बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में पुलिस ने अब तक तीन आरोपियों को किया गिरफ्तार

बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में पुलिस ने अब तक तीन आरोपियों को किया गिरफ्तार

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

12 अक्टूबर को मुंबई के बांद्रा इलाके में तीन लोगों ने दशहरा की आतिशबाजी की आड़ में एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी पर गोली चलकर उनकी हत्या कर दी। जिस वक्त बाबा सिद्दीकी पर फायरिंग की गई, उस समय केवल एक ही कॉन्स्टेबल उनके साथ था। जबकि उनकी सुरक्षा में तीन कॉन्स्टेबल को लगाया गया था।

बाबा सिद्दीकी पर चलाई गई छह राउंड गोलियां

पुलिस के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि शनिवार को रात 9:15 से 9:30 बजे के बीच निर्मल नगर में अपने विधायक बेटे जीशान सिद्दीकी के कार्यालय के बाहर महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री 66 वर्षीय बाबा सिद्दीकी पर छह राउंड गोलियां चलाई गईं, जिनमें से दो गोलियां उनके सीने में लगीं।

पुलिस ने बताया कि कांग्रेस से एनसीपी में शामिल हुए बाबा सिद्दीकी को गैर-श्रेणीबद्ध सुरक्षा दी गई थी, जिसके तहत उन्हें तीन कॉन्स्टेबल दिए गए थे। अधिकारी ने बताया कि गैर-श्रेणीबद्ध सुरक्षा व्यक्ति की खतरे की आशंका के अनुसार दी जाती है।

गहरी साजिश की आशंका

अधिकारी ने बताया कि शाम को सुरक्षा ड्यूटी पर तैनात दो कॉन्स्टेबलों को हटा दिया गया और उस रात को जब बाबा सिद्दीकी अपने बेटे के कार्यालय से बांद्रा पश्चिम के लिए निकल रहे थे, तब उनके साथ केवल एक कॉन्स्टेबल था। इस हमले के पीछे गहरी साजिश हो सकती है। पुलिस इसकी गहनता से जांच कर रही है।

पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘जब हमलावरों ने गोलीबारी की तो भीड़भाड़ वाले इलाके में लोगों ने सोचा कि यह दशहरा और देवी दुर्गा की प्रतिमा विसर्जन जुलूस के दौरान पटाखे फोड़ने की आवाज है। लेकिन जब घटना के बारे में पता चला तो पुलिस को सूचना दी गई। शिकायत मिलने पर निर्मल नगर पुलिस स्टेशन के एक सहायक निरीक्षक (एपीआई) और कुछ अन्य कर्मी मौके पर पहुंचे और कथित शूटरों में से दो को पकड़ने में कामयाब रहे।’

तीसरा आरोपी भी गिरफ्तार

पुलिस ने बताया कि उनके पास से दो पिस्तौल और 29 जिंदा कारतूस बरामद किए। इस हाथापाई में तीसरा शूटर भागने में सफल रहा। लेकिन रविवार देर रात तीसरे आरोपी प्रवीण लोनकर को पुणे से गिरफ्तार किया है।

लॉरेंस बिश्नोई का कनेक्शन

  • जांच के लिए पंद्रह पुलिस टीमें बनाई गई हैं, जिनमें से कई सनसनीखेज मामले को सुलझाने के लिए दूसरे राज्यों में भी गई हैं।
  • इन राज्यों की पुलिस से मदद मांगी जा रही है और बड़ी संख्या में संदिग्धों के आपराधिक रिकॉर्ड निकाले जा रहे हैं।
  • अधिकारी ने बताया कि लॉरेंस बिश्नोई गिरोह की संभावित संलिप्तता समेत सभी पहलुओं की जांच की जा रही है।

पुलिस कर रही हर एंगल से जांच

पुलिस अधिकारी ने बताया कि जांच में यह भी शामिल है कि आरोपी कब महानगर पहुंचे, साजिश के तहत उनकी मुलाकात किन लोगों से हुई और किसने उन्हें इस हमले को अंजाम देने में मदद की। लॉरेंस बिश्नोई वही गैंगस्टर है जिसने पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी ली थी। हालांकि, बाबा सिद्दीकी की हत्या में जो दिख रहा है, उससे कहीं ज्यादा है।

D कंपनी का कनेक्शन

कमाल आर खान (केआरके) बाबा की हत्या के बाद एक्स पर काफी एक्टिव हो गए हैं। केआरके ने अपने एक्स पर पोस्ट किया कि डी कंपनी ने 2013 में बाबा सिद्दीकी को धमकाया और उनसे एक संपत्ति छोड़ने को कहा था।

उन्होंने उस मामले की ओर इशारा किया जब अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा शकील के एक कथित सहयोगी और एक व्यवसायी को 2013 में कांग्रेस विधायक बाबा सिद्दीकी को धमकाने के आरोप में मकोका के तहत गिरफ्तार किया गया था।

सलमान-शाहरुख की मुलाकात

यह वही साल था जब बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान और शाहरुख खान 5 साल के गतिरोध के बाद बाबा द्वारा आयोजित इफ्तार पार्टी में फिर से मिले थे। उस समय बाबा ने आधिकारिक तौर पर पुलिस शिकायत दर्ज कराई थी और पुलिस सुरक्षा प्राप्त की थी।

केआरके ने एक्स पर अपने पोस्ट में दावा किया कि डी कंपनी ने उन्हें दो कारणों से खत्म किया होगा।

  1. वह कुछ संपत्तियां नहीं छोड़ रहे थे।
  2. यह साबित करने के लिए कि डी कंपनी अभी भी मुंबई में किसी को भी खत्म कर सकती है।

मुंबई में वर्चस्व की लड़ाई?

महाराष्ट्र में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में मुंबई में बाबा सिद्दीकी की हत्या ने कानून और व्यवस्था की स्थिति को लेकर सवाल खड़े कर दिए हैं। बाबा की हत्या दो अलग-अलग गैंग – डी कंपनी और लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के बीच बढ़ते सत्ता संघर्ष को भी उजागर करती है।

जल्द होने हैं महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव

बाबा सिद्दीकी मुंबई के सिने जगत में भी काफी लोकप्रिय रहे हैं। रमजान के दिनों में उनके द्वारा आयोजित होनेवाली इफ्तार पार्टियों में सलमान खान, शाहरुख खान और आमिर खान जैसे अभिनेताओं की उपस्थिति दर्ज की जाती रही है। आगामी विधानसभा चुनाव में बाबा सिद्दीकी को अजीत पवार के प्रमुख रणनीतिकारों के रूप में देख जा रहा था।

Leave a Reply

error: Content is protected !!