ब्लू लाइन पर बिगड़ती स्थिति को लेकर भारत चिंतित

ब्लू लाइन पर बिगड़ती स्थिति को लेकर भारत चिंतित

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

भारत ने ब्लू लाइन पर बिगड़ती सुरक्षा स्थिति को लेकर आज चिंता जताई है। दरअसल, दक्षिणी लेबनान में संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के तीन अड्डों पर इजरायली सेना ने गोलीबारी की, जिस वजह से शांति सैनिक लेबनान में फंस गए। इसके मद्देनजर विदेश मंत्रालय का बयान सामने आया है।

MEA ने ब्लू लाइन एशिया के कुछ हिस्सों में सुरक्षा को लेकर चिंता जारी है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक,’नई दिल्ली स्थिति पर बारीकी से नजर रखे हुए है। हम ब्लू लाइन पर बिगड़ती सुरक्षा स्थिति को लेकर चिंतित हैं। हम स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं।’

‘सैनिकों की सुरक्षा को लेकर उठाए सख्त कदम’

विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि, ‘सभी को UN बिल्डिंग की पवित्रता का सम्मान करना चाहिए और UN शांति सैनिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उचित कदम उठाए जाने चाहिए।’ बयान में आगे आरोप लगाया गया है, ‘पिछले दिनों में, हमने नकौरा और अन्य क्षेत्रों में इजरायल से लेबनान में घुसपैठ देखी है। इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) के सैनिक लेबनान में हिजबुल्लाह तत्वों के साथ भिड़ गए हैं।’

लेबनान को गोलान हाइट्स से अलग करती है ब्लू लाइन

बता दें कि 120 किलोमीटर की ब्लू लाइन संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त सीमांकन रेखा है जो दर्शाती है कि इजरायल ने दक्षिणी लेबनान से अपनी सेना वापस ले ली है। यह लेबनान को इजरायल और गोलान हाइट्स से अलग करती है, लेकिन यह आधिकारिक अंतरराष्ट्रीय सीमा नहीं है।

वहीं लेबनान में संयुक्त राष्ट्र के शांति मिशन, ‘लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल (यूएनआईएफआईएल) ने 10 अक्टूबर को एक बयान में कहा था कि ‘ब्लू लाइन पर हालिया बढ़ोतरी दक्षिण लेबनान में कस्बों और गांवों के व्यापक विनाश का कारण बन रही है।’

हिजबुल्लाह इजरायल पर हमले की बना रहा योजना

वहीं हिजबुल्लाह इजरायल पर हमले की योजना बना रहा है। आपातकालीन तैयारी विभाग के प्रमुख ने बताया कि हिजबुल्लाह इजरायल के तीसरे सबसे बड़े शहर हाइफा पर कभी भी हमला कर सकता है।

इस बीच हजारों लोग पहले ही दक्षिणी लेबनान से भाग चुके हैं। यहां इजरायल की बमबारी सबसे ज्यादा है। इजरायली रक्षा बल हिजबुल्लाह के हथियारों के भंडार को नष्ट करने के लिए जमीनी अभियान भी चला रहा है। बता दें कि हाइफा इजरायल का तीसरा सबसे बड़ा शहर है। यहां तीन सौ हजार से ज्यादा लोग रहते हैं।

इजरायली हमलों में हिजबुल्लाह के 6 टॉप कमांडर ढेर

हाल ही में इजरायल ने हिजबुल्लाह पर हवाई हमले किए, हवाई हमलों में हिजबुल्लाह के 6 टॉप कमांडर ढेर हो गए। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, हमलों में अहमद हसन नाजल भी मारा गया, बिंट जेबिल क्षेत्र की जिम्मेदारी संभाले था और इजरायल पर हमले कर रहा था।

हिजबुल्लाह के हमलों के बाद इजरायल लगातार लेबनान पर जवाबी कार्रवाई कर रहा है। इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर सैकड़ों मिसाइल दागी है। आईडीएफ ने बताया कि लेबनान में किए इस हमले में 50 हिजबुल्लाह आतंकवादियों को मार गिराया है।

टॉप कमांडर किए ढेर

इजरायल के इस भीषण हवाई हमलों में हिजबुल्लाह के 6 टॉप कमांडर भी ढेर हो गए। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, हमलों में अहमद हसन नाजल भी मारा गया, बिंट जेबिल क्षेत्र की जिम्मेदारी संभाले था और इजरायल पर हमले कर रहा था।

गजर सेक्टर का प्रभारी हसिन तलाल कमल, मूसा दीव बाराकत, महमूद मुसा कार्निव और बिंट जेबिल सेक्टर में तोपखाने के प्रभारी अहमद इस्माइल और अब्दुल्ला अली डिकिक भी इस हमले में मारे गए।

हिजबुल्लाह के कई ठिकाने ढेर किए

आईडीएफ ने हिजबुल्लाह के दक्षिणी मोर्चे के उन ठिकानों को भी निशाना बनाया, जहां उसने अपने बुनियादी ढांचे और भूमिगत मुख्यालय बना रखे थे। इसके अलावा, हिजबुल्लाह की अजीज यूनिट के 50 ठिकाने और नासिर यूनिट के 30 ठिकानों को भी नष्ट कर दिया गया।

इजरायल ने  लेबनान की राजधानी बेरूत के डाउनटाउन शहर कई हवाई हमले किए। इस हमले में 22 लोगों की मौत हो गई और 117 लोग घायल हो गए। इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) ने मुताबिक, ये हवाई हमले रास एल नबेह, अल-नुवैरी के आसपास के इलाकों को निशाना बनाकर किया गया। लेबनान में सक्रिय ईरान समर्थित एक संगठन हिजबुल्लाह ने इजरायल पर कई हमले किए, जिसकी जवाबी कार्रवाई में इजरायल ने हिजबुल्लाह के प्रमुख नेता और ठिकानों को निशाना बनाया है।

इजरायल डिफेंस फोर्स ने कुछ ही मिनटों में कई रॉकेट दागे। स्‍थानीय लोगों ने हमले के बाद वीडियो बनाए, जिसमें इमारतों से धुआं निकलता दिखाई दे रहा है। शहर में एंबुलेंस के सायरन की तेज आवाज सुनाई पड़ रही थी। बता दें कि यह घनी आबादी वाले रिहायशी इलाकों को निशाना बनाकर किया गया था। हमले में 22 लोगों के मारे जाने और 117 के घायल होने की पुष्टि हुई है।

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!