हरियाणा चुनाव से कांग्रेस का सन्तुलन बिगड़ा,कैसे?

हरियाणा चुनाव से कांग्रेस का सन्तुलन बिगड़ा,कैसे?

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

मिठाई बांटकर ‘जलेबी’ की तरह घूम गई कांग्रेस

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

हरियाणा चुनाव के नतीजों पर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा, अगर एक लाइन में कहा जाए तो ये व्यवस्था की जीत और लोकतंत्र की हार है. हम इसे स्वीकार नहीं कर सकते. हम शिकायतें इकट्ठी कर रहे हैं. हमारे उम्मीदवारों ने वहां रिटर्निंग ऑफिसर को शिकायतें दी हैं और अभी भी दे रहे हैं. आने वाले दिनों में हम जल्द ही इन सभी शिकायतों को लेकर चुनाव आयोग जाएंगे और वहां अपनी शिकायत दर्ज कराएंगे. इस तरह का नतीजा जमीन पर कहीं नहीं दिखा. कोई भी यकीन नहीं कर सकता कि हरियाणा में ऐसा अप्रत्याशित नतीजा आएगा. हम सब हैरान हैं.

जयराम रमेश ने बीजेपी की जीत को बताया हेरफेर

हरियाणा में कांग्रेस पार्टी के प्रदर्शन पर पार्टी सांसद जयराम रमेश ने कहा, हरियाणा में नतीजे पूरी तरह से अप्रत्याशित, पूरी तरह से आश्चर्यजनक और विरोधाभासी हैं. यह जमीनी हकीकत के खिलाफ है. यह हरियाणा के लोगों की सोच के विपरीत है, जो बदलाव और रूपांतरण के लिए थे. मुझे लगता है कि इन परिस्थितियों में, हमारे लिए आज घोषित परिणामों को स्वीकार करना संभव नहीं है. उन्होंने आगे कहा, हमें कम से कम तीन जिलों में मतगणना की प्रक्रिया, ईवीएम की कार्यप्रणाली पर बहुत गंभीर शिकायतें मिली हैं. और भी शिकायतें आ रही हैं.

हमने हरियाणा में अपने वरिष्ठ सहयोगियों से बात की है और यह जानकारी एकत्र की जा रही है. हमें उम्मीद है कि हम इसे कल या परसों चुनाव आयोग के समक्ष समेकित रूप में प्रस्तुत करेंगे. हम समय मांगेंगे. हमारे उम्मीदवारों ने गंभीर सवाल उठाए हैं. हम इसे चुनाव आयोग के संज्ञान में लाएंगे और हमने आज हरियाणा में जो देखा है वह हेरफेर की जीत है, लोगों की इच्छा को कुचलने की जीत है और यह पारदर्शी लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं की हार है.

एग्जिट पोल के नतीजे सामने आने के साथ ही कांग्रेस पूरी तरह से आश्वस्त हो गई थी कि हरियाणा की सत्ता में 10 साल के बाद पूरी ताकत के साथ उसकी वापसी होने वाली है. लेकिन एग्जिट पोल ने कांग्रेस को निराश किया. जब मतगणना शुरू हुई, तो शुरुआती रुझान ने कांग्रेस की उम्मीदों को और बढ़ा दिया. पार्टी कार्यकर्ताओं ने मिठाईयां बांटनी शुरू कर दी थी.

लेकिन कुछ ही देर में बाजी पलट गई और रुझान बीजेपी के पक्ष में आने लगे. धीरे-धीरे बीजेपी बहुमत के आंकड़े को भी पार गई और कांग्रेस कार्यकर्ता में निराशा छाने लगी. कांग्रेस कार्यकर्ता जो शुरुआती रुझान में मिठाई बांट रहे थे, अपनी पैकेट बंद कर ली और दफ्तर में सन्नाटा छा गया. दूसरी ओर बीजेपी दफ्तर में जहां शुरुआत में सन्नाटा पसरा हुआ था, अब पटाखे छोड़े जा रहे हैं.

लोकसभा चुनाव 2024 की तरह ही हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में भी एग्जिट पोल के दावे फेल साबित हुए. लोकसभा चुनाव में अधिकतर एग्जिट पोल में बीजेपी को 400 या उससे अधिक सीटें मिलने के दावे किए गए थे, लेकिन बीजेपी बहुमत के आंकड़े को भी नहीं छू पाई. ठीक उसी तरह हरियाणा विधानसभा चुनाव में भी तमाम एग्जिट पोल के दावे गलत साबित हुए. हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए एग्जिट पोल (चुनाव बाद सर्वेक्षण) के नतीजों में यह संभावना जताई गई है कि कांग्रेस पूर्ण बहुमत की सरकार बना सकती है तथा 10 साल बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सत्ता से विदाई हो सकती है.

सर्वेBJPINCJJPOTH
Aaj Tak CVoter20-2850-580-210-14
India TV My Axis235908
Matrize18-2455-620-35-11
People Pulse20-3249-610-15-8

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!