कश्मीर हमारा है, हमारा ही रहेगा- विदेश मंत्रालय

कश्मीर हमारा है, हमारा ही रहेगा- विदेश मंत्रालय

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

कश्मीर हमेशा भारत का हिस्सा रहेगा और कोई भी बयान जारी करे, उसका रुख कभी नहीं बदलेगा। यह बयान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग द्वारा जारी संयुक्त बयान के जवाब में आया, जिसमें उन्होंने संयुक्त राष्ट्र चार्टर के तहत कश्मीर मुद्दे के समाधान का आह्वान किया था।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने आज एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा, “कश्मीर के मुद्दे पर आप हमारा रुख जानते हैं। कश्मीर हमारा है और हमारा ही रहेगा। यह हमारा बयान है और यही हमारा रुख है। अगर कोई कुछ कहता है, तो इससे कुछ नहीं बदलता।”

विदेश मंत्रालय ने कहा कि विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान के साथ कोई द्विपक्षीय बैठक नहीं की और आगे उल्लेख किया कि विदेश मंत्री की हालिया इस्लामाबाद यात्रा केवल शंघाई सहयोग संगठन की शासनाध्यक्ष परिषद की बैठक के लिए थी।

जयसवाल ने आगे कहा कि एससीओ सीएचजी बैठक के अलावा जयशंकर ने मंगोलिया के साथ ही एकमात्र द्विपक्षीय वार्ता की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, “जब विदेश मंत्री इस्लामाबाद जाने वाले थे, तो हमने एक बयान जारी किया था कि यह विशेष यात्रा एससीओ परिषद के शासनाध्यक्षों की बैठक के लिए है। इस्लामाबाद में इसके अलावा विदेश मंत्री ने मंगोलिया के साथ ही एकमात्र द्विपक्षीय वार्ता की थी।”

बुधवार को एससीओ में अपने संबोधन के दौरान जयशंकर ने सीमा पार आतंकवाद, उग्रवाद और अलगाववाद को “तीन बुराइयाँ” बताया जो देशों के बीच व्यापार और लोगों के बीच संबंधों में बाधा डालती हैं। उन्होंने पाकिस्तान पर कटाक्ष करते हुए कहा कि अगर सीमा पार की गतिविधियाँ आतंकवाद, उग्रवाद और अलगाववाद की विशेषता रखती हैं, तो वे “व्यापार, ऊर्जा प्रवाह, संपर्क और लोगों के बीच आदान-प्रदान को समानांतर रूप से बढ़ावा देने की संभावना नहीं रखते हैं।”

शिखर सम्मेलन के बाद विदेश मंत्री जयशंकर इस्लामाबाद से दिल्ली के लिए रवाना हो गए। जयशंकर ने एक पोस्ट में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और उप प्रधानमंत्री तथा विदेश मंत्री इशाक डार को उनके आतिथ्य के लिए धन्यवाद दिया। 

“कश्मीर के मुद्दे पर, आप हमारा रुख जानते हैं. कश्मीर हमारा है और हमारा रहेगा. यह हमारा बयान है और यह हमारा रुख है. अगर कोई कुछ कहता है, तो इससे कुछ नहीं बदलता है.” इस बीच, विदेश मंत्रालय ने कहा कि विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान के साथ कोई द्विपक्षीय बैठक नहीं की और आगे उल्लेख किया कि विदेश मंत्री की हालिया इस्लामाबाद यात्रा सिर्फ शंघाई सहयोग संगठन की शासनाध्यक्षों की परिषद की बैठक के लिए थी.

जयशंकर का एकमात्र द्विपक्षीय दौरा मंगोलिया के साथ था

जयसवाल ने आगे कहा कि एससीओ सीएचजी बैठक के अलावा, जयशंकर ने एकमात्र द्विपक्षीय वार्ता मंगोलिया के साथ की थी.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, “जब विदेश मंत्री इस्लामाबाद की यात्रा करने वाले थे, तो हमने एक बयान जारी किया था कि यह विशेष यात्रा एससीओ शासनाध्यक्षों की परिषद की बैठक के लिए है. इस्लामाबाद में इसके अलावा, विदेश मंत्री का एकमात्र द्विपक्षीय दौरा मंगोलिया के साथ था.”

तीन बुराइयां देशों के बीच व्यापार में बाधा डालती हैं

बुधवार को, एससीओ में अपने संबोधन के दौरान, जयशंकर ने सीमा पार आतंकवाद, उग्रवाद और अलगाववाद को तीन बुराइयां करार दिया, जो देशों के बीच व्यापार और लोगों से लोगों के संबंधों में बाधा डालती हैं.

उन्होंने पाकिस्तान पर परोक्ष रूप से कटाक्ष करते हुए कहा कि यदि सीमाओं के पार गतिविधियों की विशेषता आतंकवाद, उग्रवाद और अलगाववाद है, तो वे समानांतर रूप से व्यापार, ऊर्जा प्रवाह, कनेक्टिविटी और लोगों से लोगों के बीच आदान-प्रदान को प्रोत्साहित करने की संभावना नहीं रखते हैं.

जयशंकर इस्लामाबाद से दिल्ली के लिए रवाना हो गए

शिखर सम्मेलन के बाद विदेश मंत्री जयशंकर इस्लामाबाद से दिल्ली के लिए रवाना हो गए. जयशंकर ने एक एक्स पोस्ट में पाकिस्तानी प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ और उप प्रधान मंत्री और विदेश मंत्री इशाक डार को उनके आतिथ्य के लिए धन्यवाद दिया.

Leave a Reply

error: Content is protected !!