विश्व छात्र दिवस के अवसर पर एस आई टी, सीतामढ़ी में व्यक्तित्व विकास एवं कम्युनिकेशन स्किल पर कार्यशाला का आयोजन

विश्व छात्र दिवस के अवसर पर एस आई टी, सीतामढ़ी में व्यक्तित्व विकास एवं कम्युनिकेशन स्किल पर कार्यशाला का आयोजन

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया, स्‍टेट डेस्‍क:

सीतामढ़ी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, गोसाईंपुर, डुमरा में विश्व छात्र दिवस के अवसर पर एप्लाइड साइंस एंड ह्यूमैनिटीज डिपार्टमेंट के द्वारा प्रथम सेमेस्टर के छात्र छात्राओं के लिए एक दिवसीय पर्सनेलिटी डेवलेपमेंट एंड कम्युनिकेशन स्किल पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन करते हुए संस्था के प्राचार्य डॉ सुनील कुमार ने छात्र छात्राओं को अपने पूर्व राष्ट्रपति एवं वैज्ञानिक डॉ. ए. पी. जे अब्दुल कलाम के जीवन से प्रेरणा लेने की बात कही।

 

उन्होंने बताया कि एक विद्यार्थी को जिज्ञासु, लगनशील, मेहनती, अनुशासित एवं खोजी प्रवृति का होना चाहिए और अपना लक्ष्य सदैव ऊंचा रखना चाहिए। कॉर्डिनेटर एवं रिसोर्स पर्सन डॉ आरती कुमारी ने विषय प्रवेश करते हुए व्यक्तित्व विकास के महत्वपूर्ण आयामों की चर्चा की। उन्होंने सॉफ्ट स्किल और कम्युनिकेशन स्किल को बेहतर बनाने की कई गतिविधियां करवाईं जिसमें लीडरशिप, मोटिवेशन और समूह में कार्य करना शामिल था।

उन्होंने स्पीकिंग, लिसनिंग, रीडिंग और राइटिंग स्किल पर भी विस्तार से बताते हुए छात्र छात्राओं से कई एक्टिविटीज करवाया जिसमें अपना परिचय देना, रीडिंग करना, ग्रुप डिस्कशन करना, एक दूसरे का इंटरव्यू लेना और प्रश्न बनाना आदि प्रमुख थे। इसके साथ ही सहायक प्राध्यापक डॉ मिथिलेश कुमार मांझी द्वारा विद्यार्थियों को डेडीकेटेड इंग्लिश लैब के लैंग्वेज सॉफ्टवेयर पर कॉम्प्रिहेंशन एवं उच्चारण संबंधी अभ्यास करवाया गया।

उन्होंने बताया कि सॉफ्टवेयर के निरंतर प्रयोग एवं अभ्यास से छात्र छात्राओं में आत्मविश्वास बढ़ेगा और अंग्रेजी की बारीकियों को सीखने में आसानी होगी। इस कार्यशाला के आयोजन पर मीडिया इंचार्ज डॉ आशीष कुमार ने बताया कि विभाग के निर्देशानुसार संस्थान पढ़ाई के साथ – साथ छात्रों के सर्वांगिक विकास के लिए ऐसे सहगामी क्रियाकलापों का आयोजन करते रहती है। इस अवसर पर फर्स्ट ईयर कॉर्डिनेटर डॉ अकबर अली, सहायक प्राध्यापक डॉ प्रवीण कुमार और सुशील कुमार उपस्थित थे।

यह भी पढे़

महावीरी विजयहाता की संजना का एसजीएफआई में हुआ चयन

नायब सिंह सैनी 17 अक्टूबर को लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

सिधवलिया की खबरें :  आपसी विवाद में हुई मारपीट में तीन महिला घायल

आधार कार्ड बनवाना शिक्षकों के लिए बना चुनौती 

जहरीली शराब पीने से कई लोगों के आंखों की रौशनी गई! एक की मौत

रघुनाथपुर : सैकड़ों झांकियो के साथ संपन्न हुआ मूररपट्टी का जुलूस

Leave a Reply

error: Content is protected !!