Breaking

हाजीपुर के रावण वध में उमड़ी भारी भीड़, बना था लंकापति का 55 फीट ऊंचा पुतला

हाजीपुर के रावण वध में उमड़ी भारी भीड़, बना था लंकापति का 55 फीट ऊंचा पुतला

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया, स्‍टेट डेस्‍क:

बिहार के वैशाली के हाजीपुर में रावण वध कार्यक्रम का आयोजन किया गया. हाजीपुर के अक्षयवट राय स्टेडियम में समारोह को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी. अक्षयवट राय स्टेडियम में रावण का 55 फिट पुतला बनाया गया था. रावण वध देखने के लिए जिले भर से लोग स्टेडियम पहुंचे थे.

 

स्टेडियम भर जाने के बाद काफी लोगों को स्टेडियम के बाहर से रावण वध का नजारा देखना पड़ा. मौक पर जिला प्रशासन के तमाम अधिकारी उपस्थित रहे.रावण वध की तैयारी पिछले 20 दिनों से चल रही थी. लोग रावण वध देखने के लिए दोपहर से ही स्टेडियम पहुंचने लगे थे. रावण वध होते ही जय श्री राम के नारे से पूरा स्टेडियम गूंज उठा.

 

रावण दहन के समय किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो और भगदड़ की स्थिति ना हो इसको लेकर जिला प्रशासन ने इस बार काफी पुख्ता तैयारी की थी. पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल लगाए गए थे. 10 मजिस्ट्रेट प्रतिनियुक्त किए गए. इसके साथ ही अस्थाई मेडिकल कैंप के साथ-साथ अग्निशमन की कई गाड़ियां भी अक्षय वट राय स्टेडियम में मौजूद रहीं.लोक कल्याण प्रगतिशील समिति के अध्यक्ष संजीव चौरसिया ने बताया कि हाजीपुर के अक्षयवट स्टेडियम में वह लोग 1999 से दशहरा के दिन रावण वध का कार्यक्रम करते आ रहे हैं.

 

इस कार्यक्रम के लिए यहां के स्थानीय और भारत सरकार के गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय और स्थानीय विधायक अवधेश सिंह का सहयोग मिलता है. जगह छोटी होने की वजह से सिर्फ रावण का पुतला बनाया जाता है. कुंभकर्ण और मेघनाथ का पुतला नहीं बना पाते हैं. हर साल 20 से 25 हजार लोग यहां पुतला दहन देखने पहुंचते हैं. स्थानीय प्रशासन भी कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए मुस्तैदी से अपना काम करता है.

यह भी पढ़े

डाक व्यवस्था जनमानस के लिए जीवन रेखा है,कैसे?

पराली जलने से रोकने को तैनात की गईं 26 केंद्रीय टीम

सीवान में दिनदहाड़े युवक की हत्या, मोबाइल छीनने का विरोध करने पर अपराधियों ने गोली मारी

हथियार दिखाकर लूटपाट करने वाले दो बदमाश गिरफ्तार

शहरीकरण के असर का अध्ययन करने के लिए होगा सम्मेलन

Leave a Reply

error: Content is protected !!