क्या लॉरेंस बिश्नोई महाराष्ट्र से चुनाव लड़ेंगे?

क्या लॉरेंस बिश्नोई महाराष्ट्र से चुनाव लड़ेंगे?

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव लड़ने का प्रस्ताव मिला है। उत्तर भारतीय विकास सेना (यूबीवीएस) नामक एक राजनीतिक दल ने बिश्नोई को पत्र लिखकर उनसे महाराष्ट्र में चुनाव लड़ने का अनुरोध किया है। यूबीवीएस भारत के चुनाव आयोग और महाराष्ट्र राज्य चुनाव आयोग में पंजीकृत है। यूबीवीएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुनील शुक्ला द्वारा हस्ताक्षरित पत्र में कहा गया है कि मुंबई में चुनाव लड़ने के लिए उत्तर भारतीय विकास सेना के 4 उम्मीदवारों के नाम तय हो गए हैं। उन्होंने कहा कि अगर लॉरेंस बिश्नोई ने मंजूरी दे दी तो जल्द ही 50 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी जाएगी।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उत्तर भारतीय विकास सेना (UBVS) नामक पार्टी के लेटरहेड पर लिखे गए एक दस्तावेज़ की तस्वीर वायरल हो रही है। लेटरहेड में दावा किया गया है कि UBVS का भारत के चुनाव आयोग (ECI) और राज्य चुनाव आयोग में आधिकारिक पंजीकरण है। गैंगस्टर को ‘आदरणीय’ (माननीय) श्री लॉरेंस बिश्नोई के रूप में संबोधित करते हुए, राजनीतिक पार्टी ने स्पष्ट रूप से कहा कि उन्हें इस बात पर गर्व है कि बिश्नोई पंजाब राज्य से उत्तर भारतीय थे।

पत्र में बिश्नोई के बारे में बहुत कुछ कहा गया है और यहाँ तक कहा गया है कि अपराधी स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह जैसा है। इसके बाद पत्र में बिश्नोई से अगले महीने होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव लड़ने का अनुरोध किया गया है। पत्र की तारीख 18 अक्टूबर, 2024 है और पता साबरमती जेल का है।

पंजाब के फाजिल्का की अबोहर तहसील के गांव दूतारवली के लॉरेंस बिश्नोई का सपना धावक बनने का था, मगर कॉलेज की राजनीति और अपराधियों की संगत में जरायम की काली दुनिया का ऐसा नाम बन गया, जिसकी चर्चा हर जगह हो रही है।

पंजाब से लेकर दिल्ली, यूपी, हरियाणा और महाराष्ट्र ही नहीं, बल्कि कनाडा और अमेरिका तक फैली जुर्म की दुनिया में 80 से ज्यादा गैंगस्टर और करीब 700 से ज्यादा शूटरों का उसका संगठित गैंग है।
हाल में लॉरेंस गैंग ने मुंबई में एनसीपी नेता और पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी ली है। पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या का भी उसी पर आरोप है।

चंडीगढ़ में इंटरमीडिएट की पढ़ाई के दौरान खेलों से लगाव और धावक बनने की चाह में लॉरेंस बिश्नोई रोजाना प्रैक्टिस के लिए पंजाब यूनिवर्सिटी जाया करता था। यहां उसकी मुलाकात लेखप्रीत व रोमी से हुई। संदीप उर्फ काला जठेड़ी समेत कई गैंगस्टरों का करीबी लेखप्रीत इस समय कनाडा में है। सप्ताह के आखिर में दोस्तों का यह गैंग अक्सर यूनिवर्सिटी में होने वाले कार्यक्रम देखने जाते। यहीं लॉरेंस की दोस्ती कानून की पढ़ाई कर रहे कुछ दोस्तों से हुई।

वर्ष 2007 में लॉरेंस ने भी लॉ की पढ़ाई के लिए एडमिशन ले लिया। यहां संपत नेहरा से उसका याराना हो गया। इन्हीं दोस्तों ने मिलकर स्टूडेंट ऑर्गनाइजेशन ऑफ पंजाब यूनिवर्सिटी यानी एसओपीयू नाम से एक ग्रुप बनाया और कॉलेज चुनाव में उतर गए। प्रचार के दौरान विरोधी गुट से झगड़ा हुआ तो लॉरेंस ने फायरिंग कर दी। यह पहला नामजद केस था, जिससे लॉरेंस ने अपराध की दुनिया में एंट्री ली।

लॉरेंस जितनी बार अलग-अलग जेलों में रहा, उसका आपराधिक कुनबा उतना ही ज्यादा बढ़ता गया। गैंगस्टर और अपराधियों से दोस्ती के साथ जल्द नाम व पैसा कमाने की चाहत लिए नए-नवेले बदमाशों को शामिल कर लॉरेंस ने खतरनाक गिरोह की नींव रखी। इनमें कई गिरोह तो अब भी लॉरेंस के साथ हैं। उसके एक मामा सेशन कोर्ट से रिटायर्ड जस्टिस हैं, जबकि दूसरे देश के खुफिया विभाग से सेवानिवृत्त हैं।  पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला और करणी सेना के अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या के पीछे भी लॉरेंस गैंग का हाथ होने का आरोप है।

लॉरेंस के विदेश में बैठे साथी
कनाडा-गोल्डी बराड़, लेखप्रीत (फरीदकोट), सत्यवीर सन (अबोहर)
अमेरिका-घरमान कहलोन (कैलिफोर्निया), गुरप्यार बागापुराना, वीरेंदर (कैलिफोर्निया), अनमोल बिश्नोई (लारेंस का छोटा भाई), अमनदीप मुल्तानी
इंग्लैंड-राजा उर्फ मोंटी
थाईलैंड-मनीष भंडारी
पुर्तगाल-लखा कुरुक्षेत्र

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!