क्या आखिरी दिन भारतीय गेंदबाज जीत दिला पाएंगे?

क्या आखिरी दिन भारतीय गेंदबाज जीत दिला पाएंगे?

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रहे पहले टेस्ट के चौथे दिन नया गेंद गेम में आते ही भारत की ठोस पारी का अंत हो गया. सरफराज खान और ऋषभ पंत ने चौथे विकेट के लिए 177 रनों की मजबूत साझेदारी की. लेकिन दोनों के आउट होने के बाद पांच विकेट सस्ते में निपट गए. भारत एक समय बड़ी बढ़त की ओर बढ़ रहा था, लेकिन 29 रन पर ही पांच विकेट गंवा बैठा. केएल राहुल और रवींद्र जडेजा ने एक बार फिर निराश किया. चौथे दिन भारत न्यूजीलैंड पर केवल 106 रनों की बढ़त ले पाया. अब पाला गेंदबाजों के हाथ में है. उन्हें न्यूजीलैंड को पांचवें दिन 107 रन बनाने से रोकना होगा.

दूसरी पारी में भारत ने बनाए 462 रन

एक समय ड्रॉ की ओर बढ़ रहा खेल, अचानक से बदल गया और भारत की दूसरी पारी 462 रनों पर सिमट गई. जिसमें सरफराज खान के 150 और ऋषभ पंत के 99 रन थे. कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने भी पचासा जड़ा. मैट हेनरी और विलियम ओराउरके ने गेंदबाजी से प्रभावित किया. दोनों ने तीन-तीन विकेट चटकाए. दो सफलता एजाज पटेल को मिली. ग्लेन फिलिप और टीम साउदी ने एक-एक विकेट अपने नाम किया. भारत को हार से बचने के लिए हर हाल में न्यूजीलैंड को 106 रन से कम के स्कोर पर रोकना होगा.

सरफराज ने दर्ज किया बड़ा रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड की दूसरी पारी जैसे ही शुरू हुई, खराब मौसम के कारण खेल को चार गेंद के बाद ही रोकना पड़ा. उसके बाद बारिश की वजह से चौथे दिन के खेल को समाप्त करना पड़ा. भारत चौथे दिन ही शुरुआती विकेट की तलाश में था, लेकिन मौसम ने साथ नहीं दिया. हालांकि गीली पिच पर भारत के पास पांचवें दिन वापसी करने का शानदार मौका है. सरफराज दूसरी पारी में शतक जड़कर महान सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर और विराट कोहली की सूची में शामिल हो गए. वह नौवें ऐसे भारतीय बल्लेबाज बन गए, जिसने पहली पारी में शून्य पर आउट होने के बाद दूसरी पारी में शतक जड़ा है.

19101 Pti10 19 2024 000233A

सरफराज के 150 रनों की पारी ने भारत को वापसी करने में महत्वपूर्ण रोल निभाया. पंत ने भी उनका भरपूर साथ दिया, लेकिन भाग्य ने उनका साथ नहीं दिया और वह 99 के स्कोर पर आउट हो गए. तीसरे दिन चोट के कारण मैदान से बाहर होने वाले पंत ने बल्लेबाजी में अपनी पुरानी चमक बिखेरी. हालांकि न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में पंत फिल्डिंग करने मैदान पर नहीं उतरे और उनकी जगह ध्रुव जुरेल को मैदान पर उतारा गया. अब यह देखना मजेदार होगा कि एम चिन्नास्वामी की बिना घास वाली पिच पर रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव और रविचंद्रन अश्विन की तिकड़ी क्या कमाल दिखाती है. बुमराह और मोहम्मद सिराज से भी काफी उम्मीदें होंगी.

Leave a Reply

error: Content is protected !!