ़ ही रहा है और पिछले हफ्ते इस्राइल पर ईरान की तरफ से हुए मिसाइल अटैक के बाद तो संकट और भी गहरा गया है। इस्राइल ने अभी ईरान में जवाबी कार्रवाई की नहीं है लेकिन लगातार इसकी चेतावनी इस्राइल की तरफ से आ रही है।

कब क्या हुआ

7 अक्टूबर 2023 हमास का हमलाः हमास ने इजरायल पर हमला किया। 1,200 से अधिक नागरिकों की हत्या कर दी, 250 को बंधक बना लिया। इसके बाद इजरायल ने जवाबी हमले शुरू कर दिए।

13 अक्टूबर 2023 इस्राइल का ग्राउंड ऑपरेशनः इजरायल ने नॉर्थ गाजा खाली करने को कहा और IDF के जवानों ने गाजा में ग्राउंड ऑपरेशन शुरू किया।

15 नवंबर 2023 अल शिफा में घुसा IDF: इस्राइली सैनिक गाजा के सबसे बड़े अस्पताल- अल शिफा में घुस गए। कई मारे गए। IDF का दावा था कि अस्पताल के नीचे हमास का अंडरग्राउंड हेडक्वार्टर चल रहा था।

नवंबर 2023 सीजफायरः सीजफायर में 105 बंधकों और करीब 240 फलस्तीनी बंदियों को रिहा किया गया।

6 दिसंबर 2023 शिविर पर हमलाः सीजफायर के बाद 6 दिसंबर को गाजा में शरणार्थी शिविर पर इजरायल हमले में एक ही परिवार के 22 लोग मारे गए।

22 जनवरी 2024 IDF पर सबसे बड़ा हमलाः गाजा में एक ही हमले में IDF के 21 जवान मारे गए। यह युद्ध खत्म होने के बजाय अब मिडल ईस्ट में फैल चुका है।

एक साल बाद हम पाते हैं कि इजरायल जिन घोषित लक्ष्यों के साथ युद्ध में गया था उनमें से एक भी हासिल नहीं कर पाया है। हालांकि, इजरायली डिफेंस फोर्सेज़ (आईडीएफ) के पास अपनी पीठ थपथपाने के लिए कई चीजें हैं। इनमें हमास और लेबनानी मिलिशिया हिजबुल्ला के नेतृत्व का खात्मा, लगातार हो रहे रॉकेट हमलों के बावजूद जान-माल का नुकसान सीमित रखना, गाजा में हमास और दक्षिण लेबनान में हिजबुल्लाह कई ठिकानों का खत्म कर देना और इजरायल के विरुद्ध लड़ रहे ईरानी गठबंधन के लड़ाकों की क्षमता सीमित करना शामिल है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!